01 September 2023

Jan Dhan Account Benefits Online : 10 हजार रु के साथ 2 लाख बीमा भी

Jan Dhan Account Benefits Online : 10 हजार रु के साथ 2 लाख बीमा भी

Jan Dhan Account Benefits Online : प्रधानमंत्री जन धन योजना ( Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana ) के तहत खोले गए बैंक खातों की संख्या 50 करोड़ के पार पहुंच गई है। जन धन खाता ( Jan Dhan Account ) खुलवाने के मामले में महिलाओं ने पुरुषों को पीछे छोड़ दिया है. केंद्र सरकार सार्वजनिक खातों पर जीरो बैलेंस की सुविधा देने के अलावा दुर्घटना बीमा और जीवन बीमा का लाभ भी देती है। इसके अलावा सरकारी योजना का पैसा सबसे पहले इन्हीं खातों में ट्रांसफर किया जाता है !

Jan Dhan Account Benefits Online

प्रधानमंत्री जन धन योजना ( Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana ) की शुरुआत 28 अगस्त 2014 को हुई थी और इस 28 अगस्त को यह योजना अपने 9 साल पूरे कर रही है। जन धन खातों ( Jan Dhan Account ) को लेकर बैंकों द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक, 09 अगस्त 2023 तक कुल जनधन खातों की संख्या 50 करोड़ से ज्यादा हो गई है !

Jan Dhan Account

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक जन धन खाते ( Jan Dhan Account ) खोलने के मामले में महिलाओं ने पुरुषों को पीछे छोड़ दिया है. 50 करोड़ जनधन खातों में से 56 फीसदी खाते महिलाओं के हैं. 67 फीसदी खाते ग्रामीण और अर्धशहरी इलाकों में खोले गये हैं. इन प्रधानमंत्री जन धन योजना ( Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana ) खातों में जमा राशि 2.03 लाख करोड़ रुपये से अधिक है और लगभग 34 करोड़ रुपये के कार्ड जारी किए गए हैं।

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana के लाभ

  • प्रधानमंत्री जन धन योजना ( Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana ) देश के वित्तीय परिदृश्य को बदलने में सफल रही है और वयस्कों को बैंक खाते की सुविधा प्रदान की है।
  • जन धन योजना के तहत, न्यूनतम शेष राशि बनाए रखने की आवश्यकता के बिना बैंक खाता खोला जा सकता है।
  • जनधन खाताधारक को 2 लाख रुपये का मुफ्त दुर्घटना बीमा मिलता है।
  • जनधन योजना के तहत खाताधारक को 30,000 रुपये का जीवन बीमा मिलता है.
  • जनधन खाताधारक को रुपे डेबिट कार्ड और 10,000 रुपये तक ओवरड्राफ्ट की सुविधा मिलती है।
  • जन धन खाते ( Jan Dhan Account ) में जमा राशि पर खाताधारक को ब्याज मिलता है।
  • सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों के जनधन खाते में सबसे पहले रकम ट्रांसफर की जाती है.

कौन खोल सकता है Jan Dhan Account

इस योजना के तहत देश का कोई भी व्यक्ति जिसका किसी भी बैंक में खाता नहीं है वह जन धन खाता ( Jan Dhan Account ) खोल सकता है। 10 वर्ष से अधिक उम्र के नाबालिग भी इस योजना के तहत खाता खोल सकते हैं। यदि आपका किसी बैंक में खाता नहीं है, तो https://pmjdy.gov.in/home से अंग्रेजी या हिंदी में उपलब्ध फॉर्म डाउनलोड करें। अब आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, मनरेगा कार्ड, पासपोर्ट और पैन जैसे दस्तावेजों के साथ किसी भी बैंक की नजदीकी शाखा में जाएं। अब भरे हुए फॉर्म और दस्तावेजों की मदद से प्रधानमंत्री जन धन योजना ( Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana ) खाता खोला जा सकता है.