30 November 2023

KCC वाले किसानो का 1 लाख का पूरा कर्ज माफ़, यहाँ से नई लिस्ट में चेक करें

KCC वाले किसानो का 1 लाख का पूरा कर्ज माफ़, यहाँ से नई लिस्ट में चेक करें

भारत में ज्यादातर लोगों की जीविका खेती-बाड़ी के ऊपर निर्भर करती है। ऐसे में सरकार की कोशिश रहती है कि वह किसानों का विकास कर सके। यही कारण है कि किसानों के हित के लिए सरकार ने देश में कई तरह की योजनाएं शुरू की हैं। उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार ने किसान कर्ज माफी योजना को शुरू किया है।

इसके अंतर्गत राज्य के सभी छोटे और गरीब किसानों के लोन को माफ किया जाता है। अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं और आप एक किसान हैं तो यह योजना आपके लिए काफी उपयोगी रहने वाली है। यदि आपने बैंक से लोन लिया हुआ है तो सरकार आपका लोन माफ करवा सकती है। ऐसे में दिसंबर कर्ज माफी लिस्ट के बारे में सारी जानकारी पाने के लिए आप हमारे इस लेख को पूरा पढ़ें।

December Kisan Karj Mafi List

यूपी की राज्य सरकार ने 9 जुलाई 2017 को गरीब और छोटे किसानों को कर्ज से राहत पहुंचाने के लिए किसान कर्ज राहत योजना को शुरू किया था। इस योजना को शुरू करने के पीछे किसानों के भविष्य को उज्जवल बनाना और उन्हें फायदा पहुंचाना है। अक्सर किसान फसल खराब होने की वजह से कर्ज ले लेते हैं और ऐसे में उस लोन को ना भर पाने की वजह से उन्हें आर्थिक रूप से काफी हानि होती है। कर्ज के तले दबे हुए किसान ना तो अपना लोन चुका पाते हैं और ना ही अपनी खेती पर सही से ध्यान दे पाते हैं। इन्हीं सब बातों को मध्य नजर रखते हुए यूपी किसान कर्ज योजना को शुरू किया गया है।

दिसंबर किसान कर्ज माफी लिस्ट

उत्तर प्रदेश राज्य के किसानों के लिए किसान कर्ज माफी लिस्ट बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है। दरअसल जिन किसानों का नाम इस लिस्ट में शामिल किया गया है उनका कर्ज माफ कर दिया जाता है। इस प्रकार से किसानों का जो आर्थिक बोझ है वह कम हो जाता है और किसान बिना किसी दबाव के अपने काम पर ध्यान दे पाते हैं। इसीलिए सरकार सही समय पर कर्ज माफी की लिस्ट जारी करती है। यदि आप भी एक लाभार्थी किसान हैं तो आप भी किसान कर्ज माफी लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

किसान कर्ज माफी योजना के फायदे

किसान कर्ज माफी योजना के तहत इसका फायदा उत्तर प्रदेश के किसानों को दिया जाएगा। यूपी के ऐसे किसान जो गरीब है और सीमांत हैं उनका 1 लाख रुपए तक का कर्ज सरकार माफ करवाएगी। इस तरह से इस स्कीम के अंतर्गत यूपी के लगभग 86 लाख से भी ज्यादा किसानों को ऋण से मुक्ति मिलेगी। ‌इसका सीधा फायदा किसानों को होगा क्योंकि वे फिर अपनी खेती पर अच्छे से ध्यान दे सकेंगे और पैसों की तंगी की वजह से उन्हें कोई समस्या नहीं होगी।

किसान कर्ज माफी लिस्ट के लिए पात्रता और दस्तावेज

इस योजना का लाभ लेने के लिए उत्तर प्रदेश के सीमांत और छोटे किसान आवेदन दे सकते हैं। इस योजना का लाभ किसानों को तभी मिलेगा जब उनके पास मिनिमम 2 हेक्टर तक की जमीन खेती के लिए होगी। किसानों का जो बैंक खाता है वह जरूरी है कि उनके आधार कार्ड से लिंक हो।

इसके अलावा इस योजना के लिए आवेदन देते समय किसान के पास उसकी जमीन के सारे दस्तावेज होने चाहिए। साथ ही एक चालू मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ भी लाभार्थी किसान को देना होता है। यहां जानकारी के लिए बता दें कि एप्लीकेंट को अपना वोटर आईडी, बैंक की पासबुक जैसे आवश्यक डॉक्यूमेंट भी देने होते हैं। यदि आवेदन के समय कोई और दस्तावेज भी आपसे मांगा जाए तो आपको उसे देना होता है।

दिसंबर किसान कर्ज माफी लिस्ट कैसे चेक करें?

आप यूपी के छोटे और सीमांत किसान हैं और आपने किसान कर्ज माफी योजना के तहत आवेदन दिया है, तो आप किसान कर्ज माफी लिस्ट निम्नलिखित बताए गए तरीके से देख सकते हैं –

  • सबसे पहले आप यूपी किसान कर्ज राहत योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको ‘ऋण मोचन की स्थिति’ का एक विकल्प मिलेगा उस पर क्लिक कर दें।
  • अब आपके सामने एक दूसरा नया पेज खुलेगा जहां पर आपसे कुछ जानकारी पूछी जाएगी जैसे कि आपका जिला, बैंक का नाम, शाखा, क्रेडिट कार्ड की जानकारी इत्यादि।
  • जो जानकारी आपसे पूछी जाए उसे सही से भरने के बाद सबमिट कर दें।
  • जब आप सबमिट का बटन दबाएंगे तो उसके बाद एक दूसरा पेज आएगा जहां पर आप अपने ‘ऋण मोचन स्थिति’ को देख सकते हैं।
  • तो इस तरह से बहुत आसानी के साथ घर बैठे आपको पता चल जाएगा कि आपके लोन का स्टेटस क्या है।

दिसंबर किसान कर्ज माफी लिस्ट में जिन किसानों का नाम आ गया है उनके लिए यह बहुत अच्छी खबर है। इस तरह से सरकार द्वारा किसानों का लोन माफ कर दिया जाएगा जिसका सीधा असर किसानों के जीवन पर पड़ेगा। किसान बिना किसी प्रेशर के अपनी खेती बाड़ी की तरफ ध्यान दे सकेंगें यदि आपके मन में दिसंबर किसान कर्ज माफी लिस्ट को लेकर कोई सवाल है तो कृपया हमें कमेंट करें।