11 March 2024

मंत्रालय भवन में लगी भीषण आग, करीब 7 घंटे तक धधकता रहा मंत्रालय - Bhopal Samachar

मंत्रालय भवन में लगी भीषण आग, करीब 7 घंटे तक धधकता रहा मंत्रालय

भोपाल: शनिवार सुबह 9 बजे के आसपास मध्य प्रदेश के मंत्रालय भवन, वल्लभ भवन में भीषण आग लग गई। आग इतनी भयानक थी कि इसे बुझाने में 7 घंटे से भी ज्यादा का समय लग गया। इस दौरान मंत्रालय भवन के चौथे और पांचवीं मंजिल पूरी तरह से जलकर खाक हो गईं।

4 मंत्रियों के चेंबर, दस्तावेज, फर्नीचर जलकर राख:

आग से 4 मंत्रियों, प्रतिमा बागरी, नरेंद्र शिवाजी पटेल, दिलीप अहिरवार और राधा सिंह, के चेंबर पूरी तरह से जल गए। इसके अलावा, मंत्रालय भवन में रखे गए सभी दस्तावेज, फर्नीचर और अन्य सामान भी जलकर राख हो गए।

5 कर्मचारी धुंए में फंसे, सेना बुलानी पड़ी:

आग लगने के बाद मंत्रालय भवन में मौजूद 5 कर्मचारी धुंए में फंस गए। इन्हें बचाने के लिए सेना को बुलाया गया। सेना के जवानों ने हाइड्रोलिक क्रेन की मदद से इन कर्मचारियों को सुरक्षित निकाला।

6 दमकलकर्मी घायल:

आग बुझाने के दौरान नगर निगम, एयरपोर्ट अथॉरिटी, सीआरपीएफ, भेल समेत विभिन्न विभागों की दमकलों के 150 टैंकर पानी का इस्तेमाल किया गया। इस दौरान 6 दमकलकर्मी घायल भी हो गए।

वायरिंग में लगी आग चौथे से पांचवीं मंजिल तक पहुंची:

जानकारी के अनुसार, मंत्रालय भवन की चौथी मंजिल में बिजली तारों में आग लग गई थी। आग इतनी तेजी से फैली कि यह पांचवीं मंजिल तक पहुंच गई।

मुख्यमंत्री ने घटना की जानकारी ली:

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने घटना की जानकारी ली और तत्काल प्रभाव से आग बुझाने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए।

नुकसान का आकलन:

मंत्रालय भवन में लगी आग से करीब 5 करोड़ रुपए का नुकसान होने का अनुमान है। हालांकि, अभी तक मंत्रालय की तरफ से नुकसान का आकलन नहीं किया गया है। इसके लिए एक्सपर्ट की टीम गठित की गई है, जो नुकसान का आकलन कर सरकार को रिपोर्ट देंगी।

निष्कर्ष:

मंत्रालय भवन में लगी आग एक बड़ी घटना है। इस घटना से भारी नुकसान हुआ है। भविष्य में ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति ना हो, इसके लिए सरकार को आवश्यक कदम उठाने चाहिए।

अतिरिक्त जानकारी:

  • घटना की सूचना मिलते ही पुलिस, प्रशासन और दमकल विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंच गए थे।
  • आग बुझाने के लिए 150 टैंकर पानी का इस्तेमाल किया गया।
  • इस दौरान 6 दमकलकर्मी घायल हुए हैं।
  • मुख्यमंत्री ने घटना की जानकारी ली और तत्काल प्रभाव से आग बुझाने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए।
  • नुकसान का आकलन करने के लिए एक्सपर्ट की टीम गठित की गई है।

Readmore