06 October 2023

अभी-अभी जारी हुई जीडीएस की नई मेरिट लिस्ट, कम नंबर वालो का हो गया सिलेक्शन - GDS NEW MERIT LIST OCT 2023

अभी-अभी जारी हुई जीडीएस की नई मेरिट लिस्ट, कम नंबर वालो का हो गया सिलेक्शन

हाल ही में भारतीय डाक विभाग ने इंडिया पोस्ट जीडीएस की दूसरी मेरिट लिस्ट जारी कर दी है। देश के कई उम्मीदवारों को इसका बेसब्री से इंतज़ार है, आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दे की भारतीय डाक विभाग हर साल इस भर्ती को निकालता है जिसके अंतर्गत भारत के कई उम्मीदवार आवेदन करते है। इंडिया पोस्ट जीडीएस एक ऐसी भर्ती है जिसके अंतर्गत सम्पूर्ण भारत से आवेदन मांगे जाते है। यह भर्ती मुख्य रूप से डाक विभाग में रिक्त पदों के लिए निकाली जाती है। इस भर्ती की खास बात यह होती है की इसके लिए हर वो उम्मीदवार आवेदन कर सकता है जिसकी उम्र 18 वर्ष से अधिक है और जिसने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10 उत्तीर्ण कर रखी हो।

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दे की अगर आपने भी इस भर्ती के लिए आवेदन कर रखा है और अब आप भी इसके रिजल्ट का इंतज़ार कर रहे है तो हमारा आज का यह लेख आपके लिए बेहद की महत्वपूर्ण और कारगर साबित हो सकता है। क्योकि आज के इस लेख में हम आपको इंडिया पोस्ट जीडीएस भर्ती के बारे में तो बताएँगे ही उसके साथ ही हम आपको GDS New Merit List 2023 के बारे में भी सम्पूर्ण जानकारी देंगे। इन सब के बारे में जानने के लिए आपको हमारे इस लेख को पूरा अंत तक पढ़ना होगा। तो चलिए चलिए इस लेख को शुरू करते है |

GDS New Merit List 2023

इंडिया पोस्ट जीडीएस भर्ती एक ऐसी भर्ती है जिसके अंतर्गत सम्पूर्ण भारत के हर राज्य से आवेदन मांगे जाते है। इंडिया पोस्ट जीडीएस भारत की सबसे बड़ी भर्तियों में से एक है। इस भर्ती के अंतर्गत उम्मीदवार को किसी भी प्रकार की कोई भी परीक्षा देने की जरुरत नहीं होती है।

इंडिया पोस्ट जीडीएस भर्ती की खास बात यह होती है की इस भर्ती के अंतर्गत उम्मीदवार का चयन कक्षा 10 में प्राप्त अंको के आधार पर किया जाता है। यह एकमात्र एक ऐसी भर्ती है जिसके अंतर्गत हर वर्ष काफी बड़ी संख्या में आवेदन मांगे जाते है। इस भर्ती में उम्मीदवारों के चयन के लिए हर वर्ष अलग अलग मेरिट लिस्टें जारी की जाती है। इस भर्ती की मेरीट लिस्ट कक्षा 10 में प्राप्त अंको के आधार पर जारी की जाती है। यही कारण है की इसके लिए सम्पूर्ण भारत से लाखो की संख्या में आवेदन किये जाते है।

इंडिया पोस्ट जीडीएस मेरिट लिस्ट 2023

भारतीय डाक विभाग ने हाल ही में डाकिये की पोस्ट के लिए वेकेंसी निकाली थी यह वेकेंसी सम्पूर्ण भारत में 30041 पदों पर निकाली गयी थी। इस भर्ती के लिए भारत के हर राज्य से आवेदन मांगे गए थे इसके साथ ही इसके लिए लाखो की संख्या में उम्मीदवारों के द्वारा आवेदन फार्म भरे गए थे। यदि आपने भी भारतीय डाक विभाग की इस भर्ती के लिए आवेदन किया है तो आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दे की इस भर्ती की पहली मेरिट लिस्ट जारी की जा चुकी है। यदि आपका नाम इसकी पहली मेरिट लिस्ट में नहीं आया है तो कोई बात नहीं इसकी दूसरी मेरिट लिस्ट भी हाल ही में जारी की जा चुकी है।

जिन भी उम्मीदवारों का नाम इसकी पहली मेरिट लिस्ट में आया नहीं आया था उनको अब घबराने की जरुरत नहीं है क्योकि अब इसकी दूसरी मेरिट लिस्ट भी जारी की जा चुकी है। आप इस मेरिट लिस्ट में अपना नाम इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आसानी से देख सकते है।

जीडीएस की मेरिट लिस्ट कैसे चेक करें?

जीडीएस मेरिट लिस्ट 2023 देखने के लिए आपको हमारे द्वारा बताये गए इन मुख्य चरणों का पालन करना होगा, जो की कुछ इस प्रकार से है :-

  • सबसे पहले आपको इंडिया पोस्ट जीडीएस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद, आपको उसके होम पेज पर “Selection list” के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब, आपको इसमें अपने राज्य का चयन करना होगा।
  • फिर, आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और अपना नाम दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद, आपके सामने इसकी मेरिट सूची दिखाई देगी, जिसे आप आसानी से देख सकते हैं।
  • आप इस मेरिट सूची की पीडीएफ भी डाउनलोड कर सकते हैं।
हमारे ग्रुप में जुड़ेClick Here
आधिकारिक वेबसाइटClick Here

हाल ही में, भारतीय डाक विभाग ने इंडिया पोस्ट जीडीएस की मेरिट सूची जारी की है, जिसके बारे में हमने इस लेख में जाना है। इस लेख में हमने आपको बताया है की इंडिया पोस्ट जीडीएस भर्ती हर साल निकाली जाती है, और इसमें भारत के कई उम्मीदवार भाग लेते हैं। यह भर्ती डाक विभाग के रिक्त पदों के लिए होती है और इसके लिए 18 वर्ष से अधिक उम्र वाले और कक्षा 10 पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। यदि आपने इस भर्ती के लिए आवेदन किया है और पहली मेरिट सूची में नाम नहीं आया है, तो अब आप दूसरी मेरिट सूची की जांच कर सकते हैं। आप इसे भारतीय डाक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं। जिसके बारे में हमने आपको इस लेख में सम्पूर्ण बता दिया है, अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आता है तो इसके बारे में हमे कमेंट बॉक्स में बताना ना भूले।