25 November 2023

क्या आप भी दीमक की समस्या से परेशान हैं? लहसुन के इस्तेमाल से भी हटाया जा सकता है - Deemak Ka Khatama

Deemak Ka Khatama: क्या आप भी दीमक की समस्या से परेशान हैं? लहसुन के इस्तेमाल से भी हटाया जा सकता है दीमक को - mamaji [ e4you.in ]

घर की रोजाना सफाई करने के बावजूद भी तरह-तरह के कीड़े घर पर आक्रमण कर देते हैं। दीमक भी घर की बड़ी समस्याओं में से एक है। जब तक हमें पता चलता है कि दीमक लग गई है, तब तक बहुत देर हो चुकी होती है। बरसात के मौसम में यह समस्या और भी बढ़ जाती है।

दरअसल, साल के इस समय हवा में काफी नमी होती है, जिससे दीमक पनपने लगते हैं। लेकिन इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए कुछ लाइफ हैक्स आपकी काफी मदद कर सकते हैं। आइये इसके बारे में जानें।


दीमक से छुटकारा पाने के लिए आप गीले कार्डबोर्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल, नम कार्डबोर्ड में सेलूलोज़ होता है, जो दीमकों को दूर रखने में मदद करता है।

इस ट्रिक को करने के लिए आपको बस गीले कार्डबोर्ड को दीमक वाली जगह पर कुछ देर के लिए छोड़ना होगा। इसके बाद कुछ समय बाद दीमक अपने आप अंडे देने लगेंगे।

जैसे ही आप दीमकों को फूटते हुए देखें, उन पर कीटनाशकों का छिड़काव करें। इससे दीमक पूरी तरह नष्ट हो जाते हैं.

फर्नीचर से दीमक कैसे हटाएं?
हर घर में पाई जाने वाली लौंग से भी आप दीमकों से छुटकारा पा सकते हैं। ऐसा करने के लिए आपको लौंग के तेल की 6 बूंदें और एक गिलास पानी की आवश्यकता होगी।

इन दोनों चीजों को एक साथ मिलाकर एक स्प्रे बोतल में डाल लें। फिर इस तरल पदार्थ को दीमकों पर स्प्रे करें। इससे दीमक मर जायेंगे. हालाँकि, यदि दीमक अधिक हैं, तो आप इस स्प्रे का उपयोग 3 से 4 दिनों तक लगातार कर सकते हैं।

लहसुन और नीम दीमक को दूर भगाते हैं
लहसुन की 6-8 कलियाँ छीलकर 1 गिलास पानी में मिला दें। ऐसा करने के लिए पानी में नीम का तेल या कुछ पत्तियां मिलाएं। इस तरल को एक स्प्रे बोतल में डालें और स्प्रे करें। दीमकों को दूर करने के लिए यह तरल बहुत उपयोगी है।

बोरिक एसिड
बोरिक एसिड और बोरेक्स का उपयोग अक्सर कीट नियंत्रण के लिए किया जाता है, लेकिन इसका उपयोग दीमक की समस्याओं से निपटने के लिए भी किया जा सकता है। कीड़े बोरिक एसिड पर बहुत बुरी प्रतिक्रिया करते हैं।

जब कीड़े बोरिक एसिड के संपर्क में आते हैं, तो उनका तंत्रिका तंत्र प्रभावित होता है, वे क्षीण हो जाते हैं और जल्दी मर जाते हैं। आपको बोरिक एसिड दोबारा तब तक लगाना चाहिए जब तक आपके घर में दीमक न रह जाए। Readmore