29 November 2023

अब सिर्फ इन लोगो को मिलेगा फ्री राशन, नई लिस्ट जारी - all state Ration Card New List

Ration Card New List: अब सिर्फ इन लोगो को मिलेगा फ्री राशन, नई लिस्ट जारी

Ration Card New List: राशन कार्ड बनवाने हेतु जिन व्यक्तियों ने 2023 में आवेदन किए हैं तथा राशन कार्ड की नई लिस्ट इंतजार कर रहे हैं उनके लिए महत्वपूर्ण सूचना है कि केंद्रीय सरकार द्वारा राशन कार्ड के लाभार्थियों की न्यू लिस्ट जारी करवा दी गई है। राशन कार्ड नई लिस्ट 2023 में जिन उम्मीदवारों के राशन कार्ड हेतु आवेदन सफल किए गए हैं उन सभी के नाम जारी की गई लिस्ट में दर्ज करवाए गए हैं। राशन कार्ड के सभी आवेदकों को राशन कार्ड नई लिस्ट की जानकारी प्राप्त करना अनिवार्य है क्योंकि केवल उन्हीं आवेदन को राशन कार्ड उपलब्ध करवाया जाना है जिनके नाम जारी की गई लिस्ट में उपलब्ध होंगे।

राशन कार्ड की नई लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए उम्मीदवारों को सभी आवश्यक विवरण दर्ज करना अनिवार्य होगा जिसकी सहायता से ही में ऑनलाइन माध्यम से राशन कार्ड लिस्ट 2023 में अपना नाम आसानी से चेक कर सकेंगे। राशन कार्ड के लिए सभी चयनित उम्मीदवार जिनके आवेदन सफल कराए गए हैं ऑनलाइन माध्यम से भी राशन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।  जो उम्मीदवार राशन कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड नहीं करना चाहते हैं वे अपने पंचायत भवन के माध्यम से क्षेत्र सचिव की सहायता से राशन कार्ड प्राप्त कर सकते हैं ।राशन कार्ड पर सचिव एवं पंचायत प्रभारी के सिग्नेचर होना अनिवार्य है।

Ration Card New List

राशन कार्ड योजना के अंतर्गत 2023 के सभी उम्मीदवारों की राशन कार्ड लिस्ट को ऑनलाइन माध्यम से योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जारी करवाया गया है जिसकी जांच करना सभी उम्मीदवारों के लिए काफी आसान है। राशन कार्ड के लिए सभी उम्मीदवार राशन कार्ड नई लिस्ट 2023 की जांच घर बैठे मोबाइल की सहायता से भी कर सकते हैं इसके अलावा भी किसी भी एमपी ऑनलाइन की दुकान से भी राशन कार्ड लिस्ट के विवरण की जांच कर सकते है। राशन कार्ड योजना के अंतर्गत लाभार्थी सूची को ऑनलाइन माध्यम से लिए जारी किया जाता है ताकि सभी उम्मीदवार स्वयं के द्वारा लिस्ट की जांच कर सकें।

Ration Card New List – Overview

विभागखाद्य एवं रसद विभाग
लेख का नामRation Card List
राशन कार्ड के फायदेमुफ़्त या सब्सिडी वाला राशन
लाभार्थीसभी नागरिक
श्रेणीYojana
राशन कार्ड का प्रकारएपीएल, बीपीएल
आधिकारिक वेबसाइटhttps://nfsa.gov.in/

देश भर के प्रत्येक राज्यों के जिन व्यक्तियों के पास राशन कार्ड उपलब्ध है उनके लिए सरकारी दुकानों के माध्यम से ना मात्रा के शुल्क के आधार पर खाद्यान्न पदार्थ के रूप में गेहूं, चावल ,शक्कर इत्यादि उपलब्ध करवाया जा रहा है। जिन व्यक्तियों के राशन कार्ड बनाए जाते हैं उनके लिए खाद्यान्न पदार्थ प्राप्त करने हेतु नजदीकी सरकारी खाद्यान्न दुकान जो उनके पंचायत क्षेत्र में उपस्थित हो निर्धारित करवा दी जाती है जिसके माध्यम से भी आसानी पूर्वक खाद्यान्न पदार्थ प्राप्त कर सकें। खाद्यान्न पदार्थ के साथ-साथ जिन व्यक्तियों के पास राशन कार्ड उपलब्ध होता है उनके लिए समय-समय पर विभिन्न प्रकार की सरकार के द्वारा जारी की गई योजनाओं का लाभ भी उपलब्ध करवाया जाता है।

