03 October 2023

आप रेल कौशल विकास योजना ( Rail Kaushal Vikas Yojana ) के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं !

Rail Kaushal Vikas Scheme Apply : ऐसे मिल रहा कौशल विकास योजना

  • आप रेल कौशल विकास योजना ( Rail Kaushal Vikas Yojana ) के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं !
  • और इसके लिए प्रभावशाली युवा आधिकारिक वेबसाइट Railkvy पर रेल कौशल विकास योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं !
  • आपको gov.in पर जाना होगा और उसके बाद आप आवेदन प्रक्रिया पूरी कर पाएंगे।
  • और उसके बाद सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और ऑनलाइन फॉर्म पर क्लिक करना होगा।
  • हाँ और अब आपको इसकी सारी जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • और उसके बाद इसे सबमिट करना होगा. हां और अंत में रेल पीएम कौशल विकास योजना ( PM Kaushal Vikas Yojana ) के लिए आवेदन पत्र की एक प्रति अपने पास रखें।

Rail Kaushal Vikas Yojana के तहत आपको हर महीने 8 हजार रुपये मिलेंगे.

इस पीएम कौशल विकास योजना ( PM Kaushal Vikas Yojana ) के तहत भारत सरकार का रेल मंत्रालय देश के शिक्षित युवाओं को निःशुल्क कौशल प्रशिक्षण प्रदान करेगा। और इससे युवाओं को नये औद्योगिक क्षेत्रों में रोजगार के साधन भी मिलेंगे। हां और इसके अलावा, रेल कौशल विकास योजना ( Rail Kaushal Vikas Yojana ) का लाभ उठाने के लिए रेल कौशल विकास योजना का पंजीकरण फॉर्म भरना आवश्यक है।

RKVY 2023

2023 में शुरू होने वाली पीएम कौशल विकास योजना ( PM Kaushal Vikas Yojana ) देश के बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने और गांवों के विकास को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश के बेरोजगार युवाओं को आत्मनिर्भर बनाना है। रेल कौशल विकास योजना 17 सितंबर 2021 को माननीय रेल मंत्री द्वारा शुरू की गई थी। इस रेल कौशल विकास योजना ( Rail Kaushal Vikas Yojana ) के तहत देशभर में 75 रेलवे प्रशिक्षण संस्थानों के माध्यम से लगभग 50,000 बेरोजगार युवाओं को 3 साल की अवधि में प्रशिक्षण प्रदान करने का सुझाव दिया गया है।