01 September 2023

PPF खाता धारको को सरकार ने दिया झटका, देखे ब्याज का नया आदेश

PPF खाता धारको को सरकार ने दिया झटका, देखे ब्याज का नया आदेश

PPF खाता धारको को सरकार ने दिया झटका : एक तरफ जहां सभी तरह की निवेश योजनाओं की ब्याज दरों में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है, वहीं दूसरी तरफ पब्लिक प्रोविडेंट फंड ( Public Provident Fund ) स्कीम पर पिछले तीन साल से 7.1 फीसदी की ब्याज दर बनी हुई है. पीपीएफ़ खाते ( PPF Account ) योजना की ब्याज दर साल 2020 से 7.1 फीसदी पर बनी हुई है. 2020 की अप्रैल-जून तिमाही में यह 0.8 फीसदी की कटौती के साथ 7.9 से गिरकर 7.1 हो गई.

सामान्य भविष्य निधि ( Public Provident Fund ) योजना में निवेश करने वालों को अधिक मुनाफा पाने के लिए आज यानी 5 अप्रैल को ही वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए अपना अंशदान जमा करना होगा. ऐसा न करने पर जमा पर ब्याज दर केवल 11 महीने के लिए लागू होगी ! इससे निवेशकों को नुकसान होगा ! वहीं, 5 अप्रैल से पहले पीपीएफ खाते ( PPF Account ) में निवेश करने से अधिक कर मुक्त ब्याज अर्जित करने में मदद मिलेगी !

महंगाई बढ़ी लेकिन दरें स्थिर रहीं : PPF खाता धारको को सरकार ने दिया झटका

देश में लगातार बढ़ती खुदरा महंगाई दर को देखते हुए योजना की दरें एक जगह टिकी रहना चिंता की बात है. इस चिंता का सबसे बड़ा कारण यह है कि जुलाई 2023 में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) आधारित मुद्रास्फीति उम्मीद से अधिक बढ़ गई और पिछले 15 महीनों में अपने उच्चतम स्तर 7.44 प्रतिशत पर पहुंच गई. लेकिन इसके बावजूद पब्लिक प्रोविडेंट फंड ( Public provident Fund )  स्कीम की ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं देखा गया. जानकारों का मानना है कि अगली तिमाही में भी पीपीएफ़ खाते ( PPF Account ) दरों में कोई बदलाव नहीं होगा. लेकिन इन सबके बावजूद विशेषज्ञों की मानें तो निवेश के लिहाज से यह अब भी बेहतर विकल्प है।

PPF Account ब्याज दर गणना

वित्तीय सलाहकार फर्म अल्फा कैपिटल के वरिष्ठ भागीदार पंकज जैन के अनुसार, पब्लिक प्रोविडेंट फंड ( Public Provident Fund ) की ब्याज दरें द्वितीयक बाजार में सरकारी प्रतिभूतियों की 10 साल की उपज से जुड़ी हुई हैं। यह फॉर्मूला कुछ सरकारी प्रतिभूतियों पर पिछले तीन महीनों की औसत उपज के आधार पर छोटी बचत दरों में समायोजन को दर्शाता है। इन्हीं पैदावार को देखते हुए केंद्र सरकार तिमाही समीक्षा करती है. 2016 में, वित्त मंत्रालय के फॉर्मूले के अनुसार, पीपीएफ़ खाते ( PPF Account ) को बेंचमार्क उपज के लिए 25 आधार अंकों तक आंका गया था। मार्च से मई 2023 तक बेंचमार्क 10-वर्षीय बॉन्ड यील्ड में औसतन 7.3 प्रतिशत की गिरावट आई है।

 Public Provident Fund  योजना के लाभ

पब्लिक प्रोविडेंट फंड ( Public Provident Fund ) योजना की ब्याज दरों में लगातार स्थिरता के बावजूद वित्तीय विशेषज्ञ इसे एक अच्छा निवेश विकल्प मानते हैं। इसका सबसे बड़ा कारण योजना में उपलब्ध कर लाभ है क्योंकि इसका अनूठा “ई-ई-ई” कर लाभ कम ब्याज दर की भरपाई करता है। जैन ने यह भी कहा कि लोगों को पीपीएफ़ खाते ( PPF Account ) में निवेश जारी रखना चाहिए क्योंकि यह उच्चतम कर दायरे में कर-पश्चात सबसे अच्छा रिटर्न प्रदान करता है।

जबकि एसएससीएस, एसएसवाई और एमएसएससी जैसे विकल्प उच्च दरों की पेशकश कर सकते हैं क्योंकि उनके कर-पश्चात रिटर्न पीपीएफ के प्रतिद्वंद्वी नहीं हैं। जो चीज़ पब्लिक प्रोविडेंट फंड ( Public Provident Fund ) को अलग करती है, वह इसकी विस्तृत श्रृंखला और कर-मुक्त स्थिति है! यह योजना बैंकों की सावधि जमा (एफडी) को सीधे प्रतिस्पर्धा में एक सुरक्षित और स्थिर निवेश अवसर प्रदान करती है।

इस तिथि तक पैसा जमा करना होगा

पब्लिक प्रोविडेंट फंड ( Public Provident Fund ) योजना में निवेश करने वाले! व्यक्ति को हर महीने की पांच तारीख या उससे पहले अपनी राशि जमा करनी चाहिए ! यह उस महीने के लिए ब्याज लाभ तय करता है! क्योंकि पीपीएफ़ खाते ( PPF Account ) पर लागू ब्याज दरों की गणना हर महीने की 5 तारीख और आखिरी दिन के! बीच खाते में बनाए गए न्यूनतम शेष के आधार पर की जाती है! वहीं इसमें जमा राशि पर ब्याज की गणना मासिक की जाती है! इसलिए जो व्यक्ति पांचवे दिन से पहले रकम जमा करता है! उसे सबसे ज्यादा ब्याज मिलता है! वहीं, इस तारीख के बाद रकम जमा करने! वाले व्यक्ति को उस महीने ब्याज नहीं मिलने का भी खतरा रहता है.

Public Provident Fund Latest Update

अब आपको दिए गए रेफरेंस नंबर के साथ फॉर्म डाउनलोड करना होगा ! ‘प्रिंट पीपीएफ ऑनलाइन आवेदन’ टैब से खाता खोलने के फॉर्म को प्रिंट करें और 30 दिनों के! भीतर केवाईसी दस्तावेजों और एक तस्वीर के साथ 30 दिनों के भीतर बैंक शाखा में जमा करें ! इस पीपीएफ़ खाते ( PPF Account ) को कोई भी व्यक्ति खोल सकता है ! इतना ही नहीं नाबालिग बच्चे की ओर से उसके परिवार का कोई भी! व्यक्ति यह सार्वजनिक भविष्य निधि ( Public Provident Fund ) खाता खुलवा सकता है ! Readmore