01 December 2023

1 दिसंबर से बदल गए कई नियम, होंगे बहुत बड़े बदलाव, जानिए आपके जीवन में कैसा होगा इसका असर? - New Rules from December 2023

1 दिसंबर से बदल गए कई नियम, होंगे बहुत बड़े बदलाव, जानिए आपके जीवन में कैसा होगा इसका असर?

New Rules from December 2023: दोस्तों, नवंबर का महीना समाप्त हो चुका है। आज से दिसंबर का महीना शुरू हो चुका है। 1 दिसंबर से कई सारे बदलाव आपको देखने को मिलने वाले हैं, जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ने वाला है।

बता दें कि 1 दिसंबर 2023 से कई सारे नियमों में बदलाव किए जाने हैं। यूपीआई (UPI) से लेकर सिम कार्ड तक में नए नियम लागू किए जाएंगे। 

जिसके चलते कई लोगों को इससे लाभ मिलेगा तो कई लोगों को इससे परेशानी का भी सामना करना पड़ सकता है।

एलपीजी सिलेंडर की कीमत में होंगे बदलाव

दोस्तों, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हर महीने की 1 तारीख को एलपीजी सिलेंडर, चाहे वह घरेलू हो या फिर कमर्शियल, इसकी कीमतों में बदलाव किया जाता है।

कमर्शियल (commercial) गैस सिलेंडर के दाम में पिछले कुछ महीने के अंदर लगातार तेजी देखने को मिली है लेकिन घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम पूर्णतः स्थिर है।

UPI आईडी पर लागू होगा ये नियम

पेमेंट रेगुलेटरी NPCI ने हाल ही में एक सर्कुलर जारी कर थर्ड पार्टी ऐप प्रोवाइडर्स और पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर्स को सख्त आदेश दिए हैं कि ऐसे लोगों की यूपीआई आईडी को बंद कर दें जिन लोगों ने एक साल तक कोई भी ट्रांजैक्शन नहीं किया है। 

ऐसा फैसला इसलिए लिया गया है ताकि लोगों के साथ किसी भी तरह का फ्रॉड ना हो सके।

बैंक नियम में संशोधन

1 दिसम्बर से बैंक से जुड़े हुए नियमों में भी काफी बदलाव देखने को मिलने वाला है। सबसे बड़ा बदलाव भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से देखने को मिलेगा।

आरबीआई ने कहा है कि पूरा लोन चुकाने के बाद गारंटी के एवज में रखे गए डॉक्यूमेंट्स को समय पर ग्राहकों को नहीं लौटाया तो बदले में बैंक ग्राहकों को जुर्माना देगा।

हर महीने के हिसाब से यह जुर्माना देना होगा जिसके चलते लगभग हर महीने ₹5000 बैंक जुर्माने के तौर पर ग्राहक को देगा।

सिम कार्ड को लेकर होगा यह नियम लागू 

आज से पहले एक आईडी से कितनी भी सिम कार्ड निकलवा सकते थे लेकिन 1 दिसम्बर 2023 से नियम में बदलाव करते हुए सिम की संख्या फिक्स कर दी है। उससे ज्यादा आप एक आईडी से सिम कार्ड नहीं खरीद पाएंगे।

Readmore