03 October 2023

पीएम आवास योजना की नई लिस्ट जारी, यहाँ से नाम चेक करें - Awas Yojana Ki List

Awas Yojana Ki List: पीएम आवास योजना की नई लिस्ट जारी, यहाँ से नाम चेक करें

Awas Yojana Ki List: प्रधानमंत्री आवास योजना एक ऐसी योजना है जो की गरीब परिवारों के लिए एक वरदान की तरह साबित हुई है। दरअसल प्रधानमंत्री आवास योजना को साल 2023 की सबसे महत्वपूर्ण योजनाओ में सबसे ऊपर रखा गया है। इस योजना का मूल उद्देश्य सरकार के द्वारा बेघर परिवारों को पक्का मकान बना कर देना है। इस योजना के अंतर्गत सरकार इन परिवारों को कई तरीको से सहायता प्रदान करती है। इसी के अंतर्गत सरकार के द्वारा हर साल इस योजना में शामिल किये जाने वाले लाभार्थियों की सूचि भी जारी की जाती है। जिन भी नागरिको का नाम इस सूचि में आता है उनको सरकार के द्वारा इस योजना का लाभ दिया जाता है।

यदि आपने भी प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आवेदन किया था तो हम आपको बता दे की इस योजना की नयी लिस्ट हाल ही में जारी होने वाली है जिसके अंतर्गत हर गांव और शहर के हिसाब से लाभार्थियों के नाम लिखे होंगे। इस योजना के अंतर्गत हर वर्ष लाभार्थियों की सूचि जारी की जाती है। अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते है या फिर इस योजना के अंतर्गत जारी की गयी लाभार्थियों की सूचि में अपना नाम देखना चाहते है तो हमारा आज का यह लेख आपके लिए बेहद ही कारगर साबित हो सकता है। आज के इस लेख में हम आपको प्रधानमंत्री आवास योजना 2023 के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देने वाले है। तो चलिए इस लेख को शुरू करते है |

Awas Yojana Ki List

जैसा की आप सभी को पता ही है की सरकार देश के नागरिको के लिए समय – समय पर कई अलग – अलग प्रकार की योजनाए चलाती रहती है। इन योजनाओ का मूल लक्ष्य जनता को लाभ देना ही होता है , इन्ही में से प्रधानमंत्री आवास योजना भी एक है। इस योजना के माध्यम से नागरिको को अपना खुद का पक्का घर बनाने के लिए सरकार के द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत सरकार के द्वारा घर के निर्माण हेतु 2.67 लाख रुपये तक सब्सिडी प्रदान की जाती है। इस योजना अंतर्गत अभी तक 1 करोड़ 29 लाख से भी अधिक घरो का निर्माण किया जा चूका है।

योजना का नामपीएम आवास योजना लिस्ट 2023
द्वारा लॉन्च किया गयाप्रधानमंत्री मोदी जी के द्वारा
लाभाथीभारत का हर नागरिक
उद्देश्यप्रत्येक लाभार्थी को पक्का मकान उपलब्ध कराना
लाभसबके लिए घर
PMAY लिस्टउपलब्ध है
श्रेणीसरकारी योजना
आधिकारिक वेबसाइटhttps://pmaymis.gov.in/

इस योजना के अंतर्गत इसके पहले चरण लगभग 1 करोड़ से भी अधिक पक्के मकान बनाने का लक्ष्य रखा गया। जिसके अंतर्गत लगभग 95 लाख से भी अधिक पक्के मकान बनवाये गए थे। जिनके लिए लगभग 1.15 लाख करोड़ रुपये का खर्चा आया था। इसके साथ ही इस योजना के दूसरे चरण में अभी तक 72000 करोड़ रुपये खर्च किये जा चुके है।

पीएम आवास योजना के लिए लाभार्थी मापदंड

प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ सिर्फ उन ही नागरिको को दिया जाएगा जो की इसके मापदंडो को पूर्ण करते है। इस योजना का लाभ देने के लिए लाभार्थियों की इनकम केटेगरी निर्धारित की गयी है जो की कुछ इस प्रकार से है :-

  • निम्न वर्ग वाले लोग :- इस वर्ग के अंतर्गत उन सभी परिवारों को शामिल किया गया है जिनकी सालाना आय 3 लाख से 6 लाख रुपये तक है। इस वर्ग के लोगो को सहयता के तौर पर सरकार के द्वारा लोन की सुविधा प्रदान की जाती है।
  • मध्य वर्ग वाले लोग :- इस वर्ग के अंतर्गत उन परिवारों को मुख्य रूप से शामिल किया जाता है जिनकी आय 6 लाख रुपये से 18 लाख रुपये तक है। इसके अंतर्गत भी सरकार के द्वारा लोन की सुविधा प्रदान की जाती है।
  • आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग :- इसके अंतर्गत वे सभी लोग आते है जिनकी आय 3 लाख सालाना या फिर उससे कम है। इसके अंतर्गत भी सरकार के द्वारा लोन की सुविधा दी जाती है।

पीएम आवास योजना लिस्ट 2023 कैसे चेक करें?

प्रधानमंत्री आवास योजना लाभार्थी सूचि देखने के लिए आपको हमारे द्वारा बताये गए निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा :-

  • प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2023 देखने के लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपको इसके होम पेज पर “Search Beneficiary” नाम का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद में आपके सामने नया पेज खुलेगा जहाँ पर आपको अपना आधार कार्ड नंबर डालना है।
  • अब आपको प्रॉसेस के बटन पर क्लिक करना है , अब यदि आपका नाम इस लिस्ट में आया हुआ होगा तो आप इसे आसानी से देख पाएंगे।

आज के इस लेख में हमने आपको प्रधामनंत्री आवास योजना के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दे दी है उसके साथ ही हमने आपको यह भी बताया है की आप किस तरीके से इसकी नयी लाभार्थी सूचि को देख सकते हो। यदि आपको हमारी दी हुई जानकारी पसंद आती है तो इसके बारे में हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताये उसके साथ ही इस लेख को बाकी अन्य लोगो के साथ भी शेयर करे ताकि वे भी इस तरीके की जानकारी पढ़ पाए।

WhatsApp Group (Join Now)