06 March 2024

महतारी वंदना योजना में कर लें यह काम जल्दी नहीं तो लाभ नहीं मिलेगा , आखिरी मौका - CG news

महतारी वंदना योजना में कर लें यह काम जल्दी नहीं तो लाभ नहीं मिलेगा , आखिरी मौका - e4you-portal 

अगर आपका भी नाम महतारी वंदन योजना की अंतिम सूची में है तो आपको बता दें की महतारी वंदन योजना के तहत ₹1000 की धनराशि हर महीने जारी की जाएगी। योजना के तहत एक नई अपडेट जारी की गई है बहुत सारी महिलाएं ऐसी थी जिनके बैंक से संबंधित दस्तावेज और औपचारिकताएं पूरी नहीं थी। जिन महिलाओं का बैंक अकाउंट अभी तक अपने आधार कार्ड से लिंक नहीं है और मोबाइल नंबर से लिंक नहीं है उनके लिए डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर एक्टिव करना मुश्किल है। ऐसे में जल्दी से जल्दी महिलाओं को अपना डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर सर्विस चालू करवाना है।

आप भी अपने आधार को अपने अकाउंट से लिंक करा लें साथ ही डीबीटी भी सक्रिय करा लें ताकि आने वाले समय में आपको योजना से संबंधित कोई भी परेशानी न उठानी पड़े। डीबीटी सक्रिय करवाने के लिये आपको अपने बैंक जाना होगा जहाँ आपका खाता है या जो खाते का विवरण आपने महतारी वंदन योजना के तहत दिया है| जिसके बाद आप अपने बैंक खाते डीबीटी सक्रिय का स्टेटस चेक कर सकते हैं| जिसकी पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट महतारी वंदना योजना में कर लें यह काम जल्दी नहीं तो लाभ नहीं मिलेगा में दी जा रही है | तो चलिये शुरू करते है|


महतारी वंदना योजना में डीबीटी सर्विस करवाना अनिवार्य ,तुरंत करें यह काम

कोई भी महिला जब डीबीटी सर्विस के लिए बैंक में जाकर अप्लाई करती है तो इस सर्विस को शुरू होने में और आधार सर्वर से कनेक्ट होने में लगभग दो दिन का समय लग जाता है। ऐसे में 7 मार्च को सरकार एक कार्यक्रम आयोजित करके इस योजना के अंतर्गत पहली किस्त की राशि सभी महिलाओं के बैंक अकाउंट में क्रेडिट करने वाली है। जिन महिलाओं की डीबीटी सर्विस शुरू नहीं होगी उनको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। ऐसे में सभी महिलाओं से अनुरोध है कि वह जल्द से जल्द अपना आवेदन फार्म, डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर सर्विस शुरू करने के लिए अपने बैंक में जाकर जमा करवा दें।

कोई भी महिला जिसका 7 मार्च 2024 तक जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी वर्चुअल माध्यम से सभी महिलाओं के बैंक खाते में पहली किस्त की राशि ट्रांसफर करेंगे। उससे पहले ही केवाईसी की प्रक्रिया पूरी हो जानी चाहिए। अगर केवाईसी की प्रक्रिया पूरी नहीं होती है और कोई दूसरा मोबाइल नंबर आपके बैंक अकाउंट से जुड़ा हुआ है या आपका आधार कार्ड आपके मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट से लिंक नहीं है तो आपको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। जल्दी से जल्दी आपको अपने नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र पर या बैंक में जाकर इस सर्विस को शुरू करने के लिए आवेदन कर देना है।

7 मार्च को महतारी वंदना योजना को पहली किस्त

महतारी वंदना योजना के अंतर्गत किस्त की पहली राशि 7 मार्च 2024 को महिलाओं के बैंक अकाउंट में क्रेडिट हो जाएगी। उसके बाद सभी महिलाएं इस योजना के अंतर्गत आने वाली राशि का उपयोग अपने लिए कर सकती हैं। सभी महिलाएं इस दिन का बड़ी ही बेसब्री से इंतजार कर रही हैं। बताया जा रहा है कि पहले यह किस्त की राशि 8 मार्च 2024 को क्रेडिट होने वाली थी लेकिन अब इसे एक दिन पहले ही क्रेडिट किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को हर महीने ₹1000 की राशि आर्थिक सहायता के रूप में उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी। ऐसे में हर साल महिलाओं को ₹12000 की राशि आर्थिक सहायता के रूप में मिलेगी जो महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने में मदद करेगी।

इस पोस्ट को भी देखें –

महतारी वंदना योजना सामान्य प्रश्न (FAQs)

महतारी वंदन योजना अंतिम सूची ऐसे चेक करें ?

महतारी वंदन योजना अंतिम सूची चेक करने के लिये आपको सबसे पहले इस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। होम पेज पर आपको अनंतिम सूची के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल जाएगा। अब आपको इस पेज पर मांगी गई जानकारी जैसे जिला का नाम, क्षेत्र ब्लॉक, नगरी निकाय, परियोजना, सेक्टर, गांव/वार्ड, आंगनबाड़ी केंद्र का नाम आदि का चयन करना होगा। चयन करते ही आपके सामने आपके गांव की महतारी वंदना योजन लिस्ट आ जाएगी। आपको इस लिस्ट में आवेदन क्रमांक, आवेदिका का नाम, पति का नाम, आवेदिका का प्रकार, आवेदिका का वर्ग आदि की जानकारी दिखाई देगी। अब आप इस लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने गांव/वार्ड कि उन सभी महिलाओं का नाम देख सकते हैं जिन्हें इस योजना के अंतर्गत शामिल किया गया है।

छत्तीसगढ़ महतारी वंदना योजना क्या है?

यह एक छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू की गई योजना है, जिसका उद्देश्य विवाहित महिलाओं को मासिक रूप से ₹ 1,000 की आर्थिक सहायता प्रदान करना है। यानि की साल में कुल 12000 रूपये महिलाओं को दिये जायेंगे |

छ.ग. महतारी वंदन योजना में कितना पैसा मिलेंगे ?

छ. ग. महतारी वंदन योजना में प्रति माह 1000 रु. इस तरह से सालाना 1000 रु. मिलेंगे।

छत्तीसगढ़ महतारी वंदना योजना की शुरुवात का और किसके द्वारा हुई ?

छत्तीसगढ़ महतारी वंदना योजना की शुरुआत जनवरी 2024 में मुख्यमंत्री द्वारा की गयी है।

छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना का लाभ किसको – किसको मिलेगा ?

इस योजना का लाभ राज्य के सभी विवाहित एवं पात्र महिलाओं को मिलेंगे। आवेदक महिला छत्तीसगढ़ का मूल निवासी होने चाहिए।

महतारी वंदना योजना के तहत कितनी धन राशि आर्थिक सहायता के रूप में दी जाएगी ?

महतारी वंदना योजना के तहत हर महीने 1000 रूपए की आर्थिक सहायता की जाएगी। यानि की साल में 12000 रूपये महिलाओं के बैंक खाते में सीधे दिये जायेंगे |

इस पोस्ट को भी देखें :-