03 October 2023

करोड़ों किसानों के लिए आई बड़ी खबर, 15वीं किस्त पर मिली गुड न्यूज - PM kisan

PM Kisan: करोड़ों किसानों के लिए आई बड़ी खबर, 15वीं किस्त पर मिली गुड न्यूज

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये दिए जाते हैं। देश में करोड़ों किसान इस समय 15वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। 6 हजार रुपये को साल में तीन बार 2-2 हजार रुपये की किस्त में दिया जाता है। भारत सरकार बहुत जल्द ही किसानों को खुश करते हुए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त जारी कर सकती है। इस स्कीम को केंद्र सरकार की तरफ देश के गरीब किसानों को आर्थिक रूप से मदद करने के लिए स्टार्ट किया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो नवंबर या फिर दिसंबर के महीने में किसानों के खाते में 2 हजार रुपये ट्रांसफर किए जा सकते हैं।

हालांकि, सरकार की तरफ से अभी आधिकारिक तौर पर घोषणा होनी बाकि है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसान भाई को कई तरह की शर्तें पूरी करनी होती है। पीएम किसान योजना की किस्त पाने के लिए सबसे पहले आपको ई-केवाईसी कराना बेहद ही ज्यादा जरूरी है। यदि आप ई-केवाईसी नहीं करवाते हैं, तो आपके पैसे अटक सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, भूलेखों के सत्यापन के दौरान हर किस्त से पहले कई किसानों को लिस्ट से बाहर कर दिया जाता है। इस बार भी ऐसा किया जा सकता है।

ई-केवाईसी है जरुरी 

इस योजना का लाभ उठाने के लिए ई-केवाईसी को अनिवार्य कर दिया है। अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त का लाभ लाभ उठाना चाहते हैं, तो उससे पहले आपको ई-केवाईसी करा लेनी चाहिए। अगर आपने अब तक ई-केवाईसी नहीं करवाई है, तो आप आधिकारिक पीएम किसान पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाकर भी ई-केवाईसी कर सकते हैं। यदि आपको कंप्यूटर की अधिक जानकारी नहीं है, तो आप अपने नजदीकी सीएससी सेंटर से भी करा सकते हैं, इसके लिए आपको अपना आधार कार्ड लेकर जाना होगा।

इन वजह से भी अटक सकता है पैसा
यदि आपने आवेदन फॉर्म भरते समय कोई गलती की है तो आपके खाते में पैसे नहीं भेजें जायेंगे। जैसे जेंडर, नाम, पता और अकाउंट नंबर में किसी में भी गलती होने पर आपके पैसे को रोक दिया जायेगा। इसलिए फॉर्म भरते समय कभी भी जल्दबाजी ना करें।