राशन कार्ड के लिए पात्रता

राशन कार्ड दस्तावेज देश के उन सभी व्यक्तियों के लिए बहुत ही आवश्यक तथा महत्वपूर्ण है जो आर्थिक रूप से कमजोर है तथा अपने परिवार के भरण पोषण करने के लिए खाद्यान्न जुटाने में भी असमर्थ है। राशन कार्ड का लाभ प्रत्येक राज्य के गरीब व्यक्ति उठा रहे हैं तथा जो परिवार राशन कार्ड बनवाने के लिए योग होते हैं उनके राशन कार्ड भी बनाए जा रहे हैं। राशन कार्ड बनवाने हेतु उम्मीदवार के लिए पात्रता मापदंड भी निर्धारित किए गए हैं जिसके आधार पर ही उम्मीदवार व्यक्ति राशन कार्ड बनवाए जाते है।

राशन कार्ड बनवाने के लिए उम्मीदवार का परिवार का मुखिया होना आवश्यक है इसी के साथ-साथ उम्मीदवार की न्यूनतम आयु कम से कम 18 वर्ष से ऊपर ही होने चाहिए। राशन कार्ड योजना के अंतर्गत जिन व्यक्तियों के राशन कार्ड बनवाए जाने हैं उनके पास कोई भी सरकारी या राजनीतिक पद नहीं होना चाहिए और उनकी वार्षिक आय₹30000 या उससे कम ही होनी चाहिए। राशन कार्ड योजना के तहत तीन प्रकार के राशन कार्ड बनाए जाते हैं जो गरीबी रेखा में आने वाले व्यक्ति या उससे नीचे या अति गरीबी रेखा में आने वाले व्यक्तियों के लिए उनकी पात्रता के अनुसार राशन कार्ड उपलब्ध करवाए जाते हैं।

राशन कार्ड सभी राज्यों की लिस्ट

अरुणाचल प्रदेशClick Here
असमClick Here
उत्तर प्रदेशClick Here
उत्तराखण्डClick Here
ओड़िशाClick Here
आंध्र प्रदेशClick Here
कर्नाटकClick Here
केरलClick Here
गोआClick Here
गुजरातClick Here
छत्तीसगढ़Click Here
जम्मू और कश्मीरClick Here
झारखंडClick Here
तमिलनाडुClick Here
तेलंगानाClick Here
त्रिपुराClick Here
नागालैंडClick Here
पश्चिम बंगालClick Here
पंजाबClick Here
बिहारClick Here
मणिपुरClick Here
मध्य प्रदेशClick Here
महाराष्ट्रClick Here
मिज़ोरमClick Here
मेघालयClick Here
राजस्थानClick Here
सिक्किमClick Here
हरियाणाClick Here
हिमाचल प्रदेशClick Here

राशन कार्ड नई लिस्ट 2023 में नाम चेक कैसे करें?

  • राशन कार्ड न्यू लिस्ट में नाम चेक करने के लिए ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं।
  • ऑफिशल वेबसाइट के होम पेज पर राशन कार्ड के विकल्प पर क्लिक करें।
  • इसमें आपको दो विकल्प उपलब्ध करवाए जाएंगे तो आपको डैशबोर्ड विवरण की जानकारी के विकल्प को चुनना होगा।
  • इसके बाद प्रदर्शित पेज में अपने राज्य का चयन करना होगा।
  • इसके बाद आप नए पेज पर पहुंच जाएंगे जिसमें आपको अपना जिला जनपद पंचायत ग्राम पंचायत इत्यादि का चयन करना होगा।
  • इसके बाद कैप्चा कोड को दर्ज करना होगा।
  • तत्पश्चात अप राशन कार्ड नई लिस्ट 2023 की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे तथा उसमें अपना नाम चेक कर सकेंगे।

राशन कार्ड नई लिस्ट 2023 से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी तथा लिस्ट चेक करने के लिए महत्वपूर्ण विवरण लेख में उपलब्ध करवाया गया है जो सभी राशन कार्ड के उम्मीदवारों के लिए काफी सहायता पूर्ण है। राशन कार्ड की नई लिस्ट मैं जिन व्यक्तियों ने 2023 में आवेदन किए हैं उन सभी व्यक्तियों के नाम दर्ज करवाए गए हैं तथा यह 2023 में आवेदन की उम्मीदवारों के लिए अंतिम लाभार्थी सूची है।

राशन कार्ड की नई लिस्ट कैसे चेक करें?

सभी लोग ऊपर दी गयी लिंक के माध्यम से नई लिस्ट को चेक कर सकते है।

क्या सभी लोगो को फ्री राशन मिलेगा?

भारत सर्कार के द्वारा गरीबो को मुफ्त में राशन दिया जायेगा।