08 November 2023

दिवाली से पहले इस दिन मिलेगा, पीएम किसान योजना की 15वी किस्त का पैसा देखें लिस्ट - PM Kisan Yojana

PM Kisan Yojana : दिवाली से पहले इस दिन मिलेगा, पीएम किसान योजना की 15वी किस्त का पैसा देखें लिस्ट - mamaji [ e4you.in ]

PM Kisan Yojana 15th Installment : भारत सरकार के द्वारा किसानों को खेती मैं सहयोग देने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों को साल मैं तीन बार ₹2000-₹2000 तीन किस्तों के रूप मैं दिये जाते हैं, और अब तब किसानों को इस योजना से कुल 14 क़िस्ते दी जा चुकी हैं, योजना को 14वी किस्त को 27 जुलाई को किसानों के ख़ातो मैं डाली गई थी, और अब किसानों को योजना की 15वी किस्त का इंतज़ार हैं, जिसके बारे मैं हम इस लेख मैं जानकारी देने वाले हैं।

जैसा कि आपको पता होगा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना मैं एक साल मैं कुल ₹6000 रुपए की राशि किसानों को दी जाती हैं, जो तीन किस्तों मैं दी जाती हैं, जिससे किसान इसका सही इस्तेमाल कर सके और यह हर फसल पर ₹2000 रुपए की एक किस्त दी जाती है।

पीएम किसान योजना कब आएगी 15वी किस्त जानें

देश भर के करोड़ों किसान योजना को 15वी किस्त का बहुत ही बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं, क्योकि इस समय देश मैं गेहूँ की फसल की बुबाई शुरू हो गई हैं, और किसानों को पैसे की ज़रूरत हैं, योजना की 15वी किस्त को लेकर मीडिया रिपोर्ट की माने तो योजना को 15वी किस्त का पैसा दिवाली से पहले ही किसानों को मिल जाएगा।

परंतु योजना को 15वी किस्त को लेकर सरकार के द्वारा अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है, ऐसे मैं ग़ोरतलब हैं योजना की 15वी किस्त का पैसा कब किसानों के ख़ातो मैं डाला जाएगा इसके बारे मैं कोई आधिकारिक जानकारी नहीं हैं, हालाकि मीडिया रिपोर्ट को माने तो पैसा दिवाली से पहले डाला जाएगा।

आपकी जानकारी के लिए आपको याद दिला दें योजना को 14वी किस्त का पैसा किसानों को 27 जुलाई दो दिया गया था, और उम्मीद यह भी लगाई जा रही हैं, की 15वी किस्त का पैसा किसानों को दिवाली से बाद भी दिया जा सकता हैं, पीएम किसान योजना का पैसा उन्हीं किसानों को मिलेगा जिन्होंने योजना के अंतर्गत सभी केवाईसी को पूरा किया हैं।

पीएम किसान योजना जल्दी से कर ले यह काम

अगर आपने पीएम किसान योजना मैं अपनी केवाईसी को पूरा नहीं किया हैं, तब आपको इस स्थिति मैं पैसा नहीं दिया जा सकता हैं, इसलिए जल्दी से अपनी केवाईसी को पूरा करे, इसके अलावा जिन किसानों ने अभी तक भू-सत्यापन और बैंक मैं आधार कार्ड लिंक नहीं करवाया हैं, उन्हें भी योजना का पैसा नहीं दिया जाएगा।

Readmore