10 November 2023

UPI से किसी गलत अकाउंट में चला गया पैसा, वापस पाने के लिए ये है अनूठा माध्यम - good news

UPI से किसी गलत अकाउंट में चला गया पैसा, वापस पाने के लिए ये है अनूठा माध्यम - mamaji [ e4you.in ]

नई दिल्ली UPI Wrong Transaction Refund: मौजूदा समय हर सख्स ऑनलाइन तरीके से पैसा ट्रांसफर करता हैं ये एक अनूठा माध्यम बन गया है। क्यों कि इससे आप कहीं भी कभी भी ट्रांजेक्शन कर सकते हैं और कही से ट्रांजेक्शन का भी सकते हैं। इसकी खास बात ये है सिर्फ एक पिन डालते ही ट्रांजैक्शन पूरा हो जाता है।

बता दें काफी बार लोग जल्दबाजी में UPI से ट्राजेक्शन करते हैं और इस दौरान कोई भी मोबाइल नंबर या फिर यूपीआई ID दर्ज करने पर पैसा गलत शख्स के पास चला जाता है। ऐसे में कैसे आप गलत UPI नंबर पर पैसों को वापस ले सकते हैं। चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

पैसा UPI से गलत खाते में जाने पर कुछ खास स्टेप्स को करें फॉलो

बैंक को दें सारी जानकारी

अगर पैसा किसी गलत खाते में चला जाता है तो सबसे पहले इसकी जानकारी आपको बैंक को देनी होगी और पूरा मामला बताना होगा। आप इसकी कंप्लेन ईमेल और लिखित में भी बैंक को दे सकता है। इसके अलावा जिस UPI ऐप का इस्तेमाल किया है। उसको भी इस बारे में सूचित करना होगा।

जानकारी देने में करें देरी

UPI या फिर किसी दूसरे ऑनलाइन जरिए से पैसा किसी गलत खाते में जाने पर आपको किसी भी तरह की देरी नहीं करनी होगी। जितनी जल्दी हो सके, इस मामले से जुड़ी सारी जानकारी अधिकारी और एजेंसी को देनी होगी। जिससे आगे की कार्रवाई करने में सहायता मिलेगी।

बैंकिंग लोकपाल

यदि बैंक UPI से पैसा गलत खाते में चले जाने पर कोई कार्रवाई करने में विफल होता है तो आप इसकी शिकायत बैंकिंग लोकपाल से भी कर सकते हैं। इससे आपको आपना पैसा पाने में सहायता मिल सकती है।

NPCI से करें कॉन्टैक्ट

यदि बैंक और बैंक लोकपाल के बताने के बाद भी आपके मामले पर कोई कार्रवाई नहीं हो रही है तो आप NPCI के पास जाकर भी शिकायत कर सकते हैं बता दें NPCI की तरफ से पूरे UPI नेटवर्क को ऑपरेट किया जाता है। इसका गठन RBI की तरफ से किया गया है।

Readmore