12 September 2023

मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना को मिली मंजूरी आवेदन कब से शुरू होंगे, जानें - Ladli Bahana Aawas Yojana Registration

Ladli Bahana Aawas Yojana Registration : मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना को मिली अधिकृत मंजूरी आवेदन कब से शुरू होंगे, प्रक्रिया क्या रहेगी जानें

Ladli bahana aawas Yojana registration | मध्य प्रदेश में 21 से 59 वर्ष आयु वर्ग की महिलाओं को मध्य प्रदेश सरकार लाडली बहन योजना के अंतर्गत प्रति माह 1000 रुपए की आर्थिक सहायता देती है। यह राशि अब धीरे-धीरे बढ़ाई जाने लगी है। अगले महीने से महिलाओं को 1250 रुपए प्रति माह मिलेंगे । इधर इसी योजना से जुड़ी एक और योजना को प्रदेश सरकार ने मंजूरी दी है। मध्य प्रदेश स्वर्ग सरकार द्वारा अधिकृत तौर पर मंजूर इस नई योजना का नाम लाडली बहना आवास योजना रखा गया है।

इस योजना के अंतर्गत लाडली बहना योजना Ladli bahana aawas Yojana registration में पंजीकृत महिलाओं को आवास बनाकर दिए जाएंगे। लाडली बहन आवास योजना के अंतर्गत आवेदन फार्म की प्रक्रिया क्या रहेगी एवं कैसे मिलेगा लाभ, आईए जानते हैं…

लाडली बहना आवास योजना को मिली अधिकृत मंजूरी 

पिछले दिनों मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक हुई थी कैबिनेट की बैठक के दौरान प्रदेश में लाडली बहन योजना Ladli bahana aawas Yojana registration का विस्तार करते हुए लाडली बहन आवास योजना को अधिकृत स्वीकृति दी गई। प्रदेश सरकार की नई आवास योजना के अंतर्गत प्रधानमंत्री आवास योजना से वंचित रह गए लोगों को आवास बनाने के लिए सरकार द्वारा राशि दी जाएगी।

जो नाम आवास प्लस सूची में नहीं जुड़े उन्हें मिलेगा लाभ

केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना Ladli bahana aawas Yojana registration चलाई जा रही है पीएम आवास योजना में सरकार कच्चे टूटे-फूटे मकानों को नवीन आवास बनाने के लिए राशि प्रदान करती है। यह राशि पहाड़ी क्षेत्रों में 1.30 लाख एवं मैदानी क्षेत्रों में 1.20 लख रुपए दी जाती है। इसके अलावा हितग्राही परिवार को क्रमशः 90 एवं 95 दिन के मनरेगा जॉब दिया जाता है। इस योजना के अंतर्गत लक्ष्य रखा गया है कि 2024 तक सभी कच्चे एवं टूटे-फूटे मकान को नवीन पक्के मकानों में परिवर्तित किया जाए।

पीएम आवास योजना Ladli bahana aawas Yojana registration के अंतर्गत प्रदेश के कई गरीब आवासहीन परिवारों को लाभ नहीं मिल पाया जिसके लिए प्रदेश सरकार ने आवास प्लस योजना चलाई थी इस योजना के अंतर्गत इन गरीब परिवारों को पीएम आवास योजना का लाभ दिलाए जाने का लक्ष्य रखा गया था किंतु फिर भी प्रदेश में 22.92 लाख आवासहीन प्रधानमंत्री आवास योजना में शामिल होने से वंचित रह गए थे। आवास प्लस में इनके नाम जोड़कर प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा गया लेकिन अनुमति नहीं मिली। जिन परिवारों को अनुमति नहीं मिला उनके लिए अब मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना को स्वीकृति दी गई है

योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कब से शुरू होंगे

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में निर्णय लिया गया है कि पीएम आवास योजना से वंचित आवासहीन परिवारों को प्रदेश सरकार आवास Ladli bahana aawas Yojana registration बनाने के लिए राशि देगी। प्रधानमंत्री जन आवास व आवास प्लस योजना में भी जिन्हें घर नहीं मिल पाए, उनके लिए कैबिनेट में ‘मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना लागू की गई। 2-3 दिन में योजना के तहत फॉर्म लेने की शुरुआत की जाएगी।

लाडली बहन आवास योजना में आवेदन कहां होंगे

लाडली बहन योजना Ladli bahana aawas Yojana registration के अंतर्गत प्रदेश भर की महिलाओं को सीधे आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए सरकार ने पोर्टल की शुरुआत की। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इसी तर्ज पर लाडली बहना आवास योजना के अंतर्गत पोर्टल बनाया जाएगा। लाडली बहना आवास योजना के अंतर्गत इसी पोर्टल पर लाडली बहनों का रजिस्ट्रेशन किया जाएगा।

लाडली बहन आवास योजना में आवेदन की प्रक्रिया

पीएम आवास योजना Ladli bahana aawas Yojana registration के अंतर्गत शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के लिए अलग-अलग लाभार्थी सूची तैयार की जाती है। इसी अनुसार मुख्यमंत्री जन आवास योजना के अंतर्गत सूची तैयार की जाएगी। शहरी क्षेत्र में वार्ड स्तर पर सूची को तैयार किया जाएगा, वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम पंचायत स्तर पर लाभार्थी सूची बनाई जाएगी। बताया जा रहा है की लाडली बहना आवास योजना के अंतर्गत लाडली बहनों से आवेदन लिए जाएंगे इन आवेदनों का सत्यापन अधिकारियों द्वारा किया जाएगा। सत्यापन के पश्चात आवास योजना एवं कच्चे टूटे-फूटे मकान में रहने वाली लाडली बहनों को आवास स्वीकृत किया जाएगा।

Today's Latest Posts by: e4you-portal