01 October 2023

ग्राम पंचायत में हर महीने कितना पैसा आता हैं कैसे चेक करें, जानें यहाँ - Gram Panchayat Money Check process

Gram Panchayat Money Check : ग्राम पंचायत में हर महीने कितना पैसा आता हैं कैसे चेक करें, जानें यहाँ

Gram Panchayat Money Check

Gram Panchayat Money Check : ग्रामीण क्षेत्र के रहने वाले व्यक्ति जानना चाहता है कि अपने ग्राम पंचायत में किस काम के लिए कितना पैसा आया है। मगर ऑनलाइन मोबाइल से कैसे देखते है इसके बारे में पता नहीं होता है आज हम आप लोगो को बतायेंगे ग्राम पंचायत में कितना पैसा आया कितना खर्च हुआ है। इन सभी के बारे में आप आसानी से घर बैठे मोबाइल या कम्प्यूटर माध्यम से देख सकते है। जिससे आप अपने ग्राम पंचायत सरपंच के सभी कार्यो पर नजर रख सकते है तथा समय पड़ने पर शिकायत कर सकते है।

Gram Panchayat Money Check

गांव के हर व्यक्ति को अपने ग्राम पंचायत में कितना काम आया है कितना कार्य हुआ है तथा कितना पैसा खर्च हुआ है। इन सभी के बारे में जानने का अधिकार होता है मगर सरपंच सभी व्यक्ति को नहीं बताता है इसलिए केंद्र सरकार ने ग्राम पंचायत के पैसो की जानकारी रखने के लिए वेबसाइट शुरू किया है। जिससे अब हर व्यक्ति अपने ग्राम पंचायत में कितना पैसा आया है कितना खर्च हुआ इन सभी के बारे में आसानी से अपने मोबाइल पर देख सकते है। तो आइये बिना देरी किये ग्राम पंचायत का पैसा चेक करने की प्रक्रिया को विस्तार से बताते है। 

ग्राम पंचायत में कितना पैसा आया कैसे चेक करें ?

  • सबसे पहले आपको ग्राम पंचायत कितना पैसा आया है देखने के लिए आपको अपने मोबाइल के google में जाकर egramswaraj.gov.in लिखकर सर्च करना होगा या सीधे वेबसाइट पर जाने के लिए इस लिंक का उपयोग करे
  • इसके बाद आपके मोबाइल पर ग्राम पंचायत की वेबसाइट खुल जायेगा जिसमे प्लानिंग और रिपोर्टिंग के सेक्शन में ग्राम पंचायत का ऑप्शन दिखाई देगा जिसको सेलेक्ट करना है।
  • इसके बाद आपके मोबाइल पर देश के सभी राज्यों का लिस्ट दिखाई देने लगेगा जिसमे आप अपने राज्य को लिस्ट में खोजकर उस पर सेलेक्ट कर देना है।
  • राज्य को चुनने के बाद आपके स्क्रीन पर राज्य के सभी जिला के नाम आ जायेगा जिसमे आपको अपने जिला को लिस्ट में खोजकर सेलेक्ट कर देना है।
  • इसी प्रकार आपके मोबाइल पर आपके जिला में जितने भी ब्लॉक है उन सभी के लिस्ट दिखाई देने लगेगा जिसमे आपको अपने ब्लॉक का चयन करना है।
  • ब्लॉक का चयन करने के बाद आपके ब्लॉक में जितने भी ग्राम पंचयात है उन सभी के लिस्ट सामने आ जायेगा जिसमे आपको अपने ग्राम पंचायत चुनाव करना है।
  • ग्राम पंचायत को चुनने के बाद आपके ग्राम पंचायत में किस काम के लिए कितना पैसा आया है इन सभी का लिस्ट सामने आ जायेगा जिसमे आप देखकर जान सकते है।
  • इस प्रकार आप आसानी से अपने ग्राम पंचायत में कितना पैसा आया कितना खर्च हुआ है आसानी से देख सकते है।

Gram Panchayat Money Check

ग्राम पंचायत में कितना पैसा आया चेक करने के लिए सरकार की वेबसाइट egramswaraj.gov.in को ओपन करना होगा इसके बाद प्लानिंग और रिपोर्टिंग के सेक्शन में ग्राम पंचायत के विकल्प को चुने फिर अपने राज्य को चुने फिर अपने जिला चुने फिर ब्लॉक को चुने इसके बाद ग्राम पंचायत चुने उसके बाद search बटन को सेलेक्ट करे फिर ग्राम पंचायत का विवरण खुल जायेगा जिसमे चेक कर सकते है।

Readmore