30 November 2023

रेलवे में निकली 1785 पदों के लिए नई भर्ती, बिना परीक्षा योग्यता 10वीं पास - Railway SER Vacancy

Railway SER Vacancy: रेलवे में निकली 1785 पदों के लिए नई भर्ती, बिना परीक्षा योग्यता 10वीं पास 

रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (RRC) की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से 1785 पदों के लिए  भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है।  विभाग द्वारा इसके लिए ऑनलाइन मोड में आवेदन फार्म आमंत्रित किए गए हैं ऑनलाइन आवेदन फार्म 29 नवंबर से शुरू हो चुके हैं जो 28 दिसंबर तक चलेंगे।  

रेलवे में भर्ती का इंतजार कर रहे बेरोजगार अभिव्यक्तियों के लिए बहुत ही अच्छी खबर है हाल ही में साउथ ईस्टर्न रेलवे रिक्रूटमेंट सेल द्वारा1785 पदों के लिए बंपर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है। रेलवे द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक ऑनलाइन आवेदन फार्म 29 नंबर से शुरू हो चुके हैं जिसके लिए आवेदन की आखिरी तिथि 28 दिसंबर तक रखी गई है। रेलवे भर्ती के लिए योग्यता रखने वाले इच्छुक और योग्य उम्मीदवार ऑनलाइन मोड में निर्धारित समय तिथि से पहले आवेदन कर सकते हैं इस भर्ती के लिए किसी भी प्रकार की परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी बिना परीक्षा चयन होगा। 

Railway SER Vacancy

आवेदन शुल्क 

रेलवे रिक्रूटमेंट सेल  भर्ती के लिए आवेदन करने वाले सामान्य श्रेणी अन्य पिछड़ी श्रेणी आर्थिक रूप से कमजोरों से रहने की आवेदकों को ₹100 आवेदन सुलेख देना होगा इसके अलावा सभी श्रेणी के आवेदकों को किसी भी प्रकार का आवेदन शुल्क नहीं देना होगा। 

आरआरसी रेलवे भर्ती आयु सीमा 

रेलवे द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 15 वर्ष वह अधिकतम आयु सीमा 24 वर्ष तक रखी गई है वहीं इस भर्ती में आयु सीमा की बात करें तो आयु सीमा की गणना 1 जनवरी 2024 को आधार मानकर ज्ञात की जाएगी इसके अलावा सभी श्रेणी के आवेदन को सरकारी नियम अनुसार आयु में छूट भी प्रदान की गई है।

शैक्षणिक योग्यता

रेलवे रिक्रूटमेंट सेल  भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड संस्थान से कक्षा 10वीं पास रखी गई है इसी के साथ ही संबंधित ट्रेड में आईटीआई डिप्लोमा होना भी जरूरी है। 

रेलवे भर्ती चयन प्रक्रिया 

रेलवे रिक्रूटमेंट सेल द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन कक्षा दसवीं में बने अंकों के आधार पर किया जाएगा इसके अलावा साथ ही आईटीआई डिप्लोमा के अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार होगी उसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्जामिनेशन के लिए अभ्यर्थियों को बुलाया जाएगा वह फाइनल मेरिट सूची तैयार की जाएगी। 

साउथ ईस्टर्न रेलवे भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें 

यदि आप साउथ ईस्टर्न रेलवे भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होगा इसके लिए सबसे पहले आपको विभाग के आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से नोटिफिकेशन डाउनलोड करना है उसके बाद नोटिफिकेशन को ध्यानपूर्वक देखना है।

आधिकारिक नोटिफिकेशन को ध्यानपूर्वक देखने के बाद उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन का बटन दिखाई देगा उसे पर क्लिक करें। ऑनलाइन आवेदन के बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने आवेदन फार्म खुलेगा जिसमें सभी जानकारी को ठीक से भरें व आवश्यक डॉक्यूमेंट आदि अपलोड करें।

यह सब करने के बाद अपनी श्रेणी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करें उसके बाद आवेदन फार्म को फाइनल सबमिट बटन पर क्लिक करकेआवेदन फार्म का एक सुरक्षित प्रिंट आउट ले लें। 

Readmore