22 September 2023

Ladli बहना आवास योजना में ऑनलाइन आवेदन घर बैठे कैसे भरें जानें, किन-किन दस्तावेजों की पड़ेगी आपको जरूरत

लाडली बहना आवास योजना में ऑनलाइन आवेदन घर बैठे कैसे भरें जानें, किन-किन दस्तावेजों की पड़ेगी आपको जरूरत 

नमस्कार साथियों मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा प्रदेश की सभी महिलाओं की आर्थिक स्थिति सामाजिक स्थिति में सुधार लाने के लिए और महिलाओ को अर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह जी द्वारा मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना चलाई गई है, जिसके अंतर्गत प्रदेश की सभी पात्र महिलाओं को हर महीने ₹1250 दिया जा रहा है और इसे बढ़ाकर 3000 रुपया किया जाएगा इसी के साथ ही मुख्यमंत्री जी द्वारा बहनों के लिए एक और योजना बनाई गई है, जिसमें जिन महिलाओं के पास रहने के लिए मकान नहीं है उनको फ्री में सरकार द्वारा पक्का मकान बनवाया जाएगा इसको लाडली बहना आवास योजना के नाम से जाना जाता है लाडली आवास योजना में आप आवेदन घर बैठे किस प्रकार कर सकते हैं कैसे आपको इस योजना का लाभ मिलेगा यह संपूर्ण जानकारी आज के इस आर्टिकल में हम आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप बताने वाले हैं आर्टिकल को अंत तक पड़े और दोस्तों के साथ साझा करें।

लाडली बहन आवास योजना में किन महिलाओं को मिलेगा पक्का मकान

नमस्कार दोस्तों मध्य प्रदेश में लाडली बहना आवास योजना में ऐसी बहनों को लाभ दिया जाएगा जिनके पास वास्तविकता में रहने के लिए आवास नहीं है कच्चे मकान में रह रही है आपको बता दे जिन महिलाओं को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं दिया गया है और ना ही जन आवास योजना में उनका मकान बनाया गया है ऐसी महिलाओं को मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना में नाम जोड़ा जाएगा और उन सभी महिलाओं को पक्का मकान दिया जाएगा।

लाडली बहना आवास योजना में आवेदन फॉर्म कब तक और कहां भरे जाएंगे

जैसे कि दोस्तों आप लोगों को पता होगा कि जिन महिलाओं के पास रहने के लिए मकान नहीं है और ना ही उनको प्रधानमंत्री आवास योजना में मकान दिया गया है वह प्रधानमंत्री आवास योजना में किसी भी कारण से वंचित रह गई हैं ऐसी महिलाओं को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना लॉन्च की गई है जिसके तहत 17 सितंबर से 5 अक्टूबर तक आवेदन फार्म भरे जाएं और पंचायत सचिव के द्वारा आप आसानी से भरवा सकते हैं।
इस नई आवास योजना का लाभ 4 लाख 75 हजार से अधिक हितग्राहियों को मिलेगा. विभिन्न आवास योजना के लाभ से वंचित परिवारों के लिए बनाई गई इस योजना का लाभ सभी वर्गों के आवासहीन पात्र परिवारों को मिलेगा।

आवास योजना में शामिल दस्तावेज

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवश्यक दस्तावेज निम्न प्रकार हैं-
समग्र आईडी, आधार नंबर, बैंक खाता, मनरेगा जॉब कार्ड (यदि उपलब्ध हो), लाड़ली बहना योजना का रजिस्ट्रेशन नंबर (केवल लाड़ली बहनों के लिए) बैंक पासबुक इन सभी दस्तावेजों को आवेदक को स्वयं सत्यापित करना होगा, किसी अन्य से सत्यापित कराने की जरूरत नहीं है. प्राप्त आवेदनों को प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण पोर्टल पर दर्ज किया जाएगा. जिला पंचायत अधिकारी द्वारा सत्यापन के बाद राज्य सरकार द्वारा पात्र परिवारों को आवास आवंटन की कार्यवाही की जाएगी।

Readmore 

Today's Latest Posts by: e4you-portal