15 September 2023

केवल इन छात्रों को ही इस योजना में शामिल किया जायेगा, जाने पात्रता - Seekho Kamao Yojana Eligibility

Seekho Kamao Yojana Eligibility : केवल इन छात्रों को ही इस योजना में

Seekho Kamao Yojana Eligibility : मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) सरकार द्वारा राज्य के शिक्षित बेरोजगार युवाओं को उनके कौशल के आधार पर रोजगार प्रदान करने के लिए एक नई योजना शुरू की गई है ! इस योजना के माध्यम से शिक्षित बेरोजगार युवाओं को सरकार द्वारा निःशुल्क प्रशिक्षण दिया जायेगा ! साथ ही युवाओं को उनके कौशल के आधार पर 8000 रुपये से 10,000 रुपये प्रति माह दिए जाएंगे ! मध्य प्रदेश सीखो कमाओ योजना ( MP Seekho Kamao Yojana ) के तहत संस्थान पंजीकरण प्रक्रिया 7 जून से शुरू हो गई है !

Seekho Kamao Yojana Eligibility

Seekho Kamao Yojana Eligibility

आपको बता दें कि कल शाम मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) के मुख्यमंत्री शिवराज ने भोपाल में आयोजित एक कार्यक्रम में मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के तहत ऑन-जॉब ट्रेनिंग का उद्घाटन किया ! और चयनित युवाओं को ऑफर लेटर प्रदान किए और उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दीं ! एमपी से बाहर जाऊंगा मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना ( CM Seekho Kamao Yojana ) देश और दुनिया की अद्भुत योजना है काम सिखाने के लिए 10 हजार 432 कंपनियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है 34 हजार से ज्यादा रिक्तियां निकाली गई हैं !

Seekho Kamao Scheme

मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्य के युवाओं को रोजगार प्रदान करने और उन्हें इसके लिए तैयार करने के लिए मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना शुरू की है ! जिसे लेकर शिवराज चौहान ने कहा है कि अब 22 अगस्त 2023 से युवाओं के उज्जवल भविष्य के लिए मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना ( Mukhya Mantri Seekho Kamao Yojana ) शुरू की जाएगी ! मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के लिए समर्पित पोर्टल पर कंपनियों के लिए ऑनलाइन आवेदन जून महीने से शुरू किए गए थे !

Seekho Kamao Yojana Eligibility

  • मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना ( Mukhya Mantri Seekho Kamao Scheme ) का लाभ उठाने के लिए आवेदक को मध्य प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए !
  • इस योजना के तहत प्रशिक्षण लेने के लिए युवाओं की आयु 18 वर्ष से 29 वर्ष के बीच होनी चाहिए !
  • आवेदक को 12वीं कक्षा, आईटी पास या उच्चतर उत्तीर्ण होना चाहिए !
  • उम्मीदवार वर्तमान में किसी भी सरकारी नौकरी में कार्यरत नहीं होना चाहिए !
  • आवेदक का बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए !

MP Seekho Kamao Yojana

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा शुरू की गई है ! मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के माध्यम से 700 से अधिक विभिन्न कार्यों की पहचान की गई है जिनमें युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा ! इस मध्य प्रदेश सीखो कमाओ योजना ( MP Seekho Kamao Yojana ) के तहत युवाओं को कौशल के आधार पर प्रशिक्षण दिया जाएगा ! और सरकार उन्हें 1 साल तक प्रशिक्षण के लिए हर महीने अलग-अलग मात्रा में पैसे भी देगी। प्रशिक्षण पूरा करने के बाद युवा उसी कंपनी में नौकरी पा सकेंगे जिसमें वे प्रशिक्षण ले रहे हैं !

MP Seekho Kamao का उद्देश्य

मध्य प्रदेश सीखो कमाओ योजना ( MP Seekho Kamao Yojana ) शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के शिक्षित बेरोजगार युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान करके रोजगार के लिए तैयार करना है ! ताकि वे अपने पैरों पर खड़े हो सकें ! इस योजना के माध्यम से मध्य प्रदेश सरकार एक वर्ष में लगभग 100,000 युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान करेगी जिसके बाद युवा प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद संबंधित संस्थान में रोजगार प्राप्त कर सकेंगे ! इसके अलावा युवा अपना खुद का व्यवसाय भी शुरू कर सकेंगे ! जिससे बेरोजगारी दर में कमी आएगी मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) राज्य के युवाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाएगी !

Today's Latest Posts by: e4you-portal