21 October 2024

GFMS Portal 2024-25, MP Guest Teacher Login Process, पोर्टल पर ऐसे करे रजिस्ट्रेशन

जीएफएमएस पोर्टल 2024-25, एमपी अतिथि शिक्षक लॉगिन प्रक्रिया, पोर्टल पर ऐसे करें  

अगर आपने अभी मध्य प्रदेश के सरकारी स्कूलों में अतिथि शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन किया है तो अब आपको बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि इस भर्ती प्रक्रिया के संबंध में GFMS पोर्टल 2024-25 लॉन्च कर दिया गया है। इस पोर्टल पर जो भी ऑनलाइन सुविधा दी गई है उसका उपयोग करके शिक्षक अधिकारी और आवेदक लाभ प्राप्त कर सकते हैं।  यह पोर्टल मुख्य रूप से आपको ऑनलाइन GFMS लॉगिन की सेवा प्रदान करता है। इसे मुख्य रूप से मध्य प्रदेश के अतिथि शिक्षक अधिकारी और आवेदकों के लिए लॉन्च किया गया है। इसका संचालन स्कूल शिक्षा विभाग, मध्य प्रदेश द्वारा किया जाता है। GFMS पोर्टल पर उपलब्ध सभी सेवाएं आपको बिल्कुल मुफ्त मिलती हैं।

विषयसूची

जीएफएमएस पोर्टल 2024-25

मध्य प्रदेश शिक्षक संकाय के लिए आवेदन करने के लिए आपको GFMS पोर्टल 2024-25 https://gfms.mp.gov.in का उपयोग करके आवेदन करना होगा। ध्यान रहे कि आपकी न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 45 वर्ष होनी चाहिए। हालांकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों की आयु भी 50 वर्ष निर्धारित की गई है। 

इस संबंध में विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको जीएफएमएस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना चाहिए। अतिथि शिक्षक नियुक्ति का मतलब है कि आप उस पद पर तब तक सेवा दे सकते हैं जब तक कि कोई नियमित शिक्षक इस नियुक्ति का कार्यभार नहीं संभाल लेता।

जीएफएमएस पोर्टल लॉगिन 2024 अवलोकन

अधिकारएमपी जीएफएमएस पोर्टल
राज्यमध्य प्रदेश
वर्ष2024 25
विभागस्कूल शिक्षा विभाग
शुल्कमुक्त
सेवाGfms लॉगिन सेवा
जीएफएमएस वेबसाइटhttps://gfms.mp.gov.in

अतिथि शिक्षक पंजीकरण 2024 के लिए नए आवेदकों के लिए चरण

अतिथि शिक्षक पोर्टल के माध्यम से आप अतिथि शिक्षक पंजीकरण 2024 के लिए नए आवेदकों के लिए चरणों के तहत पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं, क्योंकि इस पोर्टल पर पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो गई है। यदि आपने पहले से ही अपना पंजीकरण कर लिया है, तो इसकी जानकारी भी अपडेट की जा रही है। 

अगर आप भी इस पोर्टल पर अतिथि शिक्षक के रूप में अपना पंजीकरण कराना चाहते हैं, तो आप GFMS पोर्टल 2024-25 पर उपलब्ध प्रक्रिया का पालन कर सकते हैं। उम्मीदवार 15 जून 2024 तक शिक्षक के रूप में अपना पंजीकरण पूरा कर सकते हैं। हम सभी आवेदकों को सलाह देंगे कि वे नियत तिथि तक अपना पंजीकरण करा लें। ताकि अंतिम समय की भीड़ से बचा जा सके। 

जीएफएमएस पोर्टल पर लॉगइन कैसे करें? 

  • जीएफएमएस पोर्टल https://gfms.mp.gov.in. पर उपलब्ध सुविधाओं का लाभ उठाना एवं लॉगिन करना बहुत आसान है। 
  • आपको बस अपने अतिथि शिक्षक आईडी और पासवर्ड का उपयोग करना है और अतिथि शिक्षक पोर्टल पर लॉग इन करना है। 
  • आपको अपने आईडी पासवर्ड का उपयोग करके होमपेज पर दिए गए लिंक पर जाकर आधिकारिक पोर्टल पर पहुंचना होगा, और इस आधिकारिक पोर्टल पर पहुंचने के बाद, आपको इसमें अपना मोबाइल नंबर और पासवर्ड दर्ज करना होगा। 
  • आपसे जो भी कैप्चा कोड दर्ज करने के लिए कहा जाए उसे दर्ज करने के बाद फाइनल लोगो विकल्प पर क्लिक करें। 
  • इस प्रकार अब आपकी अतिथि शिक्षक प्रोफाइल GFMS पोर्टल 2024-25 पर उपलब्ध होकर आपके सामने खुल जाती है।

जीएफएमएस पोर्टल अतिथि शिक्षक भारती 2024 25

मध्य प्रदेश प्रांत में अतिथि शिक्षक रिक्तियों के लिए नए आवेदन के लिए वेबसाइट शुरू की गई है। शिक्षा विभाग द्वारा नए और पुराने दोनों उम्मीदवारों के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू करने का निर्णय लिया गया है। अगर आप भी GFMS पोर्टल Atithi Shikshak Bharti 2024 25 के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको ऑनलाइन माध्यम से ही अपना पंजीकरण कराना होगा, जिसके लिए पात्रता मानदंड के अनुसार आवेदक के पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से कम से कम 12 वीं कक्षा की परीक्षा होनी चाहिए। 

तथा जिन अभ्यर्थियों ने स्नातकोत्तर बी.एड. एवं अन्य समतुल्य शिक्षा प्राप्त की है तथा शिक्षक पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण की है, वे भी इस आवेदन प्रक्रिया हेतु अपनी पात्रता प्रस्तुत कर सकेंगे। 

अतिथि शिक्षक नया पंजीकरण 2024 25

  1. पहले चरण में आपको गेस्ट फैकल्टी पोर्टल https://gfms.mp.gov.in पर जाना होगा । दूसरे चरण में आपको होमपेज पर ही न्यू रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर क्लिक करना होगा। 
  2. उसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर भरकर सबमिट करना होगा।तीसरे स्टेप में आपके सामने एक OTP आएगा। 
  3. आपको इस ओटीपी को वेरीफाई करना होगा। अतिथि शिक्षक न्यू रजिस्ट्रेशन 2024 25 करने के लिए आपको अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा और ओटीपी को वेरीफाई करना होगा। 
  4. इस तरह आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे और इस नए पेज पर आपको एक फॉर्म मिलेगा। 
  5. इस फॉर्म में आपको अपने सभी प्रश्न संबंधी जानकारी की समीक्षा करनी होगी। 
  6. सही जानकारी प्राप्त करने के बाद ही आपको अपना फॉर्म सबमिट करना होगा, इस तरह आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर यूजर आईडी और पासवर्ड मिल जाएगा। 
  7. इन यूजर आईडी और पासवर्ड की मदद से दोबारा लॉग इन करने के बाद आपको अपनी सारी शैक्षणिक जानकारी भरनी होगी। 
  8. और इस फॉर्म को पूरा करने के बाद उसका प्रिंटआउट लेना होगा। 
  9. आपको अपने सभी दस्तावेजों के साथ प्रिंटआउट को भी अपने क्लस्टर प्रिंसिपल से सत्यापित कराना होगा।