29 September 2023

घर बनाने के लिए ठेकेदार कितना पैसा लेता हैघर बनाने के लिए ठेकेदार कितना पैसा लेता है | rate list for civil works

घर बनाने के लिए ठेकेदार कितना पैसा लेता है

घर बनाने के लिए ठेकेदार कितना पैसा लेता है | rate list for civil works 

एक सिविल ठेकेदार निर्माण उद्योग में एक आवश्यक भूमिका निभाता है, विशेष रूप से बुनियादी ढांचे के विकास, वाणिज्यिक भवनों और आवासीय परिसरों जैसे बड़े पैमाने की परियोजनाओं में। एक सिविल ठेकेदार योजना, डिजाइन, सामग्री की खरीद और श्रम प्रबंधन सहित निर्माण से संबंधित विभिन्न गतिविधियों के प्रबंधन और पर्यवेक्षण के लिए जिम्मेदार होता है। 

सिविल ठेकेदार निर्माण परियोजनाओं के सफल समापन को सुनिश्चित करने में, परियोजना के सभी पहलुओं का प्रबंधन करके और यह सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है कि सब कुछ समय पर, बजट के भीतर और आवश्यक गुणवत्ता मानकों के अनुसार पूरा हो गया है।

Civil Work Contract | Civil Contractor 

एक सिविल कार्य अनुबंध दो पक्षों के बीच एक कानूनी समझौता है जहां एक पक्ष दूसरे पक्ष के लिए एक निश्चित प्रकार का नागरिक कार्य करने के लिए सहमत होता है। इस प्रकार के अनुबंध का उपयोग आमतौर पर निर्माण उद्योग में किया जाता है, जहां एक ठेकेदार को एक विशिष्ट प्रकार के निर्माण कार्य करने के लिए काम पर रखा जाता है, जैसे कि एक घर, एक पुल या एक व्यावसायिक भवन बनाना।

अक्सर जब आप घर बनवाने की सोच रहे हैं तब आप अपने कांट्रेक्टर से घर बनवाने के लिए तो तरीके से कॉन्ट्रैक्ट करते हैं पहला मेटीरियल के साथ दूसरा बिना मटेरियल के

मटेरियल के साथ जब आप अपने कांट्रेक्टर को भवन निर्माण के लिए कॉन्ट्रैक्ट देते हैं तब कांट्रेक्टर बिल्डिंग मैटेरियल (जैसे रेत, सीमेंट, ईट आदि) और लेबर दोनों उपलब्ध कराता है।

वहीं दूसरी ओर जब आप बिना मटेरियल के भवन निर्माण के लिए कांट्रेक्टर को बोलते हो तब उसमें कांट्रेक्टर आपको सिर्फ लेबर (जैसे राजमिस्त्री, सरिया मिस्त्री, कारपेंटर आदि ) उपलब्ध कराता है।

अगर हम यहां सरकारी ठेकेदारों की बात करें तो लगभग सभी सरकारी ठेके मटेरियल के साथ लिए जाते हैं  लेकिन जब किसी ठेकेदार से घर बनवाने की बात आती है तब ज्यादातर व्यक्ति अपने घर को बनाने के लिए ठेकेदार से सिर्फ लेबर रेट का ठेका देते हैं और घर बनाने का सारा सामान मालिक से मंगवाते हैं यहां ठेकेदार के प्रति कोई संदेह नहीं रह जाता कि ठेकेदार ने घर बनाने के लिए किस क्वालिटी का मटेरियल लगाया है।

यहां हम अपने इस आर्टिकल में चर्चा करेंगे कि भवन निर्माण के लिए ठेकेदार लेबर का खर्च, प्रति वर्ग फीट ईंट वर्क, प्लास्टरिंग, कंक्रीट ढलाई कार्य के लिए कितना चार्ज करता है।

Contractor rates for house construction | भवन निर्माण ठेकेदार का रेट 

भारत में घर के निर्माण के लिए एक ठेकेदार को काम पर रखने की दरें विभिन्न कारकों जैसे कि स्थान, आकार और परियोजना की जटिलता, उपयोग की गई सामग्री, और ठेकेदार के अनुभव और प्रतिष्ठा के आधार पर व्यापक रूप से भिन्न हो सकती हैं।

भारत में घर के निर्माण के लिए लेबर कांट्रेक्टर का रेट लगभग 160 से 210 रुपये प्रति वर्ग फीट है, इसके अलावे टाइल्स, बिजली की फिटिंग, प्लंबिंग, पेंटिंग जैसे विविध कार्यों के लिए 60 से 110 रुपये प्रति वर्ग फुट और देना होता है जिससे की कुल लागत दर 210 से 330 रुपये प्रति वर्ग फीट हो जाती है।

