17 November 2023

कोई बना राजनेता तो कोई जी रहा है गुमनाम जिंदगी, जानें भारत को पहली बार World Cup जिताने वाले स्टार्स के नाम? - Team India: From Kapil Dev to Madan Lal Know Where are Indian Cricket Team Players

कोई बना राजनेता तो कोई जी रहा है गुमनाम जिंदगी, जानें भारत को पहली बार World Cup जीताने वाले स्टार्स के नाम?

Indian Cricket Team Players World Cup 1983 आप सबने लगान फिल्म तो जरूर देखी ही होगी, जिसमें क्रिकेट का एक अलग ही बोलबाला रहा है। जैसे भारतीयों ने अंग्रेजों की उन्हीं के गेम में उनकी बैंड बजाई थी। ठीक उसी तरह 39 साल पहले क्रिकेट इतिहास का वो सुनहेरा दिन आप शायद भूले नहीं होंगे।

25 जून की वो तारीख, जब विदेशी सरजमीं पर भारतीय खिलाड़ियों ने तिरंगे की शान बढ़ाई थी और पहली बार विश्व चैंपियन का खिताब अपने नाम किया था। लॉर्ड्स के मैदान पर खेले गए फाइनल मैच में भारत ने वेस्टइंडीज को 43 रन से धूल चटाई थी। खास बात ये रही थी कि इससे पहले 1975 और 1979 में विंडीज टीम विश्व कप जीत चुकी थी और ऐसे में फाइनल में भारत ने उन्हें हराकर काफी गहरा जख्म दिया था।

Will Jacks ने एक ही ओवर में जड़े पांच छक्के। फोटो- ट्विटर
RCB बल्लेबाज Will Jacks ने टी20 ब्लास्ट में मचाया तहलका, एक ही ओवर में जड़ दिए लगातार 5 छक्के
यह भी पढ़ें
इस मैच को तो हमेशा-हमेशा के लिए याद किया जाता ही है, लेकिन इस मैच को जीताने वाले प्लेयर्स कौन रहे और वह आज क्या कर रहे हैं इस बारे में बेहद ही कम लोग जानते है। आइए इस आर्टिकल के जरिए जानते हैं पहली बार भारत को विश्व चैंपियन बनाने वाले खिलाड़ियों के नाम।

World Cup 1983: Team India को पहली बार विश्व चैंपियन बनाने वाले ये स्टार्स

1. कपिल देव (Kapil Dev)

लिस्ट में पहले नंबर पर है भारत (Team India) को पहली बार विश्व कप जीताने वाले कप्तान कपिल देव (Kapil Dev) का नाम, जिन्होंने फाइनल मैच में महज 15 रन ही बनाए थे, लेकिन नॉकआउट मैच में जिम्बाब्वे के खिलाफ उन्होंने नाबाद 175 रनों की शानदार पारी खेली थी।

अमेरिका के गेंदबाज अली खान ने मुंह पर टेप लगाकर मनाया विकेट लेने का जश्न। फोटो- स्क्रीन ग्रैब
WC Qualifier: विकेट लेने के बाद USA के गेंदबाज अली ने नए अंदाज में मनाया जश्न, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल
यह भी पढ़ें
इसके साथ ही विंडीज के खिलाफ फाइनल मैच में कपिल देव ने 11 ओवर में 21 रन खर्च कर 1 विकेट चटकाया था। भले ही कपिल देव ने क्रिकेट से संन्यास ले लिया हो, लेकिन उनका क्रिकेट के प्रति लगाव कम नहीं हुआ। उन्हें आमतौर पर टीवी चैनल्स पर एक्सपर्ट के तौर पर देखा जाता है।

2. सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar)
अपने बयानों को लेकर अक्सर लाइमलाइट में रहने वाले मौजूदा कमेंटेटर सुनील गावस्कर का नाम लिस्ट में दूसरे नंबर पर है। वह भी भारतीय टीम के पहली बार विश्व कप चैंपियन वाली टीम का हिस्सा रहे। उन्होंने फाइनल मैच में उस वक्त मात्र 2 रन बनाए थे। गावस्कर को मैच में हमेशा कमेंट्री करते हुए देखा जाता है।

3. रवि शास्त्री (Ravi Shastri)
लिस्ट में तीसरे नंबर पर है भारतीय विजेता टीम 1983 का हिस्सा रहे रवि शास्त्री का नाम। भले ही शास्त्री ने 1992 में संन्यास ले लिया था, लेकिन 2021 तक वह भारतीय टीम के हेड कोच रहे और इस वक्त कमेंट्री कर रहे हैं।

