08 November 2023

Business Ideas: 40 से 50 हजार लगाकर शुरू करें इन 5 बिजनेस में से कोई एक, कमा सकते हैं लाखों का मुनाफा

Business Ideas: 40 से 50 हजार लगाकर शुरू करें इन 5 बिजनेस में से कोई एक, कमा सकते हैं लाखों का मुनाफा

New Business Ideas: ऐसे कुछ छोटे और पार्ट टाइम बिजनेस भी हैं, जिन्हें आप अपने घर से शुरू कर सकते हैं। इनके लिए मोटी पूंजी की भी जरूरत नहीं है और इनमें मुनाफा भी बढ़िया होता है।आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.

Mamaji News (नई दिल्ली)। आज के समय में बेरोजगारी का बहुत बड़ा दौर चल रहा है, जिससे रोजगार की परेशानी बहुत ज्यादा बढ़ गई है। ऐसे में अक्सर लोग अपना बिजनेस शुरू करने की प्लानिंग करते हैं, लेकिन कभी पैसा और कभी सही प्लान के चलते आइडिया फेल हो जाते हैं। लेकिन, ऐसे कुछ छोटे और पार्ट टाइम बिजनेस भी हैं, जिन्हें आप अपने घर से शुरू कर सकते हैं। इनके लिए मोटी पूंजी की भी जरूरत नहीं है और इनमें मुनाफा भी बढ़िया होता है।


समाज में ऐसे कई सफल उदाहरण हैं, जिन्होंने छोटे से बिजनेस से अपनी शुरुआत की और आज उन्होंने अपनी कंपनी बना ली। आइये जानते हैं ऐसे ही कुछ छोटी लागत वाले बिजनेस के बारे में जिनको शुरू करके आप अपनी जिंदगी बदल सकते हैं।

 मिनरल वाटर सप्लायर

इस बिजनेस को 10 हजार रुपए में शुरू किया जा सकता है। किसी भी सीजन में इस बिजनेस की डिमांड कम नहीं होती और इसको आप घर बैठे भी कर सकते हैं। इसके लिए दो लोगों की जरूरत होगी। पानी की बोतल को सप्लाई करने के पहले आपको सिर्फ फोन पर ऑर्डर की बुकिंग लेनी होगी। इस बिजनेस में नकद पेमेंट के चलते आपको मुनाफा पहले महीने से ही मिलने लगता है।


 ब्रेकफास्ट शॉप

इस बिजनेस की बहुत मांग है। सुबह अक्सर लोग दफ्तर निकलने की जल्दी में होते हैं। काफी ऐसे होते हैं, जो परिवार के साथ नहीं रहते। ये लोग बेहतर ब्रेकफास्ट की तलाश में रहते हैं। इस काम को पार्ट टाइम या फुल टाइम दोनों ही तरह से शुरू किया जा सकता है। इसके लिए शुरुआत में सिर्फ 20 से 25 हजार रुपए की लागत लगेगी। हालांकि, इसके लिए भी आपको उपयुक्त जगह की जरूरत होगी, लेकिन इसमें भी आपको शुरुआत से ही फायदा मिलने लगता है।


मोबाइल रिपेयरिंग

वर्तमान में भारत में आपको करीब सभी घरों में मोबाइल फोन मिल जाएगा। मोबाइल रिपेयरिंग गांव से लेकर छोटे शहर में एक बेहतरीन बिजनेस है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप रिपेयरिंग कोर्स कहीं से भी कर सकते हैं। इस कोर्स को करने में 3 से 6 महीने का समय लगता है। इस बिजनेस को शुरू कर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।

गाड़ी धोने की शॉप

जैसा की आपको पता ही होगा की आज के समय में गाड़ी रखने का क्रेज चला हुआ है। आजकल हर घर में बाइक या कार रखने का चलन हो गया है। लेकिन अभी के समय में किसी के पास इतना समय नहीं हो पता है कि वे खुद से अपने गाड़ी की धुलाई कर सकें। इसके लिए वे बाहर कार वाशिंग स्टोर पर जाकर अपनी गाड़ी को धुलवाते हैं। ऐसे में अगर आप यह बिजनेस को करते हैं, तो बहुत ही कम पूंजी में इसे कर सकते हैं। अगर आपके पास थोड़ी सा भी स्पेस हैं तो आप कार वाशिंग सेंटर खोल सकते हैं।

योग प्रशिक्षक

इस समय योग ट्रेनर की मांग तेजी से बढ़ी है। ऐसा इसलिए कि योग से आप कई तरह की बीमारियों और टेंशन से छुटकारा पा सकते हैं। योग को सभी स्ट्रेस बूस्टर तकनीकों में सबसे बेहतर माना जाता है और दुनियाभर में इसका अच्छा प्रभाव देखने को मिला है। योग प्रशिक्षकों की भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी काफी अधिक डिमांड हैं। इसे बिजनेस के तौर पर करने पर आपको कोई निवेश भी नहीं करना होगा। हां, आपके पास योग का ज्ञान होना आवश्यक है।
 Readmore