27 November 2023

नरेगा जॉब कार्ड की नई लिस्ट हुई जारी, यहाँ से नई लिस्ट में अपना नाम चेक करें - narega job card news update

नरेगा जॉब कार्ड की नई लिस्ट हुई जारी, यहाँ से नई लिस्ट में अपना नाम चेक करें

जिन लोगों ने नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट के अंतर्गत अप्लाई किया था वे अब अपने नाम को ऑनलाइन नरेगा लिस्ट में चेक कर सकते हैं। जानकारी दे दें कि हर साल नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट को जारी किया जाता है। इस प्रकार से सरकार हर साल नए आवेदकों को सूची में शामिल कर लेती है और उन लोगों को लिस्ट से निकाल देती है जो पात्रता पूरी नहीं कर पाते। इस प्रकार से हर साल नरेगा जॉब कार्ड बनवाने के लिए आवेदन देना होता है। यदि आप भी नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो हमारे आज के इस लेख को सारा पढ़ें। आज हम आपको इस योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

NREGA Job Card List

देश की सरकार ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम 2005 के अंतर्गत देश के सभी गांव के बेरोजगार लोगों को रोजगार देने के लिए नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट को जारी किया है। यहां बता दें कि इस सूची को हर राज्य के लिए अलग-अलग जारी किया जाता है और इसमें जिन नागरिकों का नाम जोड़ा जाता है उन्हें नरेगा जॉब कार्ड प्रदान किया जाता है। इस कार्ड के होने का फायदा है कि कार्ड धारक को 100 दिन तक रोजगार उपलब्ध करवाया जाएगा।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट का मुख्य उद्देश्य

भारत में ज्यादातर लोग बेरोजगार होते हैं खासतौर से ग्रामीण इलाकों में रहने वाले। इसलिए गांव के लोग अपना घर छोड़कर शहरों में जाकर काम करते हैं। इस परेशानी को हल करने के लिए केंद्र सरकार ऐसे लोगों को 100 दिन तक विकास कार्य मुहैया करवाती है। इसीलिए गरीब बेरोजगार लोगों को नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट दिया जाता है। तो जो लोग नरेगा जॉब कार्ड को बनवाने के लिए एलिजिबल होते हैं उनका नाम सूची में दर्ज हो जाता है। इस प्रकार से सरकार का उद्देश्य गांव के लोगों को गांव में ही काम दिया जाना है जिससे कि उन्हें किसी भी दूसरे शहर जाकर काम न करना पड़े। यह योजना ग्रामीण लोगों की शहर में बढ़ती हुई पलायन दर को भी रोकने के लिए कारगर है।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट के फायदे

गांव के ऐसे परिवार जिनका नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में नाम होगा उन्हें सरकार की तरफ से 100 दिन तक का विकास कार्य दिया जाएगा। इस प्रकार से ऐसे लोगों को जो काम दिया जाएगा वह ग्राम पंचायत स्तर पर मिलेगा। इसका सबसे बड़ा लाभ यह है कि लोगों को काम करने के लिए अपना घर छोड़कर किसी दूसरी जगह जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसका लाभ केवल उन्हीं नागरिकों हर वर्ष मिलता है जो सरकार के द्वारा तय की गई पात्रता मानदंडों पर पूरा उतरते हैं। इस तरह से इस योजना के तहत काम करने वाले मजदूरों को हर दिन 309 रूपए से भी ज्यादा की मजदूरी दी जाती है। नरेगा जॉब कार्ड के द्वारा सरकार का लक्ष्य आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को सशक्त बनाना है जिससे कि उनका विकास हो सके।

नरेगा जॉब कार्ड के अंतर्गत कौन सा काम मिलता है

जिन लोगों के पास नरेगा जॉब कार्ड है उन लोगों को कई तरह के कार्य मिलते हैं जैसे कि सिंचाई का काम, गौशाला में काम, नेविगेशन का काम, आवास निर्माण से संबंधित काम और वृक्षारोपण जैसे काम। इस प्रकार से हर व्यक्ति को उसके कौशल के आधार पर काम दिया जाता है जिससे कि वह अपने परिवार के साथ रहकर ही अपनी जरूरतों को पूरा कर सके।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में शामिल होने के लिए पात्रता

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में शामिल होने के लिए जरूरी है कि आप भारत के स्थाई निवासी हो और आपके पास आपका राशन कार्ड भी होना जरूरी है। इसके साथ-साथ आपकी उम्र 18 साल से ज्यादा होनी चाहिए और नरेगा जॉब कार्ड के तहत काम करने के लिए आप कुशल और इच्छुक श्रमिक भी होने चाहिएं।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2023 में नाम देखने की प्रक्रिया?

अगर आप नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको यह सरल सी प्रक्रिया फॉलो करनी है जो कि निम्नलिखित है –

  • आपको सबसे पहले नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको ‘रिपोर्ट्स’ के सेक्शन के अंतर्गत ‘जॉब कार्ड’ के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इस तरह से आपके सामने देश के सभी राज्यों की एक सूची ओपन होकर आ जाएगी। इस लिस्ट में से आपको अपने राज्य के नाम के ऊपर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने मनरेगा ग्राम पंचायत मॉड्यूल रिपोर्ट का एक दूसरा पेज खुलकर आएगा।
  • यहां पर आपको अपनी कुछ जानकारियां दर्ज करनी होंगीं जैसे कि फाइनेंसियल ईयर, पंचायत, जिला, ब्लाक आदि।
  • सारी जानकारी ठीक से भरने के बाद आपको प्रोसीड के ऊपर क्लिक करना है।
  • प्रोसीड पर क्लिक करते ही आपके सामने नरेगा जॉब कार्ड धारको की लिस्ट आ जाएगी।
  • अब यहां पर आपको अपने नाम के सामने नरेगा जॉब कार्ड नंबर के ऊपर क्लिक करना है।
  • तो अब आपके सामने जॉब कार्ड ओपन हो जाएगा जिसमें आपकी सारी जानकारी होगी।
  • आप इस नरेगा जॉब कार्ड को डाउनलोड भी कर सकते हैं। आप इसका प्रिंटआउट भी निकाल सकते हैं।

नरेगा जॉब कार्ड ऐसे लोगों के लिए बहुत ज्यादा लाभदायक है जो गरीब हैं और काम करने की वजह से अपने घरों से दूर रहते हैं। इस योजना के तहत जिन लोगों का नाम नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में आ जाता है उन्हें फिर अपने परिवार से दूर जाने की जरूरत नहीं होती क्योंकि उन्हें 100 दिन तक लगातार काम मिलता है। यदि आपके मन में नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2023 से जुड़ा हुआ कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं।