26 December 2023

बल्ले बल्ले अब सभी ई-श्रम कार्ड धारक सरकार से ले सकते हैं ₹3000 बस ऐसे करना होगा आवेदन - e-shram news

बल्ले बल्ले अब सभी ई-श्रम कार्ड धारक सरकार से ले सकते हैं ₹3000 बस ऐसे करना होगा आवेदन – mamaji [ e4you.in ]

अगर आपके पास भी ई-श्रम कार्ड है तो ऐसे में आप सभी के लिए एक बड़ी खुशखबरी निकाल कर सामने आ रही है आप सभी को हम बता दे कि अब सरकार सभी ई-श्रम कार्ड धारकों को ₹3000 की आर्थिक सहायता प्रदान करने वाली है । अगर आपके पास भी आई-श्रम कार्ड है तो ऐसे में आपको इस योजना में आवश्यक आवेदन करना चाहिए और सरकार के द्वारा दी जाने वाली आर्थिक सहायता प्राप्त करनी चाहिए ।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको इस योजना के संपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं जैसे कि इस योजना के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज क्या-क्या है इस योजना में कौन-कौन आवेदन कर सकता है इत्यादि । आज किस आर्टिकल में हम आपको इस योजना के संपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं इसलिए आपसे निवेदन है कि आप यह आर्टिकल पूरा अंत तक पड़े । इस योजना के बारे में और जानकारी देने से पहले आप सभी को एक महत्वपूर्ण सूचना दे दे कि अगर आप इसी प्रकार की सरकारी योजना की जानकारी सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं तो ऐसे में आप हमारा व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं ।

सरकार ने इस ए-श्रम कार्ड को संगठित क्षेत्र में काम करने वाले नागरिकों को लाभ प्रदान करने के लिए जारी किया था। जब सरकार इस कार्ड को जारी किया था तो ऐसे में सरकार ने यह आदेश भी दिया था कि संगठित क्षेत्र में काम करने वाले सभी नागरिकों को यह कार्ड बनाना जरूरी है । आप सभी की जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि यह एक मजदूर कार्ड है इसे अंग्रेजी में लेबर कार्ड के नाम से भी जाना जाता है । सरकार द्वारा अब यह ऐलान किया गया है कि अब इस मजदूर कार्ड के तहत सभी मजदूरों को ₹3000 की आर्थिक सहायता प्रदान ।

अब ई-श्रम कार्ड से मिलेंगे हर महीने ₹3000

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि हाल ही में सरकार द्वारा लोगों के लिए किसान मानधन योजना को प्रारंभ किया है इस योजना के तहत जीने भी नागरिकों के पास ई-श्रम कार्ड है उन्हें सरकार₹3000 की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी । यह ₹3000 की आर्थिक सहायता नागरिकों को वृद्धा अवस्था में प्राप्त होगी । आप सभी को हम बता दे कि यह एक तरह की पेंशन राशि है । जो भी नागरिक इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं उन्हें पहले इस योजना में आवेदन करना होगा।

लाभ एवं विशेषता

  • अगर कोई नागरिक इस योजना का लाभ उठाना चाहता है तो ऐसे में उसकी आयु 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच में होनी चाहिए ।
  • अगर किसी नागरिक को इस योजना का लाभ उठाना है तो पहले उसे हर महीने कुछ निश्चित राशि जमा करनी होगी उसके बाद जब वह 60 वर्ष का हो जाएगा तब उसे ₹3000 के पेंशन राशि प्राप्त करना शुरू हो जाएगी ।
  • आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि इस योजना के तहत नागरिक को₹55 से लेकर ₹200 हर महीने जमा करवाने होंगे तभी उसे इस योजना का लाभ प्राप्त होगा ।
  • अगर किसी को इस योजना में आवेदन करना है तो ऐसे में उसके पास ई-श्रम कार्ड होना चाहिए ।
  • अगर कोई श्रमिक इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहता है तो ऐसे में उसकी मासिक आय ₹15000 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए ।
  • अगर किसी श्रमिक को इस योजना का लाभ प्राप्त करना है तो ऐसे में उसे श्रमिक की आयु 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच में होनी चाहिए ।
  • श्रमिक के परिवार में कोई भी सरकारी नौकरी में नहीं होना चाहिए।
  • श्रमिक के पास खुद का एक बचत बैंक खाता होना चाहिए ।

ऐसे करें आवेदन

अगर आपको इस योजना में आवेदन करना है तो ऐसे में आपको ऑनलाइन माध्यम का विकल्प चुनना पड़ेगा आपको इस योजना के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा ऑफिशियल वेबसाइट पर आप खुद ही मोबाइल फोन की सहायता से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं । अगर आपको आवेदन करने में किसी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़े तो ऐसे में आप अपने नजदीकी ईमित्र पर जाकर भी इस योजना में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं । अगर आपको इसी प्रकार की सरकारी योजना की जानकारी सबसे पहले प्राप्त करनी है तो ऐसे में आप हमारा व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं ।

Readmore 

Today's Latest Posts by: e4you-portal