15 September 2023

एमपी पुलिस कॉन्स्टेबल की उत्तर कुंजी हुई जारी - MP Police Constable Answer Key: मध्य प्रदेश कमर्चारी चयन मंडल

MP Police Constable Answer Key: एमपी पुलिस कॉन्स्टेबल की उत्तर कुंजी हुई जारी

MP Police Constable Answer Key: मध्य प्रदेश कमर्चारी चयन मंडल की ओर से पुलिस विभाग में कांस्टेबल के 7411 रिक्त पदों को भरने के लिए भर्ती निकाली गई थी। इसमें कांस्टेबल स्पेशल आर्म्ड फोर्स के 2646 पद कांस्टेबल एक्सपर्ट आर्म्ड फोर्स के 4444 पद एवं कांस्टेबल जीडी रेडियो ऑपरेटर टेक्निकल के 3011 पदों पर नियुक्तियां की जाएगी। इन पदों पर भर्ती के लिए भर्ती परीक्षा का आयोजन मध्य प्रदेश के विभिन्न परीक्षा केदो पर दो शिफ्ट में 12 अगस्त से 12 सितंबर 2023 तक ली गई थी परीक्षा खत्म होने के बाद से अभ्यर्थी काफी लंबे समय से उत्तर कुंजी का इंतजार कर रहे थे।

ऐसे में मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन मंडल की ओर से प्रोविजनल आंसर की आधिकारिक वेबसाइट esb.mp.gov.in पर जारी कर दी गई है। अगर आप इस भर्ती परीक्षा में शामिल हुए हैं तो आप अब आंसर की डाउनलोड करके आंसर चेक कर सकते हैं। ऐसे में अभ्यर्थी अब आधिकारिक वेबसाइट से उत्तर कुंजी का पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं।

MP Police Constable Answer Key

मध्य प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 का प्रोविजनल आंसर की जारी कर दी गई है। अभ्यर्थी मध्य प्रदेश कर्मचारी सिलेक्शन बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट से अब आंसर की डाउनलोड कर सकते हैं। आंसर की डाउनलोड करने के लिए अभ्यर्थी मांगी गई डिटेल्स भरकर के आंसर की पीडीएफ के फॉर्मेट में डाउनलोड कर पाएंगे। आंसर की डाउनलोड करने के बाद आप सभी प्रश्नों का उत्तर मिला सकते हैं। यदि आंसर की में किसी भी प्रकार की कोई त्रुटि या आपको गलती लगती है तो आप निश्चित तिथि से पहले आंसर की पर आपत्ति दर्ज कर सकते हैं। आंसर की पर आपत्ति दर्ज करने के विंडो आंसर की जारी होने के तीन-चार दिन तक चालू रहेगी।

ऐसे में उम्मीदवार अगर आंसर की से असंतुष्ट हो तो उस आंसर पर आपत्ति दर्ज करवा सकते हैं उम्मीदवारों के द्वारा आपत्ति दर्ज करवाने के बाद सही आंसर का आकलन करके जल्द ही बोर्ड की ओर से रिजल्ट जारी कर दी जाएगी तो आईए जानते हैं आप एमपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 उत्तर कुंजी ( Answer Key ) कैसे डाउनलोड कर सकते हैं।

एमपी पुलिस कांस्टेबल कट ऑफ 2023

मध्य प्रदेश कांस्टेबल भर्ती 2023 का कट ऑफ रिजल्ट के साथ-साथ जारी की जाएगी। ऐसे में जो उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल हुए हैं वह कट ऑफ का इंतजार कर रहे हैं तो आपको बता दे कि कट ऑफ का निर्धारण परीक्षा में प्रश्नों के कठिनाई का स्तर, उपस्थित उम्मीदवारों की संख्या , श्रेणी इत्यादि के आधार पर निर्धारित की जाती है। ऐसे में अभ्यर्थी कट ऑफ का कुछ समय इंतजार कर सकते हैं। आज आंसर की जारी की गई है ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि जल्द ही रिजल्ट के साथ-साथ कट ऑफ लिस्ट भी जारी कर दी जाएगी। अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लेटेस्ट नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

एमपी पुलिस कांस्टेबल उत्तर कुंजी 2023 कैसे डाउनलोड करें?

एमपी पुलिस कांस्टेबल उत्तर कुंजी 2023 डाउनलोड करने के लिए आप नीचे दी गई स्टेप्स फॉलो कर सकते हैं।

  • सबसे पहले मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट esb.mp.gov.in पर जाएँ।
  • अब एमपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती या फिर परीक्षाओं से संबंधित सेक्सन या टैब में “उत्तर कुंजी” या “उत्तर पुस्तिका” वाला लिंक मिलेगा इस पर क्लिक करें।
  • अब परीक्षा का चयन करके परीक्षा तिथि व पाली का चयन करके सबमिट करें।
  • अब आपके स्क्रीन पर ” एमपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 ” का ” उत्तर कुंजी पीडीएफ ” के रूप में दिख जाएगा ,इस पीएफ वाले लिंक पर क्लिक करके उत्तर कुंजी को डाउनलोड कर ले।
  • अब इस डाउनलोड की गई पीडीएफ को ओपन करके प्रिंट आउट निकाल सकते हैं एवं अपने आंसर कुंजी से मिलान कर सकते हैं।
  • इस तरह आप एमपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 का उत्तर कुंजी डाउनलोड कर सकते हैं।
हमारे ग्रुप में जुड़ेClick Here
आधिकारिक वेबसाइटClick Here

मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से आधिकारिक रूप से कांस्टेबल भर्ती 2023 परीक्षा का उत्तर कुंजी जारी कर दी गई है। ऐसे में जो अभ्यर्थी इस भर्ती परीक्षा में शामिल हुए थे वह मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट से उत्तर कुंजी डाउनलोड करके उत्तर कुंजी मिलान कर सकते हैं एवं उत्तर कुंजी में किसी भी तरह का असंतुष्टि होने पर आपत्ति दर्ज कर सकते हैं। आपत्ति दर्ज करवाने की समय सीमा खत्म होने के बाद जल्द ही उत्तर प्रदेश कांस्टेबल भर्ती 2023 का रिजल्ट जारी कर दी जाएगी।


Today's Latest Posts by: e4you-portal