06 November 2023

Kisan Credit Card के लिए आवेदन करना बेहद ही आसान, बस ये दस्तावेज है जरुरी

Kisan Credit Card के लिए आवेदन करना बेहद ही आसान, बस ये दस्तावेज है जरुरी - mamaji 

नई दिल्ली Kisan Credit Card Apply: मोदी सरकार के द्वारा किसानों के लिए एक खास तरह की योजना शुरु किया गया है। इस योजना का नाम किसान क्रेडिट कार्ड योजना है। इस योजना की सहायता से किसान कम ब्याज दर पर लोन ले सकते हैं। ये स्कीम किसानों को पर्याप्त लोन देती है। ये खेती में खर्च को मैनेज करने के साथ में इमरजेंसी में आ सकता है। बैंकों की तरफ से ये कार्ड जारी किया जा सकता है।

अग आप किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने का विचार बना रहे हैं तो आप किसी भी बैंक में इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। यहां पर आपको किसान क्रेडिट कार्ड से जुड़ें ला और आवेदन करने के तरीके और दस्तावेजों की जानकारी देने जा रहे है चलिए किसान क्रेडिट कार्ड के बार में डिटेल से जानते हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए योग्यता

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए कोई भी किसान आवेदन कर सकता है। उसके पास खेत में सभी दस्तावेजों का होना बेहद ही जरुरी है। इसके साथ में किराएदार किसान, मौखिक पट्टेदार, और बटाईदार किसान भी आवेदन कर सकते हैं। इन लोगों को छोड़कर और किसी भी शख्स के लिए किसान क्रेडिट कार्ड नहीं बनाया जाता है।

किन दस्तावेजों की होगी जरुरत

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए बैंक से आवेदन फॉर्म, दो सपोर्ट साइज फोटो, आईडी प्रूफ, डाइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, पहचान प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो जैसे दस्तावेजों को रेवेन्यू अथॉरिटी की तरफ से वेरिफाई किया जाता है। इसके बाद भू-जोत का प्रमाण-पत्र, बुवाई के फसल के बारे में जानकारी के साथ में 3 लाख से ज्यादा लोन लेने के लिए सिक्योरिटी दस्तावेज आदि होने जरुरी है।

कैसे करें आवेदन

अगर आप किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने की सोच रहे हैं तो SBI की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक प्रोसेसिंग चार्ज आदि देना होता है और किसानों को इस कार्ड पर लोन बैंक अपनी तय ब्याज दर देगा। 50 हजार रुपये तक के केसीसी लोन पर कोई प्रोसेसिंग चार्ज नहीं देना होता है।

किसान क्रेडिट कार्ड से लोन लेने पर 3 से 4 फीसदी की दर से ब्याज लिया जाता है। आप किसान क्रेडिट कार्ड के लिए बैंक की शाखा में जाकर या ऑनलाइन तरीके से आवेदन कर सकते हैं। Video