4. कृष्णामाचारी श्रीकांत (Kris Srikkanth)
चौथे नंबर पर है 1983 कृष्णामाचारी श्रीकांत का नाम, जो ओपनिंग करने के लिए गावस्कर के साथ मैदान पर आए थे। फाइनल मैच में उन्होंने 57 बॉल में 38 रनों की पारी खेली थी। उन्होंने मैच में सबसे ज्यादा रन बनाए थे। उन्हें बयान देते हुए और एक्सपर्ट के रूप में देखा जाता है। हालांकि, वह ज्यादा एक्टिव नहीं रहते है।

एशिया कप 2023। India And Pakistan Boycott Asia Cup
Asia Cup 2023: भारत और पाकिस्तान कर चुके हैं एशिया कप का बॉयकॉट, एक बार गृहयुद्ध तो दूसरी बार ये बनी थी वजह
यह भी पढ़ें
5. संदीप पाटिल (Sandeep Patil)
भारतीय टीम के मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज संदीप पाटिल का नाम पांचवें नंबर पर है, जिन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ खिताबी मैच में 27 रनों की पारी खेली थी। संन्यास लेने के बाद संदीप केन्या के कोच भी रहे। इस वक्त उन्हें एक्सपर्ट के तौर पर देखा जाता है।

6. यशपाल शर्मा (Yashpal Sharma)
1983 विश्वकप के फाइनल मैच में यशपाल शर्मा के बल्ले से भले 11 रन निकले थे, लेकिन इस सीरीज में उन्होंने दो अर्धशतक लगाए थे। साल 2021 को वह दुनिया को अलविदा कह गए।

रविचंद्रन अश्विन ने TNPL 2023 में पकड़ा शानदार कैच। फोटो- स्क्रीन ग्रैब
TNPL 2023: गड़ाए रखी निगाह फिर किया कमाल, रविचंद्रन अश्विन ने पकड़ा अद्भुत कैच; सब रह गए हैरान
यह भी पढ़ें
7. बलविंदर संधू (Balwinder Sandhu)
1983 में भारतीय टीम के फाइनल मुकाबले में बलविंदर संधू ने कमाल की गेंदबाजी की थी। 9 ओवर में 32 रन देकर उन्होंने दो सफलता हासिल की थी। इसके अलावा उन्होंने 11वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 11 रन भी बनाए थे। 1984 के बाद उन्होंने कोई भी अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला और सोशल मीडिया से भी काफी दूर है। एक तरह से वह गुमनामी जिंदगी जी रहे है।

वेस्टइंडीज के बल्लेबाज निकोलस पूरन ने जड़ा शतक।
World Cup Qualifiers: तीन साल और 11 महीने का इतंजार हुआ खत्म, Nicholas Pooran ने जड़ा वनडे करियर का दूसरा शतक

8. मदन लाल (Madan Lal)
1983 विश्वकप में भारत की तरफ से दूसरे नंबर पर सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में मदन लाल का नाम शामिल है, जिन्होंने इस सीरीज में 8 मुकाबलों में 17 विकेट हासिल किए थे। साल 2009 से वह कांग्रेस का हिस्सा हैं और राजनीति से जुड़ गए हैं।

9.रोजर बिन्नी (Roger Binny)
रोजर बिन्नी ने 1983 के उस फाइनल मुकाबले में 10 ओवर में 23 रन देकर 1 विकेट चटकाया था। क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद इस वक्त वह बीसीसीआई के अध्यक्ष है।

BCCI ने नए सेलेक्टर के पद के लिए जारी किए आवेदन
चेतन शर्मा की जगह Team India को जल्द मिलेगा नया सेलेक्टर, BCCI ने इन शर्तों के साथ पद के लिए जारी किया आवेदन
यह भी पढ़ें
10. सैयद किरमानी (Syed Kirmani)
1983 विश्वकप के फाइनल मुकाबले में सैयद किरमानी सिर्फ 14 रन पर पवेलियन लौट गए थे। विश्वकप के बाद उन्होंने क्रिकेट से दूरी बना ली और अपने परिवार के साथ समय बिताने लगे। 2016 में उन्हें भारत में क्रिकेट के लिए कर्नल सीके नायडू लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से नवाजा गया था।

11. मोहिंदर अमरनाथ (Mohinder Amarnath)
विश्वकप विजेता टीम के उपकप्तान मोहिंदर अमरनाथ ने फाइनल मैच में बेहतरीन परफॉर्मेंस किया था। 7 ओवर में 12 रन देकर मोहिंदर ने 3 विकेट चटकाए थे। वह इस सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे। उन्हें टीवी चैनल के साथ इंटरव्यू देते हुए देखा जाता है।