17 November 2023

सिर्फ इस 1 फूल से डायबिटीज का बज जाएगा बैंड, कुछ ही दिनों में बंद हो जाएगी शुगर की दवा - sugar medicine

सिर्फ इस 1 फूल से डायबिटीज का बज जाएगा बैंड, कुछ ही दिनों में बंद हो जाएगी शुगर की दवा 

How to Control Blood Sugar :  शरीर को बढ़ते शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए आयुर्वेद में कई तरह की जड़ी-बूटियां मौजूद हैं। आइए जानते हैं एक खास जड़ी-बूटी के बारे में

How to Control Blood Sugar : खराब लाइफस्टाइल की वजह से इन दिनों कई लोग डायबिटीज की चपेट में आ रहे हैं। आश्चर्य की बात है कि आज के समय में 40 की उम्र से पहले ही लोगों को डायबिटीज हो रहा है। यह काफी ज्यादा चिंता का विषय है, क्योंकि डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जिसका जड़ से इलाज संभव नहीं है। वहीं, यह कई अन्य बीमारियों के खतरों को बढ़ा सकता है। इसलिए डायबिटीज को कंट्रोल करना बहुत ही जरूरी है। अगर आप डायबिटीज को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो दवाओं के साथ-साथ आयुर्वेदिक हर्ब्स का भी प्रयोग किया जा सकता है। आयुर्वेद में कई ऐसी जड़ी-बूटियां मौजूद होती हैं, जो आपकी गंभीर से गंभीर बीमारियों का इलाज कर सकती हैं। इसमें डायबिटीज भी शामिल है। इस लेख में हम आपको डायबिटीज के लिए एक खास जड़ी-बूटी बताने जा रहे हैं, जिसका नाम है सदाबहार के फूल। यह फूल बहुत ही आसानी से मिल जाते हैं, आपके घरों के आसपास भी ये फूल उपलब्ध हो सकता है। इस फूल को चबाने मात्र से आपका ब्लड शुगर काफी ज्यादा कम हो सकता है। आइए जानते हैं ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए सदाबहार के फूल कैसे हैं फायदेमंद?

क्या है सदाबहार?

भारत में मुख्य रूप से पाया जाने वाला सहाबहार, एक पौधा है। यह मेडागास्कर का मूल निवासी है। यह फूल झाड़ियों में आसानी से मिल जाता है। वहीं, कई लोग अपने घरों में सजावटी पौधे के रूप में भी इसे अपने घरों में लगाना पसंद करते हैं। इसके फूल बैंगनी, गुलाबी और सफेद होते हैं। साथ ही इसका पत्ता गहरे हरे रंग का होता है। यह टाइप 2 डायबिटीज के खतरों को कम कर सकता है।

आयुर्वेद के मुताबिक, सदाबहार के फूल और पत्तियां दोनों ही डायबिटीज को कंट्रोल करने में प्रभावी हो सकती हैं। इससे काफी हद तक डायबिटीज की परेशानी को कम किया जा सकता है। सुबह-सुबह इसके फूलों से बनी हर्बल टी का सेवन करने से काफी लाभ हो सकता है। इसके अलावा आप नियमित रूप से इसके फूलों की पत्तियों को भी चबा सकते हैं। इससे काफी हद तक ब्लड शुगर कंट्रोल हो सकता है?

डायबिटीज में कैसे फायदेमंद है सदाबहार ?

सदाबहार के फूल में हाइपोग्लेमिक गुण होता है, जो ब्लड शुगर को कम करने में आपकी काफी हद तक मदद कर सकता है। इसके फूलों का अर्क बीटा- पैन्क्रियाज सेल्स से इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ावा दे सकता है। साथ ही इसके फूलों का अर्क स्टार्च को ग्लूकोज में तोड़ने का कार्य कर सकता है, जिससे काफी हद तक ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है।

इतना ही नहीं, यह पाचन, मलेरिया, गले में खराश जैसी परेशानियों को भी दूर करने में काफी हद तक प्रभावी हो सकता है।

डायबिटीज में कैसे करें सदाबहार के फूलों का सेवन?

पत्तियों का पाउडर

सदाबहार के पत्तियों को सुखाकर इसका पाउडर तैयार करके इस्तेमाल किया जा सकता है। इन पाउडर का प्रयोग आप गर्म पानी के साथ कर सकते हैं। साथ ही सलाद, फलों इत्यादि पर छिड़कर भी खाया जा सकता है।

सदाबहार के फूलों की चाय

इसके अलावा आप इसके फूलों की चाय बनाकर पी सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले फ्रेश सदाबहार के फूल लें। इसके बाद इसमें 1 कप पानी डालें और अच्छी तरह से उबाल लें। अब इसे सुबह खाली पेट पिएं।

शरीर में बढ़ते ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए आप सदाबहार के फूलों का प्रयोग कर सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपकी समस्या काफी ज्यादा बढ़ रही है, तो ऐसी स्थिति में अपने हेल्थ एक्सपर्ट की सलाह लें। Readmore