25 November 2023

विदेश की नौकरी छोड़ गाँव में खोली फैक्ट्री, आज कमा रहे है लाखों रूपये महीना - Business Idea

Business Idea: विदेश की नौकरी छोड़ गाँव में खोली फैक्ट्री, आज कमा रहे है लाखों रूपये महीना

Business Idea: आज के समय में ज्यादातर लोग अपना खुद का नया बिजनेस शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं। और वह हमेशा सोचते हैं कि वह एक ऐसा बिजनेस करें जो मार्केट में हमेशा चले जिनकी डिमांड है साल भर हो। इसीलिए हमने आज रिसर्च करके एक ऐसा बिजनेस आइडिया आपके लिए लेकर आए हैं। जिसे अभी आप शुरू करते हो तो बहुत अच्छा प्रॉफिट मिलेगा और बिजनेस आगे बढ़ेगा।

Business Idea

नॉन वोवन बैग मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस

हम बात कर रहे हैं नॉन वोवेन बैग बनाने की जैसा कि आप सभी को पता है आजकल इंडिया में पॉलिथीन लगभग सब जगह बंद हो चुका है। सरकार ने पॉलिथीन को पूर्ण रूप से बंद कर दिया है इसके कारण से लोगों को सामान ले जाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था इसीलिए कुछ लोगों ने एक ऐसा बिजनेस आइडिया लेकर आए जो प्लास्टिक की पॉलिथीन के बजाय कपड़े के बैग्स तैयार कर रहे हैं। अभी मार्केट में इस तरह के बिजनेस में कंपटीशन बहुत कम है। यदि आप समय पर नॉन-वोवन बैग से बनाने का बिजनेस खोलने हैं तो आप अच्छा खासा ग्रो कर सकते हैं आगे को

नॉन वोवन बैग प्लास्टिक बैग से काफी अच्छा होता है यह लोगों को बहुत कंफर्टेबल फील होता है। लोगों को इस तरह के बैग की बनावट भी काफी प्यारी लगती है। और सबसे अच्छी बात यह है कि यह हमारे पर्यावरण को बिल्कुल भी नुकसान नहीं पहुंचता इसीलिए सरकार भी इस तरह की बिजनेस के लिए प्रोत्साहित करती है।

यदि आप इस तरह के बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरे तरीके से पढ़ें

आर्टिकल का नामनॉन वोवन बैग बनाने का बिजनेस
लेख का प्रकारबिज़नेस आईडिया
लगात10 लाख से 30 लाख
मुनाफा60 हजार से 80 हजार महीना
मार्केटिंगऑनलाइन और ऑफलाइन

नॉन वोवन बैग बनाने के लिए मटेरियल

नॉन वोवन बैग बनाने के लिए आपको कच्चे माल की आवश्यकता पड़ेगी इसके बारे में हम नीचे दे रहे हैं

नॉन वोवन बैग बनाने के लिए आपको प्लास्टिक के धागों की जरूरत पड़ेगी साथ ही जरूरत पड़ेगी नों वूवन फैब्रिक की। नों वूवन फैब्रिक आपको गोल रोल में मिलेगा जिसको आप जो लोग नों वूवन फैब्रिक तैयार करते हैं वहां से खरीद सकते हैं।


बैग बनाने के लिए मशीनों की जरूरत

नॉन वोवन बैग बनाने के लिए आपको कुछ मशीनों की जरूरत पड़ेगी जो इस प्रकार के हैं

  • Non Woven W cut Machine
  • Bag D-Cut Machine
  • Sewing Machine
  • Weighing Machine

यदि आप इनको छोटी मशीन खरीदते हो तो यह आपको 3 से ₹5 लाख के बीच में मिल सकती हैं। आप अपने बजट के अनुसार इन मशीनों को खरीद सकते हैं।

मैन्युअल मशीन

और यदि आपको बड़े स्तर पर इस बिजनेस को स्टार्ट कर रहे हैं तो आपको एक फुली ऑटोमेटिक मशीन खरीदनी होगी जिसकी कीमत आपको मार्केट में 20 से 25 लख रुपए तक पड़ सकती है। ऑटोमेटिक मशीन में आपको ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है और उसे पर कर्मचारी भी कम लगते हैं। इसलिए यदि आपके पास बजट है इतना तो आप फुली ऑटोमेटिक मशीन ले सकते हैं यह मशीन आपके काम को बहुत आसान बना देती है। और प्रोडक्शन भी बहुत ज्यादा मात्रा में देती है।

ऑटोमेटिक मशीन

कुल कितना निवेश करना होगा

नॉन वोवन बैक बिजनेस में आपको मशीनों का खर्च कर्मचारियों का खर्च और जिस जगह पर मशीन लगाई है वहां का किराया कर्मचारियों की सैलरी इन सभी चीजों को जोड़ तो हम आपका लगभग लगभग 20 से 30 लख रुपए खर्चा आ सकता है। मशीनों पर सिर्फ आपको एक बार निवेश करना होगा।

यदि आपके पास इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए इतना ज्यादा पैसे नहीं है तो सरकार इस तरह के बिजनेस के लिए लोन प्रोवाइड कर रही है। जिसमें आपको आसानी से 10 लाख रुपए का लोन सरकार की ओर से मिल जाएगा देखें पूरी जानकारी।

यदि आप इसे छोटे पैमाने पर स्टार्ट कर रहे हैं तो आप छोटी मशीनों को लेकर इस बिजनेस को 7 से 8 लाख में शुरू कर सकते हैं।

मुनाफा कितना होगा

इस बिजनेस के मुनाफे की बात करें तो हम आपको ओवर ऑल महीने का 60 से 70 हजार रुपए आराम से कमा सकते हैं। यह सिर्फ आपका प्रॉफिट है जब आप कर्मचारियों की सैलरी और प्रोडक्शन सारी चीजों का खर्चा लगाकर आपका इतना महीने का बच जाएगा। देखा जाए तो यह बहुत ही प्रॉफिटेबल बिजनेस है। 

Readmore