30 November 2023

10वी पास वालो के लिए 11,025 पदों पर निकली नई भर्ती - cisf bharti 2023

10वी पास वालो के लिए 11,025 पदों पर निकली नई भर्ती

जो लोग सिर्फ दसवीं पास हैं और वे किसी अच्छी नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो उनके लिए आज हम एक बहुत अच्छा अवसर लेकर आए हैं। दरअसल स्टाफ सिलेक्शन कमीशन ने सीआईएसएफ पदों के लिए बंपर नौकरियां निकाली हैं। तो ऐसे में यह ख़बर उन लोगों के लिए बहुत प्रसन्नता की बात है जो सीआईएसएफ में सरकारी नौकरी करना चाहते हैं।

कर्मचारी चयन आयोग ने अपनी ऑफिशल वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया को शुरू कर दिया है। यदि आपको इस जॉब को लेकर कोई भी जानकारी चाहिए तो आप हमारे आज के इस पोस्ट को सारा पढ़ें। आज हम आपको एसएससी के द्वारा निकाली गई कांस्टेबल की भर्तियों से जुड़ी सारी जानकारी प्रदान करेंगे।

CISF Vacancy 2023

जानकारी के लिए बता दें कि कर्मचारी चयन आयोग ने सीआईएसएफ पदों के लिए नौकरियां निकाली हैं। बता दें कि लगभग 11000 से भी ज्यादा पदों पर भर्ती की जाएंगी। ऐसे में वे लोग जो दसवीं के बाद पढ़ाई नहीं कर सके या दसवीं के बाद सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो वे अपना आवेदन इस जॉब के लिए दे सकते हैं।

सीआईएसएफ भर्ती 2023 की महत्वपूर्ण तिथियां

कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा निकाली गई बंपर भर्तियों के लिए आवेदन शुरू करने की तिथि 24 नवंबर 2023 है। वहीं एप्लीकेशन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2023 है। आपको बता दें कि इसके लिए जो आवेदन शुल्क है उसको जमा करने की अंतिम तिथि 1 जनवरी 2023 रखी गई है। यहां आपको इस बात की जानकारी भी दे दें कि अगर आप अपने आवेदन फार्म में कोई सुधार करना चाहते हैं तो इसके लिए जो सुधार शुल्क का भुगतान होगा वह आप 4 जनवरी 2024 से लेकर 6 जनवरी 2024 तक भर कर सकते हैं।

सीआईएसएफ भर्ती 2023 के लिए योग्यता/आयु सीमा

जो लोग सीआईएसफ वेकेंसी के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो इसके लिए जरूरी है कि उन्होंने किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से या फिर विश्वविद्यालय से दसवीं क्लास तक पढ़ाई जरूर की हो। जो उम्मीदवार 10वीं पास नहीं होंगे वे इस वैकेंसी के लिए अयोग्य हैं। तो इसलिए अगर आपने दसवीं कक्षा पास कर ली है तो तभी आप सीआईएसफ का फॉर्म भरें।

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन के द्वारा सीआईएसएफ पदों पर भर्ती के लिए आयु सीमा भी निर्धारित की गई है। इस प्रकार से कैंडिडेट की मिनिमम आयु 18 साल और मैक्सिमम आयु 23 साल तक होनी चाहिए।

सीआईएसएफ वैकेंसी 2023 के लिए चयन प्रक्रिया

जो कैंडिडेट कर्मचारी चयन आयोग के तहत सीआईएसफ वैकेंसी के लिए आवेदन देंगे उन्हें इसके लिए एक चयन प्रक्रिया से होकर गुजरना होगा। यहां आपको बता दे कि सबसे पहले कैंडिडेट की कंप्यूटर आधारित परीक्षा होगी। उसमें सफल होने के बाद फिर उसका फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट और फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट होगा। जो भी उम्मीदवार इन सब चरणों में पास हो जाएंगे उन्हें फिर मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। मेडिकल टेस्ट होने के बाद उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा। इस प्रकार से जो कैंडिडेट सभी प्रक्रियाओं में सफल हो जाएंगे उन्हें सीआईएसएफ के पद पर नियुक्त कर दिया जाएगा।

सीआईएसएफ भर्ती 2023 के लिए आवेदन शुल्क

सीआईएसएफ भर्ती के लिए जो भी कैंडिडेट ऑनलाइन आवेदन देंगे उन्हें इसके लिए 100 रूपए का आवेदन शुल्क भी देना होगा। इसके अलावा जो कैंडिडेट अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पूर्व सैनिक की श्रेणी के तहत आते हैं उन्हें एप्लीकेशन फीस पर कुछ छूट दी गई है। इसके अलावा जो योग्य महिलाएं हैं उन्हें भी फार्म के लिए आवेदन शुल्क पर छूट प्रदान की गई है।

सीआईएसएफ भर्ती 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

सीआईएसएफ कांस्टेबल पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन देने के लिए आपको निम्नलिखित प्रक्रिया को फॉलो करना है –

  • इसके लिए सबसे पहले आपको स्टाफ सिलेक्शन कमीशन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • अब यहां पर आपको वेबसाइट के होम पेज पर लेटेस्ट नोटिस का लिंक दिखेगा उस पर आप क्लिक कर दें।
  • जैसे ही आप क्लिक करेंगें आपके सामने ‘एसएससी कांस्टेबल, जीडी इन बीएसएफ, सीआईएसफ, आइटीबीपी, सीआरपीएफ, एनसीबी, असम राइफल्स, रिक्रूटमेंट 2023 अप्लाई ऑनलाइन फॉर्म’ का लिंक आएगा।
  • आपको इस लिंक के ऊपर क्लिक करना है। अब आप अगले पेज पर पहुंच जाएंगें जहां पर आपसे कुछ डिटेल्स मांगी जाएंगी। सारी डिटेल्स भरने के बाद आप अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।
  • सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन करने के बाद आप इसका एक प्रिंट आउट निकालकर अपने पास संभाल कर रख लें।

देखा जाए तो दसवीं पास लोगों के लिए स्टाफ सिलेक्शन कमीशन ने कांस्टेबल की जो भर्तियां निकाली हैं उसके तहत बहुत से लोगों को फायदा होगा। अगर आपने 10वीं कक्षा पास कर ली है और आप अपने समाज या देश के लिए अपना कुछ योगदान देना चाहते हैं तो यह अवसर आपके लिए बहुत उपयोगी हो सकता है। इसलिए ज्यादा सोचिए नहीं और तुरंत अपना रजिस्ट्रेशन करवा लें। अगर आपके मन में सीआईएसएफ वैकेंसी 2023 को लेकर कोई सवाल है तो कृपया हमें कमेंट करके बताएं।