30 November 2023

बेरोजगारी पर प्रहार: डेढ़ महीने में 3 लाख नियुक्ति पत्र बांटेंगे पीएम मोदी, 37 जगहों पर बंटेंगे नियुक्ति पत्र - भर्ती प्रक्रिया [observed by pm Modi]

बेरोजगारी पर प्रहार: डेढ़ महीने में 3 लाख और नियुक्ति पत्र बांटेंगे पीएम मोदी, 37 जगहों पर बंटेंगे नियुक्ति पत्र

बेरोजगारी पर प्रहार: आगामी लोकसभा चुनाव में विपक्ष के बेरोजगारी के मुद्दे की धार कुंद करने में जुटी मोदी सरकार अगले डेढ़ महीने में करीब तीन लाख युवाओं को विभिन्न मंत्रालयों-विभागों में सरकारी नौकरी देगी। रोजगार मेले के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बीते एक साल में 6.5 लाख युवाओं को नियुक्ति पत्र बांट चुके हैं।

इस कड़ी में 11वें रोजगार मेले में पीएम बृहस्पतिवार को 50 हजार युवाओं को नियुक्ति पत्र बांटेंगे। सरकारी सूत्र ने कहा कि बीते साल धनतेरस से अब तक 10 रोजगार मेले हो चुके हैं। सरकार का लक्ष्य दिसंबर तक दस लाख युवाओं को सरकारी नौकरी देना है। 11वें रोजगार मेले के बाद सरकार सात लाख नियुक्ति पत्र बांट चुकी होगी। शेष तीन लाख नियुक्ति पत्र दिसंबर में दिए जाएंगे। लक्ष्य से दूरी की स्थिति में अंतिम रोजगार मेले का आयोजन जनवरी में हो सकता है।

पीएम खुद करेंगे समीक्षा

दस लाख युवाओं को सरकारी नौकरी की घोषणा पीएम मोदी ने बीते साल अक्तूबर में की थी। तब से पीएम खुद इसकी समीक्षा कर रहे हैं। पीएमओ ने डीओपीटी के जरिये विभिन्न मंत्रालयों व विभागों को अगले माह तक हर हाल में रिक्त पद भरने के निर्देश भी दिए हैं। इसके अलावा पीएम नियमित तौर पर हो रही केंद्रीय मंत्रिपरिषद की बैठक में भी इसकी समीक्षा कर रहे हैं।

सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर शिमला, आदिवासी मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा रांची, सड़क परिवहन एवं यातायात मंत्री नितिन गडकरी नागपुर आदि हिस्सा लेंगे. पिछले साल 22 अक्तूबर को धनतेरस पर रोजगार मेले की शुरुआत हुई थी. इससे पहले नियुक्ति पत्र वितरित करने के लिए देशभर में 46 जगहों पर रोजगार मेले का आयोजन किया गया था.

10 लाख लोगों को नौकरी

अगले महीने केंद्र सरकार की तरफ से अंतिम रोजगार मेला आयोजित किया जाएगा. अगले लोक सभा चुनाव से पहले बेरोजगारी के मुद्दे पर विपक्ष के हमले की धार कुंद करने की रणनीति है. बता दें कि नवनियुक्त कर्मियों को कर्मयोगी प्रारंभ के जरिए प्रशिक्षित हासिल करने का भी अवसर मिलेगा. कर्मयोगी प्रारंभ आईजीओटी कर्मयोगी पोर्टल पर एक ऑनलाइन मॉड्यूल है, जिसमें कहीं भी किसी भी डिवाइस से सीखने के प्रारूप के तहत 750 से अधिक ई-लर्निंग पाठ्यक्रम उपलब्ध कराए गए हैं.

37 जगहों पर बंटेंगे नियुक्ति पत्र

30 नवंबर को आयोजित रोजगार मेले में प्रधानमंत्री वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये 50 हजार से अधिक युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपेंगे। इस दौरान केंद्रीय मंत्रियों की उपस्थिति में देशभर में 38 जगह नियुक्ति पत्र बांटे जाएंगे। युवाओं को रेल, गृह, स्वास्थ्य मंत्रालयों व उच्च शिक्षा, स्कूल शिक्षा, साक्षरता विभागों में नौकरियां दी जाएंगी। नितिन गडकरी नागपुर, अनुराग ठाकुर शिमला, अर्जुन मुंडा रांची में मौजूद होंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 51000 से ज्यादा युवाओं को रोजगार मेला के जरिए नियुक्ति पत्र सौंपेंगे. इस रोजगार मेंला में रेल मंत्रालय, डाक विभाग, गृह मंत्रालय, राजस्व जैसे सरकारी विभागों में युवाओं को नौकरियां मिलेंगी. अगले महीने केंद्र सरकार की तरफ से आखिरी रोजगार मेला का आयोजन किया जाएगा.

कहां ,कब कितने बंटे नियुक्ति पत्र

रोजगार मेले की शुरुआत बीते साल 22 अक्तूबर को धनतेरस पर की गई थी। तब पीएम ने करीब 75 हजार युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपे थे। उसी साल 22 नवंबर को दूसरे व्यापार मेले में करीब 71 हजार, इस साल 20 जनवरी को तीसरे मेले में 71 हजार, चौथे मेले में 71 हजार, पांचवें में 70 हजार, छठे में 70 हजार, सातवें में 70 हजार, आठवें में 51 हजार, नौवें में 51 हजार और दसवें रोजगार मेले में करीब 50 हजार युवाओं को नियुक्ति पत्र बांटे जा चुके हैं।

Readmore