03 October 2023

small business: 10 हजार रुपये में शुरु करें ये बिजनेस, महीने के कमा लेंगे 40 हजार

small business: 10 हजार रुपये में शुरु करें ये बिजनेस, महीने के कमा लेंगे 40 हजार

small business:  अगर आप भी घर बैठे बिजनेस कर पैसा कमाना चाहते है तो आपको बता दे कि उस बिजनेस आइडिया के बारे में जिसक जरिए आप आसानी से मोटा पैसा कमा सकते है। इस बिजनेस को आप घर पर ही शुरु कर सकते है तो आइए नीचे खबर में जानते है इस बिजनेस के बारे में विस्तार से...  
Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली: अचार हर खाने में जान डाल देना वाला एलिमेंट है. थाली में अचार के बिना खाना अधूरा लगता है. इसके साथ ही ये एक ऐसा बिज़नेस है जो हर मौसम में चल सकता है.

तो अगर आप कोई नया बिज़नेस शुरू करने का प्लान कर रहे हैं तो अचार का बिज़नेस (Pickle Business) एक अच्छी कमाई करने वाला बिज़नेस है. अचार मेकिंग बिजनेस (Business Idea) की शुरुआत घर से ही हो सकती है.

जब बिजनेस बढ़ने लगे तब अलग से जगह लेकर इस बिजनेस को आगे बढ़ाने के बारे में सोच सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कैसे शुरू कर सकते हैं आप ये बिज़नेस और कितनी होगी आपकी कमाई..

10 हजार रुपए में शुरू करें ये बिज़नेस

आप भी अचार बनाने का कारोबार घर में शुरू कर सकते हैं. यह कारोबार न्यूनतम 10 हजार रुपए में शुरू हो जाता है. इससे आपको 25 से 30 हजार रुपए तक की कमाई हो सकती है.

यह कमाई आपके प्रोडक्ट की डिमांड, पैकिंग और एरिया पर भी निर्भर करती है. अचार को ऑनलाइन, थोक, रिटेल मार्केट और रिटेल चेन को बेच सकते हैं.

900 वर्गफुट का एरिया चाहिए

अचार मेकिंग बिजनेस के लिए 900 वर्गफुट का एरिया होना आवश्यक है. अचार तैयार करना, अचार सुखाना, अचार को पैक करना इत्यादि के लिए खुली जगह की दरकार होती है.

अचार को लंबे समय तक खरब होने से बचाने के लिए अचार को बनाने की विधि में बहुत ही साफ सफाई की दरकार होती है तब ही आचार अधिक दिन तक बरक़रार रहता है.

अचार मेकिंग बिजनेस में इतने रुपए कमा सकते हैं

अचार मेकिंग बिजनेस (pickle making business) को 10 हजार रुपए की लागत लगा कर इसका दुगना मुनाफा कमाया जा सकता है. पहली मार्केटिंग में लागत(cost in marketing) की सारी राशि वसूल हो जाती है और उसके बाद सिर्फ मुनाफा ही मुनाफा होता है.

इस छोटे बिजनेस को मेहनत लगन और नये नये प्रयोग के द्वारा बड़ा बिजनेस बनाया जा सकता है. इस बिजनेस का मुनाफा हर महीने मिलेगा और मुनाफे में बढ़ोतरी भी होती हुई मिलेगी.

अचार मेकिंग बिजनेस का लाइसेंस कैसे मिलता है

अचार मेकिंग बिजनेस के लिए लाइसेंस की आवश्यकता होती है बिजनेस शुरू करने के लिए फ़ूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड आथोरिटी (FSSAI) से लाइसेंस प्राप्त किया जा सकता है इस लाइसेंस के लिए ऑनलाइन फॉर्म भर कर आवेदन किया जा सकता है.

Readmore