18 August 2023

आज से शुरू होगी सीखो कमाओ योजना - SEEKHO KAMAO Yojana new update

Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana News: आज से शुरू होगी सीखो कमाओ योजना

Seekho Kamao Yojana News: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री जी ने युवाओं के लिए मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना को शुरू किया हैं वर्तमान में मध्यप्रदेश के बहुत से युवा इस योजना में आवेदन कर चुके हैं क्योंकि इस योजना में आवेदन की प्रक्रिया 15 जुलाई से लेकर 31 जुलाई थी इसी दौरान जिन युवाओं ने इस योजना में आवेदन किया लेकिन अब इन सभी युवाओं को जल्दी ही ट्रेनिंग दी जाएगी और इसी ट्रेनिंग के साथ 10000 रु का स्टाइपेंड भी दिया जाएगा।

मध्य प्रदेश सरकार की यह योजना आपके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होगी। इस योजना के माध्यम से मध्य प्रदेश के युवाओं को उनकी शिक्षा के आधार पर विभिन्न क्षेत्र में ट्रेनिंग दी जाएगी। इस लेख में हम आपको Seekho Kamao Yojana News से सबंधित सभी जानकारी प्रदान करने वाले हैं तो आप इस लेख को अंतिम तक अवश्य पढ़े।

Table of Contents

Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana News

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा युवाओं को रोजगार देने के लिए मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना चला रही है। इस योजना के माध्यम से युवाओं को ट्रेनिंग देने के साथ ही हर महीने 8,000 से 10,000 रुपये तक प्रदान किया जाएगा। योजना के तहत युवाओं को विभिन्‍न क्षेत्रों में प्रशिक्षण दिलावाया जाएगा और उनके कौशल और प्रशिक्षण का संवर्धन करने में मदद की जाएगी ताकि वे अच्छे रोजगार के अवसरों का लाभ उठा सकें।

योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया जुलाई में शुरू की गई थी अब तक 8.20 लाख युवाओं ने रजिस्ट्रेशन करा लिए हैं। सरकार 13 अगस्त से प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू करने जा रही है। 1 माह की ट्रेनिंग के बाद 1 सितंबर 2023 से युवाओं को राज्य शासन की ओर से स्टाइपेंड दिया जाएगा। सीखो कमाओ योजना का लक्ष्य प्रतिवर्ष 1 लाख युवाओं को ट्रेनिंग देना और योजना का लाभ देना है। प्रत्येक युवा को राज्य शासन की ओर से 1 लाख रुपये तक स्टाइपेंड दिया जाएगा।

सीखो कमाओ योजना की लिस्ट कब आएगी?

अगर आप युवा बेरोजगार हैं और इस योजना में आवेदन किया है तो उन युवाओं को ट्रेनिंग के लिए बुलाया जाएगा जिन युवाओं का चयनित हो गया है मध्य प्रदेश सरकार द्वारा उन्हें ₹8000 से ₹10000 तक मिलेंगे जो युवा बेरोजगार हैं उन्होंने रजिस्ट्रेशन किया है। सीखो कमाओ योजना में विकेंसी से ज्यादा आवेदन किए गए हैं तो चयनित युवाओं की लिस्ट जारी कर दी गई है जिनका नाम है उन्हें ट्रेनिंग के लिए बुलाया जाएगा उनके लिस्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी गई है।

सीखो कमाओ योजना की ट्रेनिंग कब होगी?

मुख्यमंत्री सीखो कमाई योजना में जिन युवाओं ने रजिस्ट्रेशन किया है तो वह सभी ट्रेनिंग के लिए इंतजार कर रहे हैं उन्हें बताएं की ट्रेनिंग की सूचना के मुताबिक 13 अगस्त से शुरू होनी थी लेकिन अभी तक कोई मैसेज या सूचना जारी नहीं की गई है जिन युवाओं को सिलेक्ट किया गया है उनका साक्षात्कार कंपनियों में होगा इंटरव्यू के दौरान आपको सिकोका योजना में काम दिया जाएगा प्रशिक्षण के लिए आपको संस्थानों में बुलाया जाएगा। Readmore