30 August 2024

सरकार इन महिलओं को देगी 12000 रुपए, हर महीने 15 तारीख को मिलेगें पैसे, करना होगा ये काम - Chief Minister Maiya Samman Scheme

सरकार इन महिलओं को देगी 12000 रुपए, हर महीने 15 तारीख को मिलेगें पैसे, करना होगा ये काम - e4you-portal 

भारत सरकार, विभिन्न राज्य सरकारों के साथ मिलकर नागरिकों, विशेषकर महिलाओं के उत्थान के उद्देश्य से पहल शुरू करती रहती है। हाल ही में झारखंड सरकार द्वारा शुरू की गई ऐसी ही एक पहल है मुख्यमंत्री मैया सम्मान योजना। इस योजना का प्राथमिक लक्ष्य वित्तीय सहायता के माध्यम से महिलाओं को सशक्त बनाना है। यह कार्यक्रम महिलाओं को निरंतर सहायता प्रदान करने, उनके जीवन स्तर को बेहतर बनाने और वित्तीय स्वतंत्रता प्राप्त करने में उनकी मदद करने के लिए बनाया गया है।

इस योजना के तहत सरकार पात्र महिलाओं को सालाना 12,000 रुपये की सहायता देती है, और यह धनराशि सीधे उनके बैंक खातों में पहुंचाती है। यह योजना खास तौर पर आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों की महिलाओं पर केंद्रित है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सबसे ज़्यादा ज़रूरतमंद महिलाओं को समय पर और भरोसेमंद सहायता मिले।

मुख्यमंत्री मैया सम्मान योजना के लाभ

योजना का नाममुख्यमंत्री मैया सम्मान योजना
लाभार्थीमहिलाएँ
कुल राशि12000
इन्सटॉलमेंट डेट हर महीने 15 तारीख
राज्यझारखण्ड
वेबसाइटhttps://hbdivmmmsy.jharkhand.gov.in/

मुख्यमंत्री मैया सम्मान योजना के तहत अंत्योदय श्रेणी के अंतर्गत वर्गीकृत परिवारों की महिलाओं को हर महीने 1,000 रुपये दिए जाते हैं। 21 से 50 वर्ष की आयु की महिलाएं आवेदन करने के लिए पात्र हैं। महिला एवं बाल विकास और सामाजिक सुरक्षा विभाग इस योजना का प्रबंधन करता है, जिसमें 37 लाख से अधिक महिलाएं पहले ही आवेदन कर चुकी हैं।

आवश्यक दस्तावेज

आवेदन करने के लिए महिलाओं को कुछ आवश्यक दस्तावेज उपलब्ध कराने होंगे:

  • पासपोर्ट आकार का फोटो
  • उनकी बैंक पासबुक की फोटोकॉपी
  • आधार कार्ड की फोटोकॉपी
  • राशन कार्ड की फोटोकॉपी

जो महिलाएं किसी भी राशन कार्ड पर पंजीकृत नहीं हैं, वे अपने पति या पिता के राशन कार्ड का उपयोग कर सकती हैं।

किस्त की तिथि

योजना की पहली किस्त 21 अगस्त को जारी की जाएगी। आगे चलकर, सरकार प्रत्येक महीने की 15 तारीख को पात्र महिलाओं के खातों में प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (DBT) के माध्यम से 1,000 रुपये जमा करेगी। यह सुसंगत भुगतान कार्यक्रम विश्वसनीय वित्तीय सहायता सुनिश्चित करता है।

मुख्यमंत्री मैया सम्मान योजना के लिए कैसे अप्लाई करें?

इस योजना के लिए आवेदन करने के इच्छुक महिलाओं को अपने नजदीकी आंगनवाड़ी केंद्र पर जाना होगा। वे वहां आवेदन पत्र प्राप्त कर सकती हैं, आवश्यक जानकारी भर सकती हैं, आवश्यक दस्तावेज संलग्न कर सकती हैं और फिर पूरा फॉर्म आंगनवाड़ी केंद्र में वापस जमा कर सकती हैं।

मुख्यमंत्री मैया सम्मान योजना झारखंड में महिलाओं को सशक्त बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, जो उन्हें अधिक स्वतंत्र और सुरक्षित जीवन जीने के लिए आवश्यक वित्तीय सहायता प्रदान करती है।

Today's Latest Posts by: e4you-portal