27 November 2023

अभी-अभी प्रधानमंत्री आवास योजना की नई लिस्ट हुई जारी, यहाँ से अपना नाम चेक करें - pm aawas Yojana new update

अभी-अभी प्रधानमंत्री आवास योजना की नई लिस्ट हुई जारी, यहाँ से अपना नाम चेक करें

देश के पीएम नरेंद्र मोदी के द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना को साल 2015 में शुरू किया गया था। इस योजना के तहत सरकार का उद्देश्य ऐसे नागरिकों को आवास प्रदान करना है जो गरीब है। यहां जानकारी के लिए बता दें कि जिन लोगों के पास खुद का घर नहीं है उन्हें इसके लिए सरकार घर को बनाने के लिए या फिर खरीदने के लिए सब्सिडी देती है। इस योजना के माध्यम से लाखों लोगों का अपना घर होने का सपना पूरा हो रहा है। अगर आप भी प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अपना घर खरीदना या बनाना चाहते हैं तो हमारे आज के इस लेख को सारा पढ़ें।

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार ने अब तक शहरों में 58 लाख घरों का निर्माण करवाया है और इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में 2.52 करोड़ पक्के घर बनाए जा चुके हैं। इस योजना के अंतर्गत ऐसे लोगों को बहुत फायदा होगा जो अपना घर खरीदना या बनाना चाहते हैं। यहां आपको बता दें कि देश के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के सपने को साकार करने के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना के बजट को 66% तक बढ़ा दिया है। इस प्रकार से इस स्कीम के लिए अब 79000 करोड रुपए खर्च किए जाएंगे।

Pradhan Mantri Awas Yojana 2023

पीएम आवास योजना की शुरुआत करने के पीछे केंद्र सरकार का मुख्य उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर और कम इनकम वाले परिवारों के लिए खुद का पक्का घर बनाने में मदद करना है। भारत में आज भी ऐसे बहुत सारे परिवार हैं जिनके पास पैसों की तंगी रहती है और ऐसे में वे अपना खुद का घर नहीं बना पाए। इस वजह से ऐसे लोग झुग्गी झोपड़ियों में या फिर कच्चे मकान में रहकर अपना गुजारा कर रहे हैं। तो गरीब नागरिकों की इस परेशानी को हल करने के लिए ही प्रधानमंत्री आवास योजना को लागू किया गया है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभ

प्रधानमंत्री आवास योजना को मुख्य रूप से दो भागों में डिवाइड किया गया है। इसका पहला प्रकार है प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना। इसके तहत ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले गरीब परिवारों को कच्चे मकान की सुविधा प्रदान की जाएगी। इसके अलावा बिजली आपूर्ति, साफ-सफाई, स्वच्छ पीने का पानी इत्यादि बुनियादी जरूरतों को भी पूरा करना है।

वहीं इसका दूसरा प्रकार प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना है। इस भाग के अंतर्गत शहर में रहने वाले गरीब लोगों के लिए रहने के लिए मकान की सुविधा प्रदान करना है। इस प्रकार से सरकार यह सुनिश्चित करना चाहती है कि बेघर लोगों के पास उनका खुद का मकान हो।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए अनिवार्य पात्रता

देश के जो नागरिक प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन देना चाहते हैं जरूरी है कि वे भारत के स्थाई निवासी हों। आवेदक बीपीएल या फिर निम्न आय वर्ग से संबंध रखता हो एवं उसकी उम्र 18 साल या फिर उससे ज्यादा हो। इस योजना का लाभ लेने के लिए एप्लीकेंट के पास अपना घर नहीं होना चाहिए।

इस स्कीम के अंतर्गत उन्हीं परिवारों को लाभान्वित किया जाएगा जिनके परिवार की मुखिया कोई महिला है। इसके अलावा जरूरी है कि आवेदक ने किसी और सरकारी आवास योजना का लाभ न लिया हो। प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए जरूरी है कि एप्लीकेंट की सालाना इनकम 3 लाख रुपए से कम हो और और 18 लाख रुपए ज्यादा नहीं होनी चाहिए। सालाना इनकम हर वर्ग के अनुसार अलग-अलग रखी गई है।

प्रधानमंत्री आवास योजना से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज

देश के जो नागरिक प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेना चाहते हैं उनके पास आधार कार्ड और उनका वोटर आईडी कार्ड अवश्य होना चाहिए। इसके अलावा व्यक्ति का पैन कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, बर्थ सर्टिफिकेट और इनकम प्रूफ भी होना जरूरी है। एप्लीकेंट को आवेदन देते समय अपना राशन कार्ड, चालू मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट की डिटेल और एक पासपोर्ट साइज फोटोग्राफी भी देना होता है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

यदि आप प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन देना चाहते हैं तो इसके लिए जो ऑनलाइन प्रक्रिया है वह इस प्रकार से है –

  • ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री आवास योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है।
  • यहां आपको ‘सिटीजन एसेसमेंट’ के अंतर्गत ‘बेनिफिट अंडर थ्री कंपोनेंट्स’ का ऑप्शन मिलेगा उसको क्लिक कर दें।
  • उसके बाद फिर आप अपने आधार कार्ड का नंबर और अपना नाम दर्ज कर दें।
  • अब आपका आधार कार्ड वेरीफाई किया जाएगा और यदि वेरिफिकेशन सफलतापूर्वक पूरा हो जाता है तो फिर योजना के आवेदन पेज पर पहुंच जाएंगें।
  • अब आपको इस पेज पर अपनी सारी पर्सनल इनफॉरमेशन जैसे कि आपकी इनकम, बैंक अकाउंट की स्टेटमेंट जैसी जरूरी जानकारी भरनी है।
  • उसके बाद आपको ‘आई एम अवेयर ऑफ’ के चेकबॉक्स पर टिक करना है।
  • अब कैप्चा दर्ज कर दें और ‘सेव’ के बटन को दबा दें।
  • आप जब सेव का बटन दबा देंगे तो उसके बाद आपको एक सिस्टम के द्वारा जनरेट किया गया एप्लीकेशन नंबर दिखेगा उसे आप सुरक्षित कर लें।
  • अब आप अपना पीएम आवास योजना के एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करके प्रिंट कर ले।
  • जो भी दस्तावेज आपसे मांगे गए हैं उनको अटैच करके अपने किसी समीप के कॉमन सर्विस सेंटर या बैंक में या फिर फाइनेंशियल संस्थान में जमा करवा दें।

पीएम आवास योजना लाखों लोगों की उम्मीद है जिससे उनका अपना घर बनाने का सपना पूरा हो सकेगा। इस योजना के माध्यम से केंद्र सरकार का बस यही प्रयास है कि वह जरूरतमंदों और बेघर लोगों को मकान की सुविधा उपलब्ध करा सके। अगर आपके मन में प्रधानमंत्री आवास योजना से जुड़ा हुआ कोई सवाल है तो कृपया हमें कमेंट करें।