02 March 2024

यूपी बोर्ड पेपर लीक: परीक्षा की पवित्रता पर धब्बा! | UP Board Paper Leak: A stain on the sanctity of the exam!

यूपी बोर्ड पेपर लीक: परीक्षा की पवित्रता पर धब्बा!

E4you-portal: यूपी बोर्ड की 12वीं कक्षा का जीव विज्ञान और गणित का पेपर लीक होने से परीक्षा की पवित्रता पर धब्बा लग गया है। आगरा के सेंट जॉन्स कॉलेज से पेपर लीक होने की घटना सामने आई थी। इस मामले में बोर्ड ने कॉलेज की मान्यता रद्द कर दी है और केंद्र व्यवस्थापक समेत दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

यह कैसे हुआ?

परीक्षा शुरू होने से कुछ घंटे पहले, पेपर सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। आरोप है कि कॉलेज के प्रबंधक के बेटे ने पेपर लीक किया था। वह परीक्षा केंद्र का भी सुपरवाइजर था। उसने पेपर की तस्वीरें अपने दोस्तों को भेजीं, जो बाद में सोशल मीडिया पर वायरल हो गईं।

बोर्ड का एक्शन

पेपर लीक होने की जानकारी मिलते ही बोर्ड ने तुरंत एक्शन लिया। परीक्षा रद्द कर दी गई और दोबारा परीक्षा आयोजित की गई। बोर्ड ने कॉलेज की मान्यता भी रद्द कर दी और केंद्र व्यवस्थापक समेत दो लोगों को गिरफ्तार किया गया।

मेरा दृष्टिकोण

पेपर लीक होना शिक्षा व्यवस्था के लिए एक गंभीर समस्या है। यह छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ है। बोर्ड को इस मामले में कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए। पेपर लीक करने वालों को कड़ी सजा मिलनी चाहिए। इसके साथ ही, बोर्ड को परीक्षा की सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत करना चाहिए।

यह घटना हमें कुछ सबक भी देती है:

  • हमें परीक्षा की पवित्रता बनाए रखने के लिए मिलकर प्रयास करना चाहिए।
  • हमें सोशल मीडिया पर परीक्षा से संबंधित किसी भी जानकारी को शेयर करने से बचना चाहिए।
  • हमें पेपर लीक होने की सूचना तुरंत बोर्ड को देनी चाहिए।

यह घटना शिक्षा व्यवस्था के लिए एक चुनौती है। हमें इस चुनौती का सामना करने के लिए मिलकर प्रयास करना होगा।