03 September 2024

मध्यप्रदेश की लाड़ली बहनों की बढ़ी मुसीबत, वित्त विभाग ने योजना को किया बंद, देंखें अपडेट : Ladli Behna

मध्यप्रदेश की लाड़ली बहनों की बढ़ी मुसीबत, वित्त विभाग ने योजना को किया बं

मध्यप्रदेश की लाड़ली बहनों की बढ़ी मुसीबत, वित्त विभाग ने योजना को किया बंद, देंखें अपडेट : Ladli Behna Awas Yojana विभाग ने 23 अगस्त को जारी आदेश में जिन योजनाओं पर यह पाबंदी लगाई है ! उनमें लाड़ली लक्ष्मी योजना के साथ ही लाड़ली बहना आवास योजना भी शामिल है ! मध्यप्रदेश में राज्य सरकार लाड़ली बहना योजना के रूप में प्रदेश की महिलाओं को खासी सौगातें दे रही है !

मध्यप्रदेश की लाड़ली बहनों की बढ़ी मुसीबत, वित्त विभाग ने योजना को किया बंद, देंखें अपडेट

लाड़ली बहना योजना में मध्य प्रदेश सरकार उन्हें हर माह 1250 रुपए की आर्थिक सहायता देती है ! रक्षाबंधन के मौके पर महिलाओं को 250 रुपए अतिरिक्त दिए गए हैं ! लाड़ली बहनों को गैस सिलेंडर भी महज 450 रुपए में दिए जा रहे हैं ! इसके साथ ही लाड़ली बहना योजना का विस्तार करते हुए !

महिलाओं को पक्का मकान देने के लिए लाड़ली बहना आवास योजना भी शुरु की गई हैं ! हालांकि इसमें वित्त विभाग ने अड़ंगा लगा दिया है ! वित्त विभाग ने मध्य प्रदेश में चल रही 102 योजनाओं में भुगतान के लिए मंजूरी अनिवार्य कर दी है ! विभाग ने 23 अगस्त को जारी आदेश में जिन योजनाओं पर यह पाबंदी लगाई है !

Madhya Pradesh Ladli Bahna Awas Yojana New Update

उनमें लाड़ली लक्ष्मी योजना के साथ ही लाड़ली बहना आवास योजना भी शामिल है ! मध्य प्रदेश की खराब होती हालत को देखते हुए वित्त विभाग ने अनेक विभागों और योजनाओं में खर्च की लिमिट निर्धारित की है ! वित्त विभाग द्वारा वित्तीय वर्ष 2024-25 की बाकी अवधि के लिए बजट आवंटन और खर्च की कार्ययोजना के संबंध में नए दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं !

ये निर्देश इस साल अगस्त से लेकर अगले साल मार्च माह तक असरकारक रहेंगे ! दरअसल वित्त विभाग बढ़ते खर्चों पर अंकुश लगाने की कवायद में लगा है ! यही कारण है विभाग ने राज्य सरकार के विभागीय अधिकारियों को बिना अनुमति के भुगतान नहीं करने के निर्देश जारी किए हैं ! ग्रामीण विकास विभाग की मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना भी उन 102 योजनाओं में शामिल है !

जिनमें भुगतान में मंजूरी अनिवार्य की गई है ! तो आप सभी को बता दें कि मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना में प्रधानमंत्री आवास योजना जैसे ही महिलाओं को खुद का पक्का मकान मुहैया कराने के लिए राज्य सरकार द्वारा आर्थिक सहायता दिए जाने का प्रावधान है ! इस योजना में पात्र महिलाओं को पहली किस्त का इंतजार है !

Madhya Pradesh लाड़ली बहना आवास योजना

लाड़ली बहना आवास योजना में राज्य सरकार जरूरतमंद महिलाओं को पक्के घर बनाने के लिए आर्थिक सहायता देगी ! लाड़ली बहनों को मकान बनाने के लिए 1,30,000 रुपए दिए जाएंगे ! पात्र महिलाओं को यह राशि तीन किस्तों में मिलेगी !

पहली किस्त Ladli Behna Awas Yojana First Installment के रूप में ₹25000 रुपए दिए जाएंगे ! योजना में दूसरी किस्त में 85000 रूपए और तीसरी व अंतिम किस्त में 20,000 रुपए मिलेंगे ! लाड़ली बहना आवास योजना के तहत करीब पौने पांच लाख महिलाओं को लाभ दिया जाएगा !

Read more

Today's Latest Posts by: e4you-portal