16 September 2023

सहारा इंडिया में फसा पैसा सिर्फ इनको मिलेगा वापस, नई रिफंड लिस्ट देखें - sahara New Refund List

सहारा इंडिया में फसा पैसा सिर्फ इनको मिलेगा वापस, नई रिफंड लिस्ट देखें

Sahara New Refund List: सहारा इंडिया के ग्राहकों के लिए एक बड़ी खबर आ रही है। आपको बता दे की सहारा इंडिया की न्यू रिफंड लिस्ट जारी कर दी गई है। ऐसे में जिन निवेशकों ने सहारा रिफंड पोर्टल के जरिए रिफंड के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया था वह जारी की गई नई रिफंड लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

केंद्र सरकार के द्वारा जिन्होंने रिफंड पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाया था उनके द्वारा दर्ज की गई जानकारी एवं दस्तावेज वेरिफिकेशन करके जो जो रिफंड के लिए एलिजिबल पाए गए हैं उनका रिफंड लिस्ट जारी कर दी गई है। काफी लंबे समय से निवेशक रिफंड लिस्ट का इंतजार कर रहे थे। ऐसे में आप सहारा रिफंड पोर्टल के आधिकारिक वेबसाइट से सहारा इंडिया न्यू रिफंड लिस्ट चेक कर सकते हैं।

Sahara New Refund List

सहारा इंडिया रिफंड पेमेंट के लिए जिन जिन निवेशकों ने आनलाइन माध्यम से रजिस्ट्रेशन करवाया था उनको रिफंड का पैसा वापस ऑनलाइन माध्यम से बैंक खाते में ट्रांसफर किया जा रहा है। ऐसे में निवेशक सहारा रिफंड पोर्टल पर जारी की गई रिफंड की नई लिस्ट चेक कर सकते हैं। रिफंड के लिए पात्र निवेशकों की नई लिस्ट जारी की गई है ऐसे में जिनका रिफंड का पैसा अभी तक बैंक खाते में वापस नहीं आया है वह सहारा रिफंड पोर्टल पर रिफंड की स्थिति ऑनलाइन चेक कर सकते हैं या फिर भी केंद्र सरकार द्वारा जारी की गई नई लिस्ट भी चेक कर सकते हैं ताकि उन्हें यह पता लग सके कि वह रिफंड के लिए एलिजिबल है या नहीं अगर जारी की गई नई लिस्ट में आपका नाम आ जाता है तो आपको सरकार के द्वारा 15 से 30 दिनों के भीतर बैंक खाते में रिफंड कर दी जाएगी।

आपको बता दे कि पहले चरण में रिफंड के तहत ₹10000 तक ही रिफंड की जा रही है। सरकार की ओर से यह अभी ट्राइल चल रही है। अगर सरकार के द्वारा पहले चरण की ट्रायल सफल रहा तो बाकी बचे पैसे भी जल्द ही वापस कर दी जाएगी। लोगों ने अपना जीवन भर का जमा पूंजी सहारा इंडिया में लगाया था। ऐसे में उन्हें मूलधन के साथ-साथ ब्याज भी देना है ऐसे में सरकार जल्द ही बाकी बचे पैसे ब्याज दर के साथ जोड़कर निवेशक के बैंक खाते में ट्रांसफर करेगी। अभी सरकार बस रिफंड के लिए एलिजिबल निवेशकों का डाटा उपलब्ध करवा रही है एक बार सभी एलिजिबल निवेशकों का डाटा आ जाने के बाद सरकार बाकी बचे पैसे जल्द ही वापस कर देगी।

सहारा रिफंड पेमेंट चेक कैसे करें?

  • सबसे पहले सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • अब होम पेज पर रिफंड का स्थिति वाले विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब रिफंड वाले फार्म पर क्लिक करके मांगी गई जानकारी दर्ज करके सबमिट वाले बटन पर क्लिक करना है।
  • अब आपके स्क्रीन पर सहारा इंडिया रिफंड का स्थिति दिख जाएगा कि आपके खाते में रिफंड हुआ है या नहीं या फिर आप रिफंड के लिए एलिजिबल है या नहीं।
  • इस तरह से आप सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल पर रिफंड स्टेटस चेक कर सकते हैं।

सहारा इंडिया रिफंड लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें?

सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल के जरिए जारी की गई रिफंड की नई लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके नई लिस्ट चेक कर सकते हैं।

  • सबसे पहले सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल के आधिकारिक वेबसाइट mocrefund.crcs.gov.in पर जाएं।
  • अब होम पेज पर रिफंड की स्थिति / रिफंड लिस्ट वाले विकल्प दिखेगा इसमें से रिफंड लिस्ट वाले विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब आपके स्क्रीन पर रिफंड लिस्ट वाले विकल्प खुलेगा जहां पर आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर एवं पासवर्ड दर्ज करके कैप्चर सॉल्व करके सबमिट वाले बटन पर क्लिक करना है।
  • अब आपके स्क्रीन पर सहारा इंडिया रिफंड की नई लिस्ट दिख जाएगा इस लिस्ट को डाउनलोड कर सकते हैं।
  • अब इस रिफंड लिस्ट में अपना रजिस्ट्रेशन नंबर एवं नाम के आधार पर लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।
  • अगर जारी की गई नई लिस्ट में आपका नाम आता है तो 15 से 30 दिनों के भीतर आपके बैंक खाते में रिफंड की राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी।
हमारे ग्रुप में जुड़ेClick Here
आधिकारिक वेबसाइटClick Here

सहारा रिफंड पोर्टल के द्वारा रिफंड की नई लिस्ट जारी कर दी गई है। ऐसे में जिन निवेश को रिफंड के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है उनके द्वारा दर्ज की गई जानकारी का वेरिफिकेशन के बाद अगर भी रिफंड के लिए एलिजिबल साबित हुए हैं तो रिफंड पोर्टल पर रिफंड की नई लिस्ट जारी की गई है। ऐसे में निवेशक जारी की गई नई लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं । अगर जारी की गई नई लिस्ट में जिन निवेशकों का नाम आएगा उन्हें जल्द ही रिफंड की राशि बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी।


Today's Latest Posts by: e4you-portal