14 November 2023

लाडली बहन आवास योजना लिस्ट 2023 - मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना कैसे चेक करें? / लाडली बहना योजना लिस्ट में नाम कैसे देखें? / 2023 आवास योजना की लिस्ट कैसे देखें? / लाडली बहना योजना में कौन कौन पात्र है?

लाडली बहन आवास योजना लिस्ट के बारे में संपूर्ण जानकारी

यदि आप लाडली बहना योजना आवास लिस्ट को देखना चाह रहे हैं तो आप सही जगह पहुंचे हैं आप गूगल में सर्च कर रहे होंगे लाडली बहन आवास लिस्ट 2023 इस संबंध में हम आपकी पूरी सहायता करेंगे लिस्ट को प्राप्त करने देखने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े। 

लाडली बहन आवास योजना का शुभारंभ 17 सितंबर 2023 को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा किया गया था जिसमें लाडली बहन योजना के तरह ही ग्राम पंचायत स्तर तथा ward स्तर पर फॉर्म भर आए गए थे लेकिन चुनाव आचार संहिता लग जाने के कारण बहुत से फॉर्म नहीं भर पाए हैं तथा भरे हुए फार्म वाले लाभार्थियों को भी लाभ प्राप्त नहीं हो सका है वैसे लाडली बहन योजना में जो आवास फार्म भरआए गए हैं वह पीएम आवास का पैसा ही है जो लाडली बहन आवास योजना में मिलेगा केंद्र सरकार की पीएम आवास योजना अभी फिलहाल चालू है लेकिन मध्य प्रदेश में आचार्य संहिता लगने के कारण इस योजना का भी लाभ नहीं दिया जा रहा है.

ऊपर दिखाया गया चित्र पंचायत दर्पण से लिया गया है , इस फोटो में आप देख सकते हैं की लाडली आवास योजना के फॉर्म लाडली बहनों से लिए जा रहे हैं। 

लाडली बहन आवास योजना लिस्ट 2023 कैसे देखें पूरी जानकारी नीचे है - 

सबसे पहले आपको https://prd.mp.gov.in/LadliBahnaAwas/Public/lst_Upload_Hous_GramPanchayt_Wise.aspx लिक में जाना पड़ेगा यहां पर आपको अपना जिला उसके बाद जनपद पंचायत और फिर ग्राम पंचायत को सेलेक्ट करके आवास योजना कार्यक्रम की फोटो को केवल अभी आप देख सकते हैं और डाउनलोड कर सकते हैं अभी आपको लिस्ट देखने को नहीं मिलेगी लिस्ट आपको चुनाव प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद देखने को मिल सकती है वैसे यदि लिस्ट आपको देखने को नहीं मिलेगी तो केवल आप अपना नाम अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर के द्वारा पोर्टल में ओटीपी के माध्यम से लॉगिन करके देख पाएंगे । 

नीचे दिखाई गई फोटो के अनुसार में आपको अपने ग्राम पंचायत की फोटो दिखाई देगी जिसमें आवास योजना के फॉर्म जमा कराए गए हैं

यह फोटो मध्य प्रदेश पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग पोर्टल से ली गई है

लाडली बहन आवास योजना 2023 के महत्वपूर्ण बिंदु निम्नलिखित है - 

  • लाडली बहन आवास योजना 2023 में केवल इन्ही महिलाओं को सम्मिलित किया जाएगा जिन्हें पहले से पीएम आवास योजना का लाभ प्राप्त नहीं है। 
  • लाडली आवास योजना के लिए लाडली बहन के अतिरिक्त भी वह सभी बहने पात्र हैं जिनके पास अपना खुद का पक्का मकान नहीं है। 
  • लाडली बहन आवास योजना में पीएम आवास योजना का पैसा ही दिया जाएगा इस पेज में राज्य सरकार अपना कुछ पैसा मिला भी सकती है।
  • लाडली आवास योजना का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को गौरवान्वित तथा सम्मान दिलाने का है। 

लाडली बहन आवास योजना का प्रमुख उद्देश्य

लाडली बहन आवास योजना का मुख्य उद्देश्य मामा जी ने स्वयं बताया है मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी का कहना है कि वह मध्य प्रदेश राज्य की सभी महिलाओं को एक सम्मानजनक स्थिति प्रदान करना चाहते हैं जिससे कि पुरुष प्रधानता को खत्म किया जा सके या कम किया जा सके नारी को भी सम्मान मिल सके इसलिए वह उनका ₹1000 प्रतिमाह देने के साथ-साथ उनके नाम से घर भी देना चाह रहे हैं।