  • Rs. 160 - 210 प्रति स्क्वायर फीट (भवन का स्ट्रक्चर, ब्रिक वर्क, कंक्रीट ढलाई और प्लास्टरिंग)
  • Rs. 210 - 330 प्रति स्क्वायर फीट (भवन का स्ट्रक्चर + टाइल्स वर्क, वायरिंग, प्लंबिंग, पेंटिंग, आदि)
  • घर बनाने का खर्च Rs. 1100 - 1800 प्रति स्क्वायर फीट (बिल्डिंग्स मैटेरियल्स + कांट्रेक्टर रेट)

घर बनाने वाले ठेकेदार का रेट | Contractor rate list 2022-23

घर बनाने के ठेकेदार के रेट विभिन्न कारणों पर निर्भर करते हैं, जैसे कि स्थान, देश, कार्य की जटिलता, विविधता, आदि। यहां कुछ मुख्य कारण हैं जो एक ठेकेदार के रेट पर प्रभाव डाल सकते हैं:

शहर या ग्रामीण क्षेत्र में घर बनाने के ठेकेदार के रेट में अंतर हो सकता है। शहर में ठेकेदारों के रेट आमतौर पर अधिक होते हैं क्योंकि उन्हें बड़े प्रोजेक्ट के साथ काम करना पड़ता है जो उन्हें अधिक विस्तृतता और बड़ी टीम की आवश्यकता होती है। दूसरी ओर ग्रामीण क्षेत्र में, ठेकेदारों के रेट कम होते हैं क्योंकि वहां काम करने के लिए कम लोगों की टीम चाहिए होती है और कुछ खर्च भी कम होते हैं।

नींव निर्माण (कंक्रीट की फुटिंग) का रेट 35 से 40 रुपये प्रति Cft (घन फुट) है।

ईंट जोड़ाई (ब्रिकवर्क) के लिए रेट 20 से 35 रुपये प्रति वर्ग फीट है।

शटरिंग का रेट 35 से 45 रुपये प्रति वर्ग फीट है।

कंक्रीट स्तंभ (कॉलम) के लिए लेबर रेट 40 से 60 रुपये प्रति Cft (घन फुट) है।

कंक्रीट छत, स्लैब और बीम के लिए रेट 45 से 65 रुपये प्रति Cft (घन फुट) है।

सरिया बांधने (स्टील बाइंडिंग) का रेट 5 से 12 रुपये प्रति किलोग्राम है।

पलस्तर (प्लास्टरींग) का रेट 15 से 22 रुपये प्रति वर्ग फुट है।

मिट्टी की खुदाई और भराई के लिए रेट 10 से 11 रुपये प्रति Cft (घन फुट) है।

टाइल्स फिटिंग्स के लिए रेट 25 से 40 रुपये प्रति वर्ग फीट है।

बढ़ई (कारपेंटर) का रेट चौखट- 40 और अलमारी- 220 रुपये प्रति वर्ग फुट है।

पेंटिंग और वाल पुट्टी का रेट 10 से 15 रुपये प्रति वर्ग फुट है।

घर बनाने के लिए ठेकेदार के रेट का पता लगाने के लिए कई तत्वों का ध्यान रखना पड़ता है। यह रेट क्षेत्र, भवन का आकार, उपयोग किए जाने वाले सामग्री और अन्य कई फैक्टर्स पर निर्भर करता है।

इसलिए, रेट का अंतिम फैसला समझौते के बाद ठेकेदार और ग्राहक के बीच किया जाना चाहिए। बाजार में उपलब्ध ठेकेदारों के रेट विभिन्न होते हैं, लेकिन आमतौर पर, घर बनाने के लिए ठेकेदार का रेट वर्ग, स्थान, भवन के आकार और विशेषताओं जैसे मटेरियल्स, सुविधाएं आदि पर निर्भर करता है।

दूसरे शब्दों में, आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि आपके इलाके में कौन से ठेकेदार उपलब्ध हैं और वे आपकी जरूरतों के अनुसार कितना खर्च कर सकते हैं।

इसलिए, यदि आप घर बनाने के लिए ठेकेदार का रेट जानना चाहते हैं, तो आपको स्थानीय ठेकेदारों से जानकारी लेनी चाहिए 

Readmore