27 December 2023

ई-श्रम कार्ड पर मिलता बंपर लाभ, ऐसे घर बैठे करें अप्लाई, जानिए स्टेप्स - e-shram news

ई-श्रम कार्ड पर मिलता बंपर लाभ, ऐसे घर बैठे करें अप्लाई, जानिए स्टेप्स   - mamaji [ e4you.in ]

E Shram Card

नई दिल्ली:E Shram Card. देश की इकोनमी दुनियां भर में डंका बजा रही है, जिसमें ऐसे लाखों लोगों को योगदान है, जो जी तोड़ मेहनत कर रहे है, जिसमें से असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूर लोग है, इनके लिए कोरोना काल के बाद में मोदी सरकार के द्धारा एक से बढ़कर एक ऐसी स्कीम को लाया गया है, जिसका भरपूर लाभ मिल रहा है। जिसमें से ई-श्रम कार्ड (E Shram Card) भी है।

दरअसल लोगों के ई-श्रम कार्ड को लेकर ऐसे कई सवाल होते हैं जो वे जनाना चाहते है, जिसमें प्रमुख रुप लोग जानना चाहते हैं ई-श्रम कार्ड को कैसे अप्लाई किया जा सकता है। मोदी सरकार की ओर से अलग-अलग क्षेत्रों में काम करने वालों असंगठित मजदूरों के लिए  शुरू किया गया है। अगर कोई मजदूर असंगठित क्षेत्र में काम करता है. तो फिर इसका लाभ लेने के लिए ई-श्रम कार्ड का होना अनिवार्य हैं।

मोदी सरकार की ओर से संचालित की जा रही ई-श्रम कार्ड स्कीम खास है। सरकार की ओर से अलग-अलग क्षेत्रों में काम करने वालों असंगठित मजदूरों के लिए ई-श्रम कार्ड शुरू किया गया है, जिसका पंजीकरण श्रम पोर्टल पर किया जा सकता है। इसका मकसद है आने वाली स्कीम का लाभ एक ही पोर्टल के द्धारा देना। वही इसका लाभ लेने के लिए ई-श्रम कार्ड का होना अनिवार्य हैं।

ई-श्रम कार्ड के लिए पात्रता

वही ई-श्रम कार्ड के पात्रता की बात करें तो श्रम पोर्टल रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आपके पास आधार नंबर, आधार से जुड़ा हुआ मोबाइल बर और बैंक अकाउंट नंबर होना अनिवार्य है। इसके साथ ही  ई-श्रम कार्ड  के रजिस्ट्रेशन के लिए आपके पास बैंक खाता होना चाहिए। आवेदक की उम्र 16 से 59 साल के बीच ही होनी चाहिए।

ई-श्रम कार्ड के ऐसे करें अप्लाई

अगर आप ई-श्रम कार्ड के लिए योग्यता रखते हैं, तो आप ई-श्रम पोर्टल पर अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेश करवा सकता है, या फिर सीएसी सेटंर पर जा सकते हैं। इसके लिए जरूरी दस्तावेजों में आधार कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट होने जरूरी है.ई-श्रम कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन बिल्कुल फ्री है। जिसका कोई फीस नहीं ली जाती है।

Readmore 

Today's Latest Posts by: e4you-portal