29 September 2023

Sambal Card 2.0 : श्रमिकों को मिलेगा इस सम्बल कार्ड 2.0 में 2 लाख रु का आर्थिक लाभ, जानिए कैसे

Sambal Card 2.0 : श्रमिकों को मिलेगा इस सम्बल कार्ड 2.0 में 2 लाख रु

Sambal Card 2.0 : मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) के 27 हजार से ज्यादा गरीबों के बैंक खातों में ! खुशी की घंटी बजने वाली है ! मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान आज रीवा के मऊगंज में संबल योजना के राज्य स्तरीय कार्यक्रम में 27 हजार 310 श्रमिक ( Labour ) परिवारों के खातों में 605 करोड़ रुपये की अनुग्रह सहायता राशि हस्तांतरित करेंगे ! अनुग्रह सहायता योजना के अंतर्गत निर्माण श्रमिकों के 3509 प्रकरणों में 75 करोड़ रूपये और एमपी संबल योजना ( MP Sambal Yojana ) के 23 हजार 801 प्रकरणों में 530 करोड़ रूपये हितग्राहियों के खातों में अंतरित किये जायेंगे !

Sambal Card 2.0

Sambal Card 2.0

मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) की अनुग्रह सहायता योजना के तहत ! दुर्घटना मृत्यु पर 4 लाख रुपये और सामान्य मृत्यु पर 2 लाख रुपये की सहायता दी जाती है ! स्थायी विकलांगता की स्थिति में 2 लाख रुपये आंशिक स्थायी विकलांगता की स्थिति में 1 लाख रुपये तथा अंत्येष्टि सहायता के रूप में 5 हजार रुपये प्रदान किये जाते हैं ! एमपी संबल योजना ( MP Sambal Yojana ) के अंतर्गत महिला श्रमिकों को प्रसूति सहायता ! के रूप में 16 हजार रुपये दिये जाते हैं ! साथ ही श्रमिकों ( Labour ) के बच्चों को निःशुल्क शिक्षा भी प्रदान की जा रही है !

Labour की ताकत है ये योजना

आपको बता दें कि एमपी संबल योजना ( MP Sambal Yojana ) के ! असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लाखों श्रमिकों के लिए बेहद महत्वपूर्ण योजना है ! इस योजना में श्रमिक ( Labour ) को जन्म से लेकर मृत्यु तक आर्थिक सहायता मिलती है ! मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा शुरू की गई ! यह योजना सही मायनों में श्रमिकों के लिए सहारा है ! इस योजना का देश के कई राज्यों ने अनुकरण किया है ! मध्य प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड द्वारा प्रदेश के लाखों निर्माण श्रमिकों के लिये 18 योजनाएँ भी संचालित की जा रही हैं !

Madhya Pradesh की इस योजना का लाभ कैसे मिलेगा

मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) की इस योजना में बता दें कि हस्तांतरित की जाने वाली राशि में 14 हजार 298 श्रमिक परिवारों को 310 करोड़ 40 लाख रुपये ! और 1650 निर्माण श्रमिकों के परिवारों को 35 करोड़ 19 लाख रुपये की अनुग्रह सहायता राशि शामिल है ! मुख्यमंत्री श्री चौहान ने एमपी संबल योजना ( MP Sambal Yojana ) के 5 जिलों के हितग्राहियों से संवाद भी किया ! उन्होंने लापरवाह अधिकारियों को चेतावनी भी दी और कहा कि लापरवाह अधिकारियों को बख्शा नहीं जाएगा ! उन्होंने पुलिस को किसी भी तरह के अपराध पर पूरी तरह से अंकुश लगाने के निर्देश भी दिए !

Sambal Card किसके लिए है

उल्लेखनीय है कि एमपी संबल योजना ( MP Sambal Yojana ) प्रदेश के असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले सभी मजदूरों के लिए है। संबल कार्ड ( Sambal Card ) के माध्यम से मजदूरों को केंद्र एवं राज्य स्तरीय योजनाओं का लाभ मिलता है। आपको बता दें कि संबल योजना की शुरुआत शिवराज सरकार ने 2018 में की थी. संबल 2.0 योजना इस साल फिर से शुरू की गई है. मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) सरकार की मुख्यमंत्री जन कल्याण योजना भी राज्य के गरीब मजदूर वर्ग के लोगों के लिए है। विभिन्न सुविधाओं का लाभ प्रदान करना।

MP Sambal Yojana में आपको क्या मिलेगा?

एमपी संबल योजना ( MP Sambal Yojana ) राज्य के गरीब लोगों को कई प्रकार की सुविधाएं प्रदान करती है। संभल योजना के तहत किसी दुर्घटना में श्रमिक की मृत्यु होने पर परिवार को मध्य प्रदेश सरकार द्वारा 4 लाख रुपये तक की राशि प्रदान की जाएगी। सामान्य मृत्यु और विकलांगता की स्थिति में सरकार श्रमिक ( Labour ) के परिवार को 2 लाख रुपये की सहायता प्रदान करेगी। साथ ही  मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) की इस योजना के तहत आंशिक विकलांगता की स्थिति में श्रमिकों को 1 लाख रुपये मिलेंगे।