10 November 2023

बच्चों और परिवार की सारी जरुरतों में मदद करेगा PPF Account, आज से ही शुरु करें इतना निवेश - wealth news

बच्चों और परिवार की सारी जरुरतों में मदद करेगा PPF Account, आज से ही शुरु करें इतना निवेश - mamaji [ e4you.in ]

 Mama ji नई दिल्ली PPF Account: पीपीएफ एक ऐसी स्कीम हैं जिसमें आप अपने बच्चों और परिवार की सारी जरुरतों के लिए बेहतर तरीके से निवेश कर सकते हैं। ये निवेश स्कीम सरकार के अधीन संचालित की जाती है और इसमें फिलहाल सालाना 7.1 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है। वहीं फाइनेंशियल डिपार्टमेंट की तरफ से मंथली पर इसके ब्याज की समीक्षा की जाती है। इसमें निवेश करके आप सालाना 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये तक की इनकम पर टैक्स बचा कते हैं।

खाते के चालू होने पर जितने साल आपका खाता बंद हो रहा है उसके लिए सालाना 500 रुपये के हिसाब से उसमें पैसा जमा करना होगा। इसके साथ में मौजूदा फाइनेंशियल ईयर के लिए 500 या उससे ज्यादा रुपये जमा करने होंगे। इसके अलावा जितने साल पेमेंट लैप्स हो गई है तो उसमें हर साल आपको 50 रुपये देने होंगे।

इसमें अच्छा ये होगा कि इसमें हर साल पैसा जरूर जमा करें। किसी कारण पैसा जमा नहीं हो पाएं तो आप पैसे जमा करके इसे फिर से चालू करा लें। बंद पड़े PPF ACCOUNT को चालू कराने के लिए आपको लिखित एप्लीकेशन देना होगा।

मिनिमम रकम जमा नहीं हुई तो आपको PPF खाता इनएक्टिव होने के बाद ब्याज मिलता है लेकिन इसके कई नुकसान होते हैं। पहला नुकसान ये है कि आप PPF खाता पर लोन नहीं ले सकते हैं तो इसको फिर से चालू कराने पर आपको भारी जुर्माना भरना पड़ता है।

अगर आप 500 रुपये सालाना भी जमा नहीं कर पाए तो आपका पीपीएफ खाता इनऑपरेटिव हो जाता है इसके अलावा आप फाइनेंशियल ईयर में इसमें मैक्जिमम 1.5 लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं।

PPF में निवेश के तहत सालाना मिलने वाला ब्याज और मैच्योरिटी खाता दोनों ही टैक्स फ्री होते हैं। लेकिन यदि आप भी इसमें निवेश करते हैं तो कुछ नियमों का पालन करना आपके लिए जरुरी है। नियमानुसार, हर साल आपको कम से कम 500 रुपये का निवेश बेहद ही जरुरी है।  Readmore