01 December 2023

पास भी नहीं आएंगी बीपी-डायबिटीज जैसी बीमारी - health care

ठंड में करें इन चीजों का सेवन, पास भी नहीं आएंगी बीपी-डायबिटीज जैसी बीमारी

साग खाने के कई फायदे हैं. लेकिन, कई बार लोगों को पता नहीं होता है कौन सा साग खाना उनके लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होगा. आपको यहां पर ऐसे ही एक साग के बारे में बता रहे हैं जिसे खाकर आप कई फायदे उठा सकते हैं. इससे डायबिटीज से लेकर बीपी तक कंट्रोल में रहेगी.

साग के कई टाइप्स होते हैं. आपमें से ज्यादातर लोगों ने पालक या सरसों के साग को बहुत चाव से खाया होगा. लेकिन, हम यहां आपको खास साग के बारे में बता रहे हैं.

इस साग को खाकर ना केवल आप स्वस्थ रह सकते हैं. बल्कि आपको कई बीमारियों को भी कंट्रोल रखने में मदद मिलेगी. लोकल 18 को हेल्थ एक्सपर्ट ने बताया कि चने का साग काफी फायदेमंद है.

इसको खाने से डायबिटीज, दिल से संबंधित बीमारियां और मोटापा कंट्रोल में रहता है. चने के साग और बाजरे की रोटी खाना आपके लिए सोने पर सुहागा है. एक्सपर्ट दावा करते हैं कि इसको खाने से कुपोषण तक की समस्या को दूर किया जा सकता है.

इसके फायदे की बात करें तो डायबिटीज और हार्ट संबंधित समस्या के अलावा यह बीपी को भी कंट्रोल मे रखता है. यह साग स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है.

अगर आपकी आंखें खराब है तो इस साग को खाकर आप उसे भी ठीक कर सकते है. यानी इस साग को खाने से आप एक साथ कई बीमारियों को कंट्रोल में रख सकते हैं.

Readmore