13 September 2024

जिन महिलाओं के खातों में नहीं आए पैसे वे जल्द करें ये काम तभी मिलेगा पैसा - Ladli Behna Yojana

Ladli Behna Yojana : जिन महिलाओं के खातों में नहीं आए पैसे वे जल्द करें ये काम तभी मिलेगा पैसा - E4you-portal 

Ladli Behna Yojana: लाडली बहन योजना की तहत योजना की 16वीं किस्त महिलाओं के खातों में ट्रांसफर कर दी गई है, किंतु कुछ महिलाओं के खातों में यह पैसा अटक गया है। जिन महिलाओं के खातों में यह पैसा अटक गया है उन्हें करना होगा कुछ जरूरी काम तभी मिलेगा उनको पैसा।

दरअसल लाडली बहन योजना के तहत हर महीने की 10 तारीख को लाडली बहन योजना की किस्त राशि जारी की जाती है। हाल ही में मुख्यमंत्री डॉ मोहन लाल यादव ने लाडली बहन योजना की 16वीं किस्त जारी दी है किंतु यह पैसा कुछ महिलाओं के खातों में नहीं पहुंचा है, जिन्हे कुछ जरूरी काम करना होगा तभी आएगा उनके खातों में यह पैसा। तो आज हम इसी के बारे में बात करने वाले हैं इसलिए लेख को ध्यान से पूरा पढ़ें।

मुख्यमंत्री मोहन लाल यादव ने की लाडली बहना योजना की 16वीं किस्त जारी

मुख्यमंत्री डॉ मोहन लाल यादव ने 9 सितंबर को लाडली बहन योजना की 16वीं किस्त महिलाओं के खातों में ट्रांसफर कर दी है। आपको बता दें कि 16वीं किस्त में लाभार्थी महिलाओं के खातों में 1250 रुपए ट्रांसफर किए गए। मुख्यमंत्री मोहन यादव ने सागर जिले की बीना से यह राशि महिलाओं के खातों में भेजी।

नहीं आए पैसे तो जल्द करें यह काम

दरअसल मध्य प्रदेश सरकार हर महीने की 10 तारीख को लाडली बहन योजना की राशि ट्रांसफर करती है। लाडली बहन योजना के तहत वर्तमान में 1250 रुपए दिए जाते हैं। यह राशि लाभार्थी महिलाओं के खाते में डी.बी.टी (डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर) के माध्यम से भेजी जाती है जिससे कि सीधा महिलाओं के हाथ में पैसा पहुंचे।

वर्तमान में प्रदेश मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने 9 सितंबर को लाडली बहन योजना की 16वीं किस्त ट्रांसफर की। कुछ महिलाओं के खातों में यह राशि अटक गई है किंतु उन्हें परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। उन्हें पता करना होगा कि उनकी यह राशि किस वजह से अटकी है। कुछ महिलाओं की राशि ई-केवाईसी ना होने की वजह से अटक गई है और कुछ महिलाओं की बैंक खाता में डीवीडी सक्रिय न होने के कारण।

e-KYC वेरीफाई कैसे चेक करें

अगर आपका लाडली बहन योजना का पैसा अटक गया है तो आपको ई-केवाईसी अवश्य चेक कर लेना चाहिए कि कहीं आपका पैसा ई-केवाईसी वेरीफाई ना होने की वजह से तो नहीं अटक गया है। इसके लिए नीचे बताई गई प्रक्रिया का पालन करें।

  • आपको सबसे पहले समग्र पोर्टल samagra.gov.in पर जाना है।
  • समग्र पोर्टल के होम पेज पर आपको समग्र प्रोफाइल अपडेट के सेक्शन में ई-केवायसी और डीबीटी की स्थिति जानें का विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक करें।
  • क्लिक करते ही आपके सामने न्यू पेज ओपन होगा यहां पर समग्र आईडी दर्ज करना है, जिसकी आप ई-केवाईसी की स्थिति चेक चाहते हैं।
  • फिर कैप्चा कोड दर्ज करें और खोजें के बटन पर क्लिक दें।
  • अब आपके सामने ई-केवाईसी वेरीफाई का स्टेटस आ जाएगा। इसमें आप सामग्र में आधार की स्थित, समग्र में मोबाइल नंबर लिंक, बैंक खाते में आधार लिंक, डी.बी.टी. सक्रिय इन सभी की स्थिति जान सकते हैं।

तुरंत यहां करें शिकायत

अगर किसी महिला की ई-केवाईसी कंप्लीट है और उसके बावजूद पैसे खाते में नहीं आया है, तो ऐसे में महिलाएं इस संबंध में शिकायत दर्ज करवा सकती है। आपको बता दें कि योजना के आधिकारिक पोर्टल पर दिए गए हेल्पलाइन नंबर 0755 2700800 पर काॅल करके महिलाएं अपनी शिकायत दर्ज करवा सकती हैं।

इसके साथ ही सीएम हेल्पलाइन पर भी इसकी शिकायत दर्ज करवाई जा सकती हैं। इसके अलावा ऑफिशियल पोर्टल पर भी इस बारे में शिकायत दर्ज करवाई जा सकती है। आपको बता दें शिकायत दर्ज करवाने का समय महीने की 21 तारीख से लेकर 25 तारीख तक का है। अगर आपके द्वारा की शिकायत सही होती है, तो उस पर तुरंत कार्रवाई होगी और आपके पैसे खाते में भेज दिए जाएंगे।

Today's Latest Posts by: e4you-portal