15 September 2023

इस बार इतनी कम रहेगी कट ऑफ, देखे केटेगरी वाइज - MP Police Constable Cut Off

MP Police Constable Cut Off: इस बार इतनी कम रहेगी कट ऑफ, देखे केटेगरी वाइज

MP Police Constable Cut Off: मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन पदोन्नति बोर्ड के द्वारा 12 अगस्त 2023 को कांस्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए भर्ती परीक्षा का आयोजन की गई थी। यह परीक्षा मध्य प्रदेश के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर ली गई थी। ऐसे में जो अभ्यर्थी इस भर्ती परीक्षा में शामिल हुए थे वे रिजल्ट एवं कट का इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में बता दे कि जल्द ही मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन पदोन्नति बोर्ड की ओर से आंसर की जारी की जा सकती है। अभ्यार्थी बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट esb.mp.gov.in से डाउनलोड कर सकते हैं।

ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि जल्द ही परिणाम के साथ-साथ कट ऑफ भी जारी की जाएगी। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो इस भर्ती परीक्षा में चयन होने के लिए उम्मीदवारों को कम से कम 45% अंक लाने होंगे तभी वह मध्य प्रदेश कांस्टेबल भर्ती 2023 चयनित हो पाएंगे तो चलिए जानते हैं मध्य प्रदेश कांस्टेबल कट ऑफ 2023 क्या रहेगा? मध्य प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए उम्मीदवारों को कम से कम कितने मार्क्स लाने होंगे इन सब से संबंधित जानकारी विस्तार से।

MP Police Constable Cut Off

मध्य प्रदेश पुलिस विभाग के द्वारा कांस्टेबल के रिक्त पड़े 7411 पदों पर भर्ती के लिए मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन पदोन्नति बोर्ड की ओर से भर्ती परीक्षा का आयोजन करवाया गया था। इस भर्ती परीक्षा में मध्य प्रदेश के लाखों अभ्यर्थी शामिल हुए थे। ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि जल्द ही आंसर की जारी होने के बाद रिजल्ट एवं कट ऑफ लिस्ट जारी की जाएगी। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो परीक्षा में पूछे गए प्रश्न एवं उपस्थित विद्यार्थियों के आधार पर कट ऑफ जारी की गई है। एक्सपर्ट्स के अनुसार जारी की गई कट ऑफ के अनुसार से अगर बात करें तो सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को कम से कम 65 से 70 अंक, अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों को 60 से 65 अंक, अनुसूचित जाति के अभ्यर्थियों को 50 से 55 अंक एवं अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों को 50 से 55 अंक, ईडब्ल्यूएस के अभ्यर्थियों को कम से कम 60 से 65 अंक लाने होंगे तभी वह मध्य प्रदेश कांस्टेबल भर्ती 2023 परीक्षा को पास कर पाएंगे।

यह एक अनुमानित कट ऑफ है अभी फिलहाल आधिकारिक रूप से कट ऑफ लिस्ट जारी नहीं की गई है। ऐसे में अभ्यर्थी रिजल्ट जारी होने का इंतजार कर सकते हैं आपको बता दे की कट ऑफ रिजल्ट के साथ-साथ जारी की जाती है। ऐसे में अभ्यर्थी मध्य प्रदेश कांस्टेबल भर्ती के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर के आधिकारिक नोटिफिकेशन डाउनलोड करके पढ़ सकते हैं एवं सही कट ऑफ का आकलन कर सकते हैं।

मध्य प्रदेश कांस्टेबल भर्ती 2023 कट ऑफ

  • सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए : 65-70 अंक
  • अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए : 60-65 अंक
  • अनुसूचित जाति के अभ्यर्थियों के लिए :50-55 अंक
  • अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों के लिए : 50-55 अंक
  • ईडब्ल्यूएस के अभ्यर्थियों के लिए : 60-65 अंक

यह एक अनुमानित कट ऑफ है जो की एक्सपर्ट्स के आधार पर जारी की गई है। मध्य प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड की ओर से अभी तक कोई भी अधिकारिक कट ऑफ नहीं जारी की गई है। ऐसे में अभ्यर्थी आधिकारिक रूप से कट ऑफ जारी होने की इंतजार कर सकते हैं आपको बता दे कि कट ऑफ रिजल्ट के साथ-साथ जारी की जाएगी इसके लिए अभ्यर्थियों को अभी कुछ समय का इंतजार करना होगा।

एमपी पुलिस कांस्टेबल रिजल्ट 2023 कैसे चेक करें?

  • मध्य प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 का रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले अधिकारी की वेबसाइट esb.mp.gov.in पर जाएं।
  • अब होम पेज पर लेटेस्ट नोटिफिकेशन वाले सेक्शन में मध्य प्रदेश पुलिस कांस्टेबल रिजल्ट 2023 वाला ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करें।
  • अब अपना एप्लीकेशन नंबर एवं पासवर्ड दर्ज करके लाग इन कर ले।
  • अब आपके स्क्रीन पर मध्य प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती का रिजल्ट दिख जाएगा इस रिजल्ट को आप डाउनलोड भी कर सकते हैं।
  • इस तरह से आप मध्य प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 का रिजल्ट ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।
हमारे ग्रुप में जुड़ेClick Here
आधिकारिक वेबसाइटClick Here

मध्य प्रदेश पुलिस विभाग में कांस्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए भर्ती परीक्षा का आयोजन मध्य प्रदेश के विभिन्न परीक्षा केदो पर लिया गया था। परीक्षा खत्म होने के बाद से अभ्यर्थी रिजल्ट एवं कट ऑफ का इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में बता दे कि अभी तक रिजल्ट या फिर कट ऑफ से संबंधित कोई भी आधिकारिक नोटिफिकेशन नहीं जारी की गई है। मगर उम्मीदवार अधिक जानकारी के लिए मध्य प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर के लेटेस्ट नोटिफिकेशन वाले सेक्शन में भर्ती से संबंधित नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।


Today's Latest Posts by: e4you-portal