01 December 2023

अब मोबाइल से निकालें अपने गाँव की पेंशन सूची,क्या है पूरी प्रक्रिया जल्दी देखें - Suchi Kaise Nikale Online

Apne Gaon Ka Pension Suchi Kaise Nikale Online : अब मोबाइल से निकालें अपने गाँव की पेंशन सूची,क्या है पूरी प्रक्रिया जल्दी देखें

Apne Gaon Ka Pension Suchi Kaise Nikale Online : सरकार ने नई प्रणाली लागू करते हुए देशवासियों को समर्थन प्रदान करने के लिए नई पेंशन योजना शुरू की है। इस योजना के अनुसार, हर महीने सभी बुजुर्ग नागरिक, विधवा महिलाएं, और विकलांग व्यक्तियों को पेंशन प्रदान की जाएगी।

इसका उद्देश्य यह है कि वे अपने परिवार के साथ आत्मनिर्भर रह सकें और अपनी आवश्यकताओं को स्वयं पूरा कर सकें। नई योजना के अनुसार, पेंशन प्राप्त करने के लिए व्यक्ति का नाम नई सूची में होना चाहिए और उसका बैंक खाता आधार लिंक से जुड़ा होना चाहिए।(Apne Gaon Ka Pension Suchi Kaise Nikale Online)

Apne Gaon Ka Pension Suchi Kaise Nikale Online

Apne Gaon Ka Pension Suchi Kaise Nikale Online

यदि आप अपने गांव की पेंशन सूची ऑनलाइन चेक करना चाहते हैं, तो इस पोस्ट में दी गई पूरी जानकारी को देखें। यह अहम है कि सभी पेंशन धारकों का पैसा सीधे उनके बैंक खाते में जाता है, लेकिन कई लोगों के बैंक खाते से मोबाइल नंबर लिंक नहीं होता है।(Apne Gaon Ka Pension Suchi Kaise Nikale Online)

इसके कारण वे यह नहीं जान पाते कि पेंशन आई है या नहीं, और बार-बार बैंक जाने की आवश्यकता होती है। इस समस्या का समाधान पाने के लिए आप घर बैठे ऑनलाइन वृद्धा पेंशन सूची और पैसा चेक करने की प्रक्रिया को यहां उपलब्ध की गई है। इसलिए, आप अपने गांव की पेंशन सूची निकालने के लिए इस पोस्ट की पूरी जानकारी को ध्यान से पढ़ें।(Apne Gaon Ka Pension Suchi Kaise Nikale Online)

पेंशन सूची निकालने के लिए इन स्टेप्स का करना होगा पालन ? Apne Gaon Ka Pension Suchi Kaise Nikale Online

  • गांव की पेंशन सूची की जाँच करने के लिए सबसे पहले आपको पेंशन सूची की वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके लिए गूगल सर्च बॉक्स में “nsap.nic.in” टाइप करके सर्च करें या आप यहाँ दिए गए डायरेक्ट लिंक का उपयोग कर सकते हैं।
  • डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करने के बाद, आप सीधे नरेगा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंचेंगे – गाँव पेंशन सूची पोर्टल लिंक पर जाने के बाद, वृद्धा पेंशन योजना की वेबसाइट खुल जाएगी।
  • वेबसाइट खुलने के बाद, आपको “रिपोर्ट्स” के ऑप्शन को सिलेक्ट करना होगा।
  • इसके बाद, एक नया पृष्ठ खुलेगा जिसमें आपको “रिपोर्ट की सूची” सेक्शन में “राज्य डैशबोर्ड न्यू” ऑप्शन दिखाई देगा, जिसे आपको सिलेक्ट करना होगा।
  • इसके बाद, राज्य का चयन करने पर देश के सभी राज्यों की सूची खुलेगी, जिसमें आपको अपने राज्य को खोजकर सिलेक्ट करना है।
  • फिर पेंशन का प्रकार चुनें, कैप्चा कोड भरें, और सबमिट करें।
  • सबमिट बटन को सिलेक्ट करने पर, आपके राज्य के सभी जिलों की सूची खुल जाएगी, जिसमें आपको अपने जिले को खोजकर सिलेक्ट करना है।
  • जिले को चुनने के बाद, आपके स्क्रीन पर सभी ब्लॉक की सूची खुलेगी, जिसमें आपको अपने ब्लॉक को चुनना है।
  • ब्लॉक को चुनने के बाद, आपके पंचायत की सभी पेंशन धारकों का नाम खुल जाएगा, जिसे आप डाउनलोड करके प्रिंट निकाल सकते हैं। इस तरह, आप अपने गाँव की पेंशन सूची को ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं।

दोस्तो, हमने आपको Pension Suchi Kaise Nikale Online के बारे में बहुत आसान शब्दों में जानकारी दी है। इस योजना के तहत आने वाली महत्वपूर्ण जानकारी आपको इस वेबसाइट पर मिलेगी, और हम आपको नवीनतम अपडेट्स से रूबरू कराएंगे। इससे और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट को नियमित रूप से चेक करें, और इस Pension Suchi Kaise Nikale Online के बारे में सभी लोगों के साथ इस लेख को साझा करें।

अगर आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई हो तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करें। और अगर आपके पास कोई सुझाव या राय हो, तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में लिखें।