13 September 2023

लाडली बहनों के पास अब कुछ ही दिन रह गए बाकी, तीसरे चरण में आवेदन करने के लिए, जाने कब शुरू होंगे आवेदन - Ladli Behna new update

लाडली बहनों के पास अब कुछ ही दिन रह गए बाकी, तीसरे चरण में आवेदन करने के लिए, जाने कब शुरू होंगे आवेदन

Ladli Behna Teesra Charan Tareekh: मध्य प्रदेश की जो लाडली बहने अभी तक लाडली बहना योजना की पहले और दूसरे चरण में आवेदन नहीं कर पाई उनके पास बस कुछ ही समय बचा है उसके बाद उनको आवेदन करने को मिलेगा। अभी हाल में ही कुछ दिन पहले मुख्यमंत्री जी ने 10 सितंबर को लाभार्थी लाडली बहनों के अकाउंट में इस योजना के तहत ₹1000 ट्रांसफर किए हैं। इसी दौरान मुख्यमंत्री जी ने ऐलान किया है कि तीसरा चरण बहुत जल्द शुरू होने वाला है। मुख्यमंत्री जी ने कहा है कि वंचित महिलाओं को भी तीसरे चरण में आवेदन करने का मौका प्रदान किया जाएगा। इसीलिए वंचित महिलाएं बिल्कुल भी टेंशन ना ले कुछ दिनों के बाद उनको भी इस योजना में आवेदन करने को मिल पाएगा।

अगर आपने भी अभी तक लाडली बहना योजना के लिए आवेदन नहीं किया है तो तीसरे चरण की प्रक्रिया बहुत जल्द शुरू होने वाली है जल्दी से इस योजना के लिए आवेदन कर दे लेकिन इस योजना के तीसरे चरण में आवेदन कैसे किया जाएगा और कौन से डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ेगी इसके अलावा कौन सी महिला इस योजना के लिए आवेदन कर पाएंगे इस सब की जानकारी के लिए आपको इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़ लेना है क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से आपको लाडली बहना योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

Ladli Behna Teesra Charan Tareekh

Ladli Behna Teesra Charan Tareekh Dashboard

योजना का नामलाड़ली बहना योजना
आर्टिकल का नाम
Ladli Behna Teesra Charan Tareekh
किसको मिलेगा लाभमध्य प्रदेश की महिलाओं को
योजना का वर्ष2023
कितना मिलेगा लाभ1250 rs

तीसरे राउंड में कौन सी महिलाएं कर पाएंगी आवेदन

जैसा कि आप सभी लोगों को पता ही होगा की कुछ दिनों पहले लाडली बहना योजना का दूसरा चरण शुरू किया गया था लेकिन दूसरे चरण में सिर्फ वही महिलाएं आवेदन कर पाए जिनके पास ट्रैक्टर उपलब्ध था। इसी वजह से जिन महिलाओं के पास ट्रैक्टर नहीं था वह इस योजना के दूसरे चरण में आवेदन नहीं कर पायी। लेकिन मुख्यमंत्री जी ने ऐलान किया है की वंचित महिलाएं तीसरे चरण में आवेदन कर पाएंगे यानी कि जिन महिलाओं के पास ट्रैक्टर नहीं है वह महिलाएं तीसरे चरण में आवेदन कर सकेंगी। तीसरे चरण में उम्र सीमा की बात करें तो 21 से 60 वर्ष की महिलाएं तीसरे राउंड के लिए शामिल होंगी। लेकिन उन्हें आवेदन करने से पहले कुछ महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट को जरूर जान लेना चाहिए। महत्वपूर्ण दस्तावेज नीचे से लेख में बताए गए हैं।

तीसरे चरण में सिर्फ इन महिलाओं को मिलेगी पात्रता

जो महिलाएं लाडली बहना योजना के तीसरे चरण में आवेदन करना चाहती हैं यदि नीचे बताए हुई पात्रता में आए तभी इस योजना में लिए आवेदन कर पाएंगी ।

  • तीसरे राउंड में उन महिलाओं को पात्रता मिलेगी जिनका मूल निवास स्थान मध्य प्रदेश यानी कि मध्य प्रदेश में रहती हैं
  • 21 से 60 वर्ष की महिलाएं इस योजना के तीसरे चरण में पात्र होंगी।
  • जिन महिलाओं के पास ट्रैक्टर नहीं है वह इस योजना के लिए आवेदन कर सकती हैं।
  • जिन महिलाओं के पति ने तलाक दे दिया है अथवा विधवा महिलाएं विकलांग महिलाएं भी इस योजना के लिए आवेदन कर सकेंगी।
  • इसके अलावा उन महिलाओं को भी शामिल किया जा रहा हैं जिनकी आर्थिक स्थिति बहुत ज्यादा खराब है

तीसरे राउंड में महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट

देखिए जो महिलाएं लाडली बहना योजना के तीसरे चरण में आवेदन करना चाहती है उनके पास नीचे बताएं वह सभी डाक्यूमेंट्स का होना बहुत जरूरी है क्योंकि आवेदन करते वक्त इन डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ेगी।

  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण
  • समग्र आईडी
  • फोन नंबर
  • महिला विधवा है तो विधवा प्रमाण पत्र
  • पति ने तलाक दे दिया है तो इसका प्रमाण पत्र।
  • अगर महिला विकलांग है तो विकलांग सर्टिफिकेट।
  • आय प्रमाण पत्र
  • व अन्य डॉक्यूमेंट।

कब से होंगे शुरू आवेदन

लाडली बहना योजना का तीसरा राउंड बहुत जल्द शुरू होने वाला है तीसरा राउंड के लिए महिलाओं को बस कुछ दिनों का इंतजार करने पड़ेगा उसके बाद आवेदन कर पाएंगे आप सभी लोगों को पता ही है की लाडली बहना योजना के पहले और दूसरे चरण की प्रक्रिया 25 दिनांक से ही शुरू हुई थी इस बार भी तीसरा चरण 25 सितंबर से ही शुरू होगा इसीलिए 25 सितंबर से पहले ऊपर बताए हुए सभी डाक्यूमेंट्स को जरूरी इकट्ठा कर लें क्योंकि आवेदन करते वक्त इन डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी।

इस प्रकार है आवेदन की प्रक्रिया

अच्छी लाडली बहना योजना के तीसरे चरण में आवेदन की अवेदन की प्रक्रिया बहुत ही आसान है। जो महिला आवेदन करेंगे उनको किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होगा बस उनको करना क्या है अपने नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र या फिर ग्राम पंचायत में जाकर इस योजना का आवेदन फार्म प्राप्त कर लेना है उसके बाद आवेदन फार्म में जो भी महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करने को कहा जाए उसको भी दर्ज कर देना है अब आपको करना क्या ऊपर बताओ सभी डाक्यूमेंट्स को भी अटैच कर देना है। फिर दोबारा से आवेदन फार्म को पढ़ लेना है कि आपने सही भरा है या नहीं। अब आपको इस आवेदन फार्म को वहीं पर जमा कर देना है जहां से अपने प्राप्त किया है इस प्रकार आपका लाडली बहना योजना में सफलतापूर्वक आवेदन हो जाएगा।

Read all 

Today's Latest Posts by: e4you-portal