14 September 2023

किसे मिलेगा लाडली बहना आवास योजना का लाभ जानें - Ladli Behna Awas Yojana

मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना को मिली अधिकृत मंजूरी आवेदन कब से शुरू होंगे, प्रक्रिया जानें 

मध्य प्रदेश में लाडली बहना योजना चलाई जा रही है इस योजना के अंतर्गत पंजीकृत महिलाओं को प्रतिमा 1000 रुपए की राशि सीधे खाते में डाली जा रही है, वहीं अक्टूबर माह से यह राशि बढ़ाकर 1250 रुपए कर दी जाएगी, इसकी घोषणा हो चुकी है। इधर इसी योजना का विस्तार करते हुए प्रदेश सरकार ने लाड़ली बहना आवास योजना की शुरुआत कर दी है।

योजना के अंतर्गत आवेदन जल्द शुरू होंगे। इस बीच सबसे महत्वपूर्ण प्रश्न यह है कि क्या लाड़ली बहना योजना के अंतर्गत पंजीकृत सभी बहनों को आवास योजना का लाभ मिलेगा या नहीं? इसी के साथ लाडली बहना आवास योजना में आवेदन एवं आवास के लिए राशि स्वीकृति की क्या प्रक्रिया रहेगी, आईए जानते हैं..

किसे मिलेगा लाडली बहना आवास योजना का लाभ जानें 

देशभर में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत गरीब परिवारों को आवास Ladli bahana aawas Yojana new update बनाने के लिए राशि प्रदान की जा रही है। प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत हितग्राहियों का चयन वर्ष 2011 की आर्थिक आधार पर हुई जनगणना के आधार पर किया गया। यही कारण है कि कई गरीब परिवारों को अब तक पीएम पीएम आवास योजना का लाभ नहीं मिल पाया।

गरीब परिवारों को पीएम आवास योजना का लाभ मिले इसके लिए मध्य प्रदेश सरकार ने आवास प्लस  के तहत नवीन नाम पीएम आवास योजना की सूची में नवीन नाम जोड़ने की कवायद शुरू की थी, किंतु इसके तहत भी कई परिवार आवास योजना का लाभ लेने से वंचित रह गए। प्रदेश सरकार के आंकड़ों के अनुसार प्रदेश में 22.92 लाख आवासहीन प्रधानमंत्री आवास योजना में शामिल होने से वंचित रह गए थे। प्रदेश सरकार अब इन्हीं परिवारों को लाडली बहना आवास योजना के अंतर्गत आवास योजना का लाभ देगी।

लाडली बहना आवास योजना का लाभ किसे नहीं मिलेगा

मध्य प्रदेश सरकार के मुखिया शिवराज सिंह चौहान ने हाल ही में लाडली बहन योजना के अंतर्गत पंजीकृत महिलाओं के लिए दो बड़ी घोषणाएं की इस इन घोषणाओं में एक तो यह है कि लाड़ली बहना योजना के अंतर्गत पंजीकृत महिलाओं को 450 रुपए में गैस सिलेंडर दिया जाएगा वहीं दूसरी घोषणा यह है कि लाड़ली बहना योजना के अंतर्गत पंजीकृत महिलाओं को आवास योजना का लाभ मिलेगा।

मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना को मिली अधिकृत मंजूरी आवेदन कब से शुरू होंगे, प्रक्रिया क्या रहेगी जानें 

लाड़ली बहना आवास योजना के अंतर्गत ऐसे गरीब परिवारों को आवास योजना का लाभ दिया जाएगा जिन परिवारों की महिलाओं का नाम लाडली बहना योजना के अंतर्गत पंजीकृत हैं, उन परिवारों की स्थिति गरीब है, मकान कच्चा है या आवासहीन है। इसके अतिरिक्त जिन परिवारों को पूर्व में पीएम आवास योजना का लाभ मिल चुका है या जिनके पक्के मकान बने हुए हैं एवं उन्हें भी लाडली बहना योजना का लाभ मिल रहा है तो उन्हें लाडली बहना आवास योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

लाडली बहना आवास योजना के अंतर्गत कितनी राशि मिलेगी

गौरतलब है कि पीएम आवास योजना में केंद्र सरकार कच्चे टूटे-फूटे मकानों को नवीन आवास बनाने के लिए राशि प्रदान करती है। यह राशि पहाड़ी क्षेत्रों में 1.30 लाख एवं मैदानी क्षेत्रों में 1.20 लख रुपए दी जाती है।

इसके अलावा हितग्राही परिवार को क्रमशः 90 एवं 95 दिन के मनरेगा जॉब दिया जाता है। इधर मध्य प्रदेश सरकार ने लाडली बहना आवास योजना के लिए राशि स्वीकृत की घोषणा अभी नहीं की है। लेकिन प्रदेश सरकार के विश्वसनीय सूत्र बताते हैं कि यही राशि लाड़ली बहना आवास योजना के अंतर्गत हितग्राही बहनों को दी जाएगी।

लाडली बहना आवास योजना में आवेदन की प्रक्रिया क्या रहेगी

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई लाडली बहन आवास योजना के अंतर्गत फिलहाल आवेदन शुरू नहीं हुए हैं संभावना जताई जा रही है कि 1 अक्टूबर से लाड़ली बहना आवास योजना के आवेदन शुरू हो जाएंगे। सर्वप्रथम इस योजना के अंतर्गत शहरी क्षेत्र में वार्ड स्तर पर सूची को तैयार किया जाएगा, वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम पंचायत स्तर पर लाभार्थी सूची बनाई जाएगी।

बताया जा रहा है की लाडली बहना आवास योजना के अंतर्गत लाडली बहनों से आवेदन लिए जाएंगे इन आवेदनों का सत्यापन अधिकारियों द्वारा किया जाएगा। सत्यापन के पश्चात आवास योजना एवं कच्चे टूटे-फूटे मकान में रहने वाली लाडली बहनों को आवास स्वीकृत किया जाएगा।

लाडली बहना आवास योजना में आवेदन कहां होंगे

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार लाडली बहना आवास योजना के अंतर्गत पोर्टल बनाया जाएगा। लाडली बहना आवास योजना के अंतर्गत इसी पोर्टल पर कच्चे टूटे-फूटे एवं आवासहीन लाड़ली बहनों का रजिस्ट्रेशन किया जाएगा।

Today's Latest Posts by: e4you-portal