26 September 2023

[New] लिस्ट 2.5 लाख रूपए में देखें अपना नाम - PM Awas Yojana List 2023 PDF

[New] PM Awas Yojana List 2023 PDF: नयी लिस्ट 2.5 लाख रूपए में देखें अपना नाम

[New] PM Awas Yojana List 2023 PDF: जैसा कि हम सब जानते हैं Pradhan Mantri Awas Yojana भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक महत्त्व कांक्षी योजना है। इस योजना के अंतर्गत भारत के बेघर लोगों को रहने के लिए पक्के घर की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है । वे सभी अनाश्रित लोग जिनके पास में स्वयं का कोई घर उपलब्ध नहीं है इस Pradhan Mantri Awas Yojana Registration 2023 करा योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आवेदकों को ऑनलाइन वेबसाइट पर आवेदन प्रक्रिया पूरी करनी होगी। आवेदन के बाद PM Awas Yojana List 2023 में नाम चेक कर सकते हैं। PM Awas Yojana List 2023 में नाम आने के बाद आपको सरकार के द्वारा सहायता दी जाएगी जिससे आप आवास बना सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) के अंतर्गत वे सभी गरीब लोग जो गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन कर रहे हैं और जिनके पास में स्वयं के रहने की कोई व्यवस्था नहीं है ऐसे लोगों को रहने के लिए छत मुहैया कराई जाती है। ऐसे में लोगों को स्वयं का घर बनाने के लिए आर्थिक सहायता दी जाती है। इस PM Awas Yojana के अंतर्गत लाभार्थियों को केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार की ओर से आवास लोन (Awas Loan) भी उपलब्ध कराया जाता है । वही साथ ही साथ नागरिकों को आर्थिक धनराशि दी जाती है जिससे वह स्वयं का घर बना कर जीवन यापन कर सके।

[New] PM Awas Yojana List 2023 PDF: नयी लिस्ट 2.5 लाख रूपए में देखें अपना नाम

PM Awas Yojana List 2023 में सहायता राशि

पीएम आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) लिस्ट 2023 के अंतर्गत जरूरतमंद लोगों को आर्थिक सहायता दी जाती है जिसमें नागरिक यदि पहाड़ी इलाकों में रहने वाला है तो उसे घर बनाने के लिए 1,30,000 दिए जाते हैं वहीं मैदानी इलाकों में रहने वाले जरूरतमंद लोगों को ₹1,20,000 की मदद की जाती है। इसके साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना ( PM Housing Scheme ) के अंतर्गत स्वच्छ भारत मिशन योजना को जोड़ने के पश्चात नागरिकों को घर में शौचालय बनाने के लिए ₹12000 की मदद भी की जाती है । इसके साथ ही वह सभी नागरिक जो मनरेगा योजना (MNREGA scheme) में कम कर रहे हैं उन्हें ₹70000 की आर्थिक सहायता अलग से दी जाती है ।कुल मिलाकर इस योजना में लाभार्थी को ₹200000 से ₹2.00000 रुपए तक की आर्थिक सहायता उपलब्ध करवा दी जाती है।

पीएम आवास योजना सूची 2023 : PM Awas Yojana List 2023

पीएम आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) के अंतर्गत यदि आपने अब तक आवेदन नहीं किया है तो साल 2023 में शुरू हुए नए चरण में PM Awas Yojana New List 2023 में लाभ प्राप्त करने हेतु आप जल्द से जल्द इस योजना में आवेदन प्रक्रिया संपन्न कर सकते हैं । आवेदन प्रक्रिया संपन्न करने से पहले आपको यह जानना जरूरी है कि इस योजना में पात्रता मानदंड क्या निर्धारित किए गए हैं ।

Eligibility for PM Awas Yojana List 2023

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए निम्नलिखित पात्रता मानदंड होने आवश्यक है

  • आवेदक व्यक्ति के पास स्वयं का कोई घर नहीं होना चाहिए ।
  • आवेदक व्यक्ति के पास आय प्रमाण पत्र होना आवश्यक है।
  •  आवेदक के परिवार में 25 वर्ष से अधिक आयु का कोई पढ़ा लिखा व्यक्ति नहीं होना चाहिए।
  •  आवेदक के परिवार में यदि मुखिया की मृत्यु हो चुकी है तो घर की महिला मुखिया के पास किसी प्रकार का कोई सरकारी रोजगार नहीं होना चाहिए ।
  • आवेदक के पास में स्वयं की कोई प्रॉपर्टी नहीं होनी चाहिए ।
  • संवैधानिक पदों पर विराजमान तथा किसी प्रकार के व्यवसाय में से जुड़े आवेदक इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते।
  •  आवेदक की सालाना आय ₹300000 से अधिक नहीं होनी चाहिए ।
  • आवेदक के पास में सारे जरूरी दस्तावेज जैसे कि आधार कार्ड वोटर आईडी कार्ड तथा पहचान प्रमाण पत्र होना चाहिए ।
  • आवेदक किसी भी अनुसूचित जाति ,जनजाती या अल्पसंख्यक वर्ग से हो सकता है।

Apply Online for Pradhan Mantri Awas Yojana 2023

प्रधानमंत्री आवास योजना 2023 में ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

जैसा कि हमने आपको बताया यदि आपने अब तक Pradhan Mantri Awas Yojana के अंतर्गत आवेदन नहीं किया है तो साल 2023 में शुरू किए गए नए चरण में आप आवेदन प्रक्रिया संपन्न कर सकते हैं जिसके लिए आपको निम्नलिखित स्टेप फॉलो करने होंगे

  • सबसे पहले आपको PM Awas Yojana की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  •  इसके पश्चात आपको वेबसाइट के होम पेज पर Citizen Assessment Menu को क्लिक करना होगा।
  •  इस ऑप्शन को क्लिक करने के पश्चात आपको चार विकल्प दिखाई देते हैं जिनमें से आप अपने विकल्प को चुन सकते हैं ।
  • स्वयं के विकल्प को चुनने के पश्चात आपको अब अपने आधार कार्ड की डिटेल्स भरनी होगी और अपना नाम और जरूरी विवरण भरना होगा।
  •  जरूरी जानकारी भरने के पश्चात आपके सामने एक Pradhan Mantri Awas Yojana 2023 Application Form आ जाएगा ।
  • इस आवेदन फार्म में आपको अपने व्यक्तिगत जानकारी व,र्तमान स्थाई पता ,मोबाइल नंबर जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र इत्यादि दस्तावेज संलग्न करने होंगे ।
  • इसके बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा ।
  • सबमिट के बटन पर क्लिक करते ही आप इस पीएम आवास योजना ( PM Awas Housing Scheme ) में आवेदन प्रक्रिया संपन्न कर लेते हैं।
  •  आप चाहे तो इस योजना की PM Awas Yojana List 2023 भी देख सकते हैं।

निष्कर्ष

इस प्रकार वे सभी बेघर लोग जो प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन करने के योग्य पात्र हैं और अब तक आवेदन नहीं किया है वह सब इस लेख को पढ़ने के पश्चात आवेदन प्रक्रिया बिना किसी  असुविधा के संपन्न कर सकते हैं । Readmore 

Today's Latest Posts by: e4you-portal