13 September 2023

PM Free Silai Machine Scheme Form : फ़्री सिलाई मशीन के लिए आवेदन शुरू, ऐसे भरें फ़ॉर्म

PM Free Silai Machine Scheme Form : फ़्री सिलाई मशीन के लिए आवेदन

 

PM Free Silai Machine Scheme Form : फ़्री सिलाई मशीन के लिए आवेदन शुरू, ऐसे भरें फ़ॉर्म

PM Free Silai Machine Scheme Form : फ़्री सिलाई मशीन के लिए आवेदन शुरू – महिलाओं को अपने पैरों पर खड़ा करने और उन्हें सशक्त बनाने के लिए केंद्र सरकार कई योजनाएं चला रही है। महिलाओं को रोजगार देने के लिए केंद्र सरकार की ओर से प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना ( Pradhan Mantri Free Silai Machine Yojana ) शुरू की गई है। जिसके तहत केंद्र की मोदी सरकार महिलाओं को फ्री में सिलाई मशीन दे रही है !

PM Free Silai Machine Scheme Form : फ़्री सिलाई मशीन के लिए आवेदन शुरू

Now PM Free Silai Machine Scheme Form

इस पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना ( PM Free Sewing Machine Scheme ) का लाभ राज्य की महिलाओं को भी मिलेगा। ऐसे में अगर आप इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको बस एक फॉर्म भरना होगा, जिसके बाद अधिकारियों की मदद से आपको सिलाई मशीन (  Sewing Machine ) पहुंचा दी जाएगी।

केंद्र की मोदी सरकार ने इस प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना ( Pradhan Mantri Free Silai Machine Yojana ) को कई राज्यों में लागू किया है। जिसमें से एक राज्य उत्तर प्रदेश भी है। ऐसे में केंद्र सरकार की योजना का लाभ उठाकर राज्य की महिलाओं के सामने सिलाई मशीन लेने और अपने पैरों पर खड़े होने का सुनहरा मौका है |

इस पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना ( PM Free Sewing Machine Scheme ) का लाभ लेने के लिए महिलाओं को एक ही फॉर्म भरना होगा। जो महिलाएं इस सिलाई मशीन (  Sewing Machine ) योजना का लाभ प्राप्त करना चाहती हैं, वे www.india.gov.in पर जाकर योजना के तहत फॉर्म भर सकती हैं।

कई योजनाएं शुरू की गई हैं

केंद्र सरकार की ओर से महिलाओं को सुविधाएं देने के लिए कई योजनाएं शुरू की गई हैं. इसी क्रम में अब मोदी सरकार महिलाओं को सिलाई मशीन (  Sewing Machine ) बांटने की तैयारी कर रही है. ताकि महिलाएं अपने पैरों पर खड़ी हो सकें और अपने परिवार का भरण पोषण कर सकें।

इस प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना ( Pradhan Mantri Free Silai Machine Yojana ) के तहत महिलाओं को सिलाई मशीन दी जाएगी। जिसके बाद महिलाएं अपने घर या किसी दुकान पर बैठ कर सिलाई कम कर अपनी आजीविका चला सकती हैं। इस पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना ( PM Free Sewing Machine Scheme ) का लाभ मिलने के बाद अब महिलाओं को रोजी-रोटी के लिए घर-घर नहीं भटकना पड़ेगा।

PM Free Silai Machine Scheme Form : फ़्री सिलाई मशीन के लिए आवेदन शुरू

देश की गरीब और श्रमिक महिलाओं को सरकार की ओर से पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना ( PM Free Sewing Machine Scheme ) में मुफ्त सिलाई मशीन दी गई है। पिछले कुछ वर्षों की तरह इस वर्ष भी आर्थिक रूप से पिछड़ी महिलाओं को इस प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना ( Pradhan Mantri Free Silai Machine Yojana ) से लाभ मिलेगा ।

सरकार द्वारा प्रदान की गई  सिलाई मशीन (  Sewing Machine ) प्राप्त करके महिलाएं घर बैठे अपना रोजगार शुरू कर सकती हैं, जिससे वे अच्छी आय अर्जित कर सकती हैं। शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों की आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं और श्रमिक महिलाओं के लिए सरकार द्वारा मदद दी जाती है।

योजना में भाग लेने के लिए जरूरी हैं ये दस्तावेज

  • जाती प्रमाणपत्र
  • आवेदक महिला का आधार कार्ड
  • आयु प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पारिवारिक आय प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • यदि महिला विकलांग है तो विकलांगता का चिकित्सा प्रमाण पत्र
  • यदि महिला विधवा है तो उसका निराश्रित विधवा प्रमाण पत्र
  • सिलाई कार्य प्रमाण पत्र

जानिए कौन ले सकता है योजना का लाभ

यह योजना प्रत्येक राज्य की 50,000 महिलाओं की सुविधा के लिए बनाई गई है। इस योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओं को बस कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। फ्री सिलाई मशीन (  Sewing Machine ) योजना के लिए आवेदन करने वाली महिलाओं की उम्र 20 से 40 साल होनी चाहिए। इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए इस उम्र की महिलाएं आवेदन कर सकती हैं।

इसके अलावा पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना ( PM Free Sewing Machine Scheme ) का लाभ लेने की इच्छुक महिलाओं के पति की वार्षिक आय 12000 रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए । तभी महिला को केंद्र सरकार की इस प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना ( Pradhan Mantri Free Silai Machine Yojana ) का लाभ मिलेगा !

Today's Latest Posts by: e4you